वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप zoom नहीं है सुरक्षित, सरकार ने दी चेतावनी

By रजनीश | Published: April 16, 2020 03:42 PM2020-04-16T15:42:04+5:302020-04-16T16:14:19+5:30

लॉकडाउन के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जूम को काफी ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप है। लेकिन इस एप से जुड़ने वालों का डेटा हैक होने की जानकारी भी आ चुकी है।

Zoom not a safe platform says government warns people on video conference service for meetings | वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप zoom नहीं है सुरक्षित, सरकार ने दी चेतावनी

प्रतीकात्मक फोटो

कोरोना वायरस के दौरान चल रहे लॉकडाउन में कई कंपनियां अपने ऑफिस कर्मचारियों से मीटिंग करने और स्कूल-कॉलेज बच्चों को घर पर बैठे पढ़ाने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जूम का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। अब सरकार ने इस एप को लेकर कहा है कि इसका इस्तेमाल सुरक्षित नहीं है।

Zoom एप को लेकर गृहमंत्रालय की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी में यूजर्स को इस एप का इस्तेमाल करने के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। कहा गया है कि जूम एप के जरिए कांफ्रेंस रूम में एक अनवांछित एंट्री हो रही है। इसको ध्यान में रखते हुए एप की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने होंगे। मीटिंग के दौरान एडमिनिस्ट्रेटर ओनली करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही पासवर्ड शेयर करने के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। 

ऐसे करें बचाव

हालांकि इस Zoom एप के इस्तेमाल पर रोक नहीं लगाई गई है लेकिन हर मीटिंग के दौरान यूजर्स को नई आईडी और पासवर्ड क्रिएट करने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही वीडियो मीटिंग से पहले होस्ट फीचर को डिसेबल करने के लिए कहा गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि जब लोग मीटिंग ज्वाइन कर लें तो मीटिंग को लॉक कर देना बेहतर होगा। इसके अलावा रिकॉर्डिंग फीचर को भी रिस्ट्रिक्ट करने के लिए कहा गया है।

Web Title: Zoom not a safe platform says government warns people on video conference service for meetings

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे