युवाओं में छा रहा वेब सीरीज का नशा, जानें इसके पीछे का अहम कारण

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: December 15, 2017 05:04 PM2017-12-15T17:04:46+5:302017-12-15T17:13:01+5:30

दर्शक डेली शो को छोड़कर वेब सीरीज को ज्यादा देख रहे हैं, लेकिन खास बात ये है कि इन सीरीज में भी महिलाओं को ही बेस बनाया गया है।

best web series growing in india | युवाओं में छा रहा वेब सीरीज का नशा, जानें इसके पीछे का अहम कारण

युवाओं में छा रहा वेब सीरीज का नशा, जानें इसके पीछे का अहम कारण

साल 2014 में आई ‘परमानेंट रूममेट’ नाम की वेब सीरीज को लोगों ने खूब पंसद किया। आज भी ये सीरीज देखी जा रही और इसके देखने वालों की संख्या 50 मिलियन के पार हो गई है। ये सीरीज इतनी हिट हुई कि सीरीज मेकर ने साल 2016 में इसका दूसरा सीजन बनाया।इस वेब सीरीज में लोगों के अंदर इंडियन वेब सीरीज का आगाज किया।  इसके बाद तो वेब सीरीज की लाइन लग गई। एक के बाद एक सीरीज दर्शकों के लिए आईं और इनके वियूज भी लाखों में रहे। ये सीरियल्स की दुनिया में एक नया दौर है। जब दर्शक डेली शो को छोड़कर वेब सीरीज को ज्यादा देख रहे हैं, लेकिन खास बात ये है कि इन सीरीज में भी महिलाओं को ही बेस बनाया गया है। ये सीरीज हिंदी में बनना शुरू हुईं, लेकिन इनका क्रेज पूरे भारत में फैल गया और अब ये अलग-अलग भाषाओं में बन रही हैं।

बॉलीवुड भी इस रेस में बराबर

ये वेब सीरीज का ही क्रेज  राजकुमार राव पर भी दिखा, वो ‘बोस’ नाम की सीरीज में सर मुंडवा कर नजर आए थे। राम गोपाल वर्मा ने अंडरवर्ल्ड की कहानियां पर आधारित वेब सीरीज बनाईं। इंग्लिश सीरीज जैसे ‘गेम ऑफ थ्रोन’को भी दर्शकों से खासा वाहवाही मिली। खुद एकता कपूर ने अपना वेब सीरीज का एक एप तक लांच किया है। 

समय की पाबंदी नहीं 

वेब सीरीज में समय की कोई पाबंदी नहीं होती है आप कभी भी इसको देख सकते हैं और कम समय की होती हैं। इसलिए इसको सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इन सीरीज का एक एपिसोड 10 से 40 मिनट का होता है और एक सीरीज में करीब 5 से 7 एपिसोड होते हैं। जो छोटे रूप में अपनी पूरी कहानी पेश कर देते हैं।

सेंसरशिप नहीं

फिल्म या टीवी के सीरीयल्स की तरह इसमें कोई सेंसरशिप नहीं होती है। इसलिए सीरीज मेकर अपनी पूरी क्रिएटिविटी दिखा रहे हैं। इन वेब सीरीज में जमकर बोल्ड कंटेंट और सीन को पेश किया जा रहा है। 

इंटरनेट का बढ़ता उपयोग

टेलीकॉम मंत्रालय के मुताबिक, 31 दिसंबर 2016 तक देश में 391।50 मिलियन इंटरनेट यूजर्स थे, उम्मीद है कि 2020 में ये संख्या बढ़कर 730 मिलियन हो जाएगी। इंटरनेट के यूज के कारण ही इन सीरीज को दर्शक पसंद कर रहे हैं। जैसा कि आपको पता है वेब सीरीज नेट से ही चलती है।

फेमस वेब सीरीज

ट्रिपलिंग, परमानेंट रूममेट, पिचर, बैंग बाजा बारात, द ट्रिप, गर्ल इन द सिटी, बेक्ड, अलीशा, हैप्पी टू बी सिंगल, नॉट फिट, लेडीज रूम, मैन्स वर्ल्ड, आइशा- ए वर्चुअल गर्लफ्रेंड, लव शॉट्स, तन्हाइयां, ट्विस्टिड ।
 

Web Title: best web series growing in india

टीवी तड़का से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे