एक बार फिर रामानंद सागर की रामायण का होगा प्रसारण, जानें कब-कहां और कैसे देखें

By अंजली चौहान | Published: January 31, 2024 04:35 PM2024-01-31T16:35:51+5:302024-01-31T16:35:57+5:30

30 जनवरी, 2024 को की गई इस घोषणा ने उन प्रशंसकों के बीच उत्साह बढ़ा दिया है जो इस शो को इसके सांस्कृतिक महत्व और पुरानी यादों के लिए प्रिय मानते हैं। श्रृंखला, जो मूल रूप से 25 जनवरी 1987 से 31 जुलाई 1988 तक डीडी नेशनल पर प्रसारित हुई, ने 82 प्रतिशत की रिकॉर्ड-तोड़ दर्शकों की संख्या हासिल की, जिससे यह उस समय दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली टेलीविजन श्रृंखला बन गई।

Ramanand Sagar Ramayana will be telecast once again know when, where and how to watch it | एक बार फिर रामानंद सागर की रामायण का होगा प्रसारण, जानें कब-कहां और कैसे देखें

एक बार फिर रामानंद सागर की रामायण का होगा प्रसारण, जानें कब-कहां और कैसे देखें

Ramayan: रामानंद सागर की रामायण, एक प्रतिष्ठित टेलीविजन श्रृंखला जो पहली बार 1987 में प्रसारित हुई थी। आज तक रामायण पर जितने भी शो बने उनमें सबसे ज्यादा लोकप्रिय सिर्फ रामानंद सागर की रामायण रही। लोग आज भी इस शो के कलाकारों को राम और सीता के रूप में देखते हैं। 1987 में अपनी मूल रिलीज के दौरान, शो को दर्शकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और उद्योग में पंथ क्लासिक का दर्जा प्राप्त हुआ।

हालांकि, यह एक बार फिर से COVID-19 लॉकडाउन के बाद टेलीविजन पर लौट रहा है, जी हां, बिल्कुल सही पढ़ा आपने, कोरोना के बाद से अब राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस शो का दोबारा प्रसारण किया जाएगा। 

कहां देखें?

दूरदर्शन ने रामायण के दोबारा प्रसारण की घोषणा की है। दूरदर्शन ने अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर घोषणा की कि रामानंद सागर की रामायण एक बार फिर टेलीविजन स्क्रीन पर वापस आएगी।

वैसे तो भगवान राम और माता सीता की कहानी को दर्शाते हुए कई शो बनाए गए हैं, लेकिन रामानंद सागर की रामायण इन सबसे ऊपर है। खैर, कोरोनोवायरस महामारी के बाद पुन: प्रसारण की बात करें तो इस पौराणिक शो को भारतीय दर्शकों द्वारा बड़े पैमाने पर देखे जाने की उम्मीद है।

कब होगा टेलीकास्ट?

चूंकि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को बहुत उत्साह के साथ मनाने के बाद देश भगवान राम की भक्ति में डूबा हुआ है इसलिए रामायण को स्क्रीन पर वापस लाना एक सुखद कदम है। फिलहाल शो की टेलीकास्ट डेट अभी सामने नहीं आई है।

महाकाव्य गाथा में अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया क्रमशः भगवान राम और माता सीता की भूमिका में हैं। इसमें सुनील लाहिड़ी ने लक्ष्मण की भूमिका निभाई है और स्वर्गीय दारा सिंह को हनुमान और स्वर्गीय अरविंद त्रिवेदी ने रावण की भूमिका निभाई है।

अनजान लोगों के लिए, लॉकडाउन अवधि के दौरान, रामायण दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ। इसके अलावा, डीडी भारती पर बी आर चोपड़ा की महाभारत फिर से रिलीज हुई।

Web Title: Ramanand Sagar Ramayana will be telecast once again know when, where and how to watch it

टीवी तड़का से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे