Assembly Elections 2023: बसपा भी फ्री गिफ्ट की राजनीति पर सहमत, तेलंगाना में स्मार्ट फोन और वाशिंग मशीन देने का किया ऐलान

By राजेंद्र कुमार | Published: October 18, 2023 06:47 PM2023-10-18T18:47:07+5:302023-10-18T18:56:24+5:30

विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी अब फ्री गिफ्ट की राजनीति से हुई सहमत हो गई। ऐसे में पार्टी ने तेलंगाना में पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र जारी किया।

Telangana bsp agreed on politics of free gifts announced to give smart phones and washing machines | Assembly Elections 2023: बसपा भी फ्री गिफ्ट की राजनीति पर सहमत, तेलंगाना में स्मार्ट फोन और वाशिंग मशीन देने का किया ऐलान

फाइल फोटो

Highlightsतेलंगाना में विधानसभा के लिए बसपा का चुनाव घोषणा पत्र जारी- बसपापत्र में महिला श्रमिकों और किसानों को स्मार्ट फोन व वॉशिंग मशीन देने का वादाअब मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी की घोषणा कर सकती है बसपा

लखनऊ: देश भर में लगातार चुनावी हार का सामना कर रही बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी अब फ्री गिफ्ट की राजनीति से हुई सहमत हो गई। ऐसे में पार्टी ने अब तेलंगाना में विधानसभा के लिए पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र जारी करते हुए महिला श्रमिकों और किसानों को स्मार्ट फोन व वॉशिंग मशीन देने का वादा किया गया है। जल्दी ही ऐसी ही घोषणा मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी की जाएगी। इसके साथ ही बसपा सुप्रीमो मायावती के चुनावी प्रचार का कार्यक्रम भी तय होने लगा है। 

पार्टी नेताओं के अनुसार मायावती 16 नवंबर से 20 नवंबर तक राजस्थान में लगातार आठ रैलियों को संबोधित करेंगी। इसी प्रकार वह मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव प्रचार करने जाएगी। मायावती ही पार्टी की प्रमुख स्टार प्रचारक हैं। हर राज्य में चुनाव प्रचार के दौरान मायावती के भतीजे आकाश भी उनके साथ रहेंगे।

बसपा के नेताओं के अनुसार, देश की लगातार बदल रही राजनीतिक स्थित के चलते मायावती ने भी पार्टी के पुराने परंपरागत तरीकों को बदलते हुए नए तरीकों को अपनाने का फैसला किया है। जिसके तहत पुराने नारों से दूरी बनाई गई है और जनता को लुभाने के लिए फ्री गिफ्ट की राजनीति को अपनाने का फैसला किया गया है।

इसी क्रम में पार्टी ने चुनाव जीतने के लिए जनता से लुभावने वादों की रेवड़ी बांटने का विरोध करना छोड़ते हुए अब तेलंगाना में महिला श्रमिकों और किसानों को स्मार्ट फोन व वॉशिंग मशीन देने का वादा किया है। और सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 50 फीसदी हिस्सेदारी देने का भी ऐलान किया है। बेरोजगारी पर अंकुश लगाने के तहत पार्टी ने तेलंगाना में सत्ता मिलने पर दस लाख युवाओं को नौकरी देने और प्रत्येक भूमिहीन परिवार को एक एकड़ भूमि तथा बेघरों को पक्का आवास देने की घोषणा की है। 

बेघरों को आवास देने की योजना मायावती ने उत्तर प्रदेश में सत्ता पर काबिज होने के दौरान शुरू की थी। उनकी इस योजना को आज भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बदले हुए नाम से चला रही है। मायावती ने महिला आरक्षण बिल के मुताबिक सरकार बनने पर मंत्रिमंडल में 33 फीसद महिलाओं को शामिल करने की बात भी कही गयी है. 

बसपा नेताओं का कहना है कि इसी तरह की लोकलुभावन घोषणाए बसपा मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के विधानसभा चुनावों में भी करेंगी। कांग्रेस, भाजपा, समाजवादी पार्टी (सपा) और आम आदमी पार्टी (आप) तथा अन्य राजनीतिक दल भी फ्री गिफ्ट की राजनीति को बढ़चढ़ कर कर रही हैं. इन दलों की देखादेखी अब बसपा ने भी इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है।

जानिए, बसपा सुप्रीमो और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती का चुनावी कार्यक्रम- 
बसपा सुप्रीमो मायावती आगामी 16 नवंबर से 20 नवंबर तक राजस्थान में लगातार आठ रैलियों को संबोधित करेंगी। राजस्थान में मायावती चार दिनों में आठ जनसभाओं को करेंगी संबोधित। जल्दी ही मायावती के 17,18,19 व 20 नवंबर को बसपा उम्मीदवारों के पक्ष में होने वाली चुनावी जनसभाओं का कार्यक्रम जारी किया जाएगा। इसके साथ ही बसपा के स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी की जाएगी। 

इसकी प्रकार मायावती के तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि बसपा राजस्थान और तेलंगाना में किसी भी दल से गठबंधन किए बिना ही चुनाव लड़ रही है। जबकि, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बसपा ने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के साथ गठबंधन किया हुआ है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मायावती के भतीजे आकाश आनंद की देखरेख में पार्टी चुनाव लड़ रही है। बसपा नेताओं के अनुसार, मायावती नवंबर महीने में पांचों राज्यों में चुनावी रैलियों को संबोधित करने पहुंचेगी।
 

Web Title: Telangana bsp agreed on politics of free gifts announced to give smart phones and washing machines

तेलंगाना से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे