HighlightsXiaomi और OnePlus के 8 मॉडल हैं जिनसे निकलता है सबसे ज्यादा रेडिएशनसबसे कम रेडिएशन की लिस्ट में Samsung का नाम शामिलiPhone 7 और iPhone 8 से भी निकलता है सबसे ज्यादा रेडिएशन

भारतीय बाजार में रोज नए- नए स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं। भारत का स्मार्टफोन बाजार दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। कम बजट स्मार्टफोन से लेकर प्रीमियम स्मार्टफोन्स तक की बाजार में भरमार है। यूजर्स के बीच बजट स्मार्टफोन्स की डिमांड सबसे ज्यादा है। यूजर्स इन फोन्स को खरीदते वक्त उनके फीचर्स और हार्डवेयर पर तो ध्यान देते है लेकिन इनसे लेकिन इनसे निकलने वाले रेडिएशन को चेक करने पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। इस बात से आप और हम सभी वाकिफ है कि फोन से निकलने वाला रेडिएशन कितना खतरनाक होता है। यह रेडिएशन हमारे शरीर के लिए कई रोग पैदा कर सकते हैं।

Statista ने जारी की लिस्ट

जर्मन फेडलर ऑफिस ऑफ रेडिएशन प्रोटेक्शन की ओर से किए गए रिसर्च में सबसे ज्यादा और सबसे कम रेडिएशन पैदा करने वाले स्मार्टफोन का खुलासा हुआ है, जिसमें आकंड़ें चौकाने वाले हैं। हाल ही में जारी हुई लिस्ट में उन हैंडसेट के नाम शुमार हैं जिनसे सबसे ज्यादा रेडिएशन निकलता है।

smartphone radiation
smartphone radiation

बता दें कि जर्मन फेडलर ऑफिस ऑफ रेडिएशन द्वारा दिए डेटा के आधार पर इस लिस्ट को Statista द्वारा कलेक्ट किया गया है। Online Statistics and marketing firm,Statista के इस लिस्ट में उन 16 स्मार्टफोन के नाम दिए गए हैं जिनमें सबसे ज्यादा रेडिएशन निकलता है। हैरान करने वाली बात यह है कि सबसे ज्यादा रेडिएशन पैदा करने वाले डिवाइस की लिस्ट में सबसे पहला नाम Xiaomi और OnePlus का है। वहीं, सबसे कम रेडिएशन की लिस्ट में Samsung का नाम शामिल है। सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 का स्पेसिफिक अब्जॉर्प्शन रेट (SAR) 0.17 वाट प्रति किलोग्राम है।

इन स्मार्टफोन्स से निकलता है सबसे ज्यादा रेडिएशन

Statista द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक Xiaomi Mi A1 सबसे टॉप पर है। इसका रेडिएशन अब्जॉर्प्शन रेट (SAR) 1.74 वाट प्रति किलोग्राम है। जबकि OnePlus 5T इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद है। इसका स्पेसिफिक अब्जॉर्प्शन रेट (SAR) 1.68 वॉट प्रति किग्रा है। Mi Max 3 तीसरे और OnePlus 6T चौथे नंबर पर है।

Most radiation smartphones list
Most radiation smartphones list

 
सबसे पहले बात सबसे ज्यादा रेडिशन करने वाले स्मार्टफोन की। Statista द्वारा पब्लिश लिस्ट में Xiaomi Mi A1 सबसे टॉप पर है, इसका स्पेसिफिक अब्जॉर्प्शन रेट (SAR) 1.74 वाट प्रति किलोग्राम है। OnePlus 5T दूसरे नंबर पर आता है इसका स्पेसिफिक अब्जॉर्प्शन रेट (SAR) 1.68 वाट प्रति किलोग्राम है। Mi Max 3 तीसरे नंबर पर है और इसका स्पेसिफिक अब्जॉर्प्शन रेट (SAR) 1.58 वाट प्रति किलोग्राम है। 16 स्मार्टफोन्स की लिस्ट में केवल 8 हैंडसेट शाओमी और वनप्लस ब्रैंड के ही हैं। HTC, Google, Apple, Sony और ZTE के स्मार्टफोन भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

लिस्ट में iPhone 7 का नाम भी शामिल है, इसका स्पेसिफिक अब्जॉर्प्शन रेट (SAR) 1.38 वॉट प्रति किग्रा है। OnePlus 5 का स्पेसिफिक अब्जॉर्प्शन रेट (SAR) 1.39 वॉट प्रति किग्रा है। इस लिस्ट में प्रीमियम मॉडल जैसे कि Google Pixel 3 XL, Pixel 3 और Apple iPhone 8 भी हैं। इन सभी स्मार्टफोन से सबसे ज्यादा रेडिशन निकलता है।

German Federal Office ने रेडिएशन औ प्रोटेक्शन का क्राइटेरिया सेट कर इस डेटा लिस्ट को तैयार किया है। जिन स्मार्टफोन का Absorption level 0.60 watt per किग्रा है वो यूजर्स के लिए सुरक्षित हैं।

ये हैं कम रेडिएशन वाले स्मार्टफोन्स

सबसे कम रेडिएशन पैदा करने वाले डिवाइस की बात करें तो इस लिस्ट में सैमसंग ब्रैंड के कई मॉडल शामिल हैं। इनमें Samsung Galaxy Note 8, Galaxy A8 (2018), Galaxy S8+, Galaxy S7 Edge और Galaxy S9+ हैं। इसके अलावा इस लिस्ट में ZTE Axon Elite, LG G7 ThinQ, HTC U11 Life और Moto G5 Plus का नाम भी शामिल है। जर्मन फेडलर ऑफिस ऑफ रेडिएशन की वेबसाइट पर पूरा डेटाबेस मौजूद है।

lowest radiation smartphones list
lowest radiation smartphones list


Web Title: Xiaomi, OnePlus and iPhone mobile phone radiation effects on health
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे