WWDC 2022: Apple ने लॉन्च किया iOS 16, मिलेंगे नए फीचर्स सहित कई बड़े बदलाव, जानें पूरी डिटेल

By विनीत कुमार | Published: June 7, 2022 07:44 AM2022-06-07T07:44:19+5:302022-06-07T07:51:32+5:30

Apple ने अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) इवेंट के दौरान अपने iPhone ग्राहकों के लिए iOS 16 पेश किया है। इसके साथ ही कई बड़े बदलाव की घोषणा की गई है।

WWDC 2022 iOS 16 Unveiled With various new features, know all detail | WWDC 2022: Apple ने लॉन्च किया iOS 16, मिलेंगे नए फीचर्स सहित कई बड़े बदलाव, जानें पूरी डिटेल

Apple ने लॉन्च किया iOS 16

न्यूयॉर्क: Apple ने अपने iPhone मॉडल्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन iOS 16 को लॉन्च कर दिया है। iOS 16 के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट को सिंतबर में iPhone 8 और उसके बाद के डिवाइस के लिए जारी किए जाने की संभावना है। नए वर्जन में एक बेहतर लॉक स्क्रीन और नोटिफिकेशन सिस्टम के साथ-साथ बेहतर और रीडिजाइन किया गया सिस्टम ऐप भी शामिल है। डेवलपर प्रीव्यू इस हफ्ते उपलब्ध होगा और उसके बाद अगले महीने एक पब्लिक बीटा जारी किया जाएगा। इसके बाद साल के अंत में लोगों के लिए इसे रोलआउट किया जा सकता है।

iOS 16 में बेहतर लॉक स्क्रिन सपोर्ट

iOS 16 अपडेट मल्टी-लेयर्ड कटोमाइजेशन विकल्पों के साथ iOS लॉक स्क्रीन के लिए सबसे बड़े अपडेट में से एक होगा। यूजर्स के पास विजेट क्षमताओं वाले वॉलपेपर होंगे। इसमें एक फोटो शफल मोड भी होगा, जो यूजर्स को अपने लॉकस्क्रीन को ऑटोमैटिकली स्विच करने का फीचर देगा। 

यूजर्स मौसम का हाल बताने वाले वॉलपेपर को भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा नया पृथ्वी, चंद्रमा और सौर मंडल के दृश्यों वाला एस्ट्रोनोमी वॉलपेपर को भी सपोर्ट करेगा। ऐप्पल के अनुसार, डेवलपर्स अपनी सामग्री को लॉकस्क्रीन पर लाना आसान बनाने के लिए विजेटकिट का भी उपयोग कर सकेंगे।

आईओएस 15 के साथ फोकस मोड पेश किए गए थे और ऐप्पल उन्हें आईओएस 16 के साथ लॉकस्क्रीन पर ला रहा है। यूजर्स अब लॉक स्क्रीन से फोकस मोड को लॉक स्क्रीन से स्वाइप के साथ एक्टिवेट कर सकते हैं। 

iOS 16 के साथ Messages को लेकर भी बड़ा बदलाव

Messages को एडिट करने की क्षमता के साथ बड़ा अपडेट इसमें मिल रहा है। यह एक ऐसी सुविधा है जो टेलीग्राम जैसी मैसेजिंग ऐप पर दी जाती है। यूजर्स संदेशों को भेजने को अनडू (Undo) भी कर सकेंगे। इसके अलावा मैसेजेस को रिकॉल करने की भी सुविधा होगी। यह एक सुविधा है जो सिग्नल, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे ऐप पर भी दी जाती है।

ऐप्पल के अनुसार, उपयोगकर्ता संदेशों को अपठित के रूप में भी चिह्नित कर सकते हैं, जिससे वे बाद में बातचीत में वापस आ सकते हैं। ऐप्पल के मुताबिक, शेयरप्ले आईओएस 16 के साथ संदेशों में भी आ रहा है, जिससे उपयोगकर्ता मूवी और गाने जैसी सिंक की गई सामग्री देख सकते हैं, जबकि संदेश चैट में प्लेबैक नियंत्रण साझा कर सकते हैं।

ऐप्पल के मुताबिक आईओएस 16 पर मेल ऐप पर ईमेल के लिए शेड्यूलिंग भी आ रही है। किसी के इनबॉक्स में मैसेज को भेजे जाने से पहले यूजर्स ईमेल भेजने को कैंसल कर सकेंगे। यूजर्स अगर अपने मेल में कुछ अटैचमेंट लगाना भूल जाते हैं तो इसका नोटिफिकेशन भी उन्हें मिलेगा। इन सुविधाओं को जीमेल जैसे ऐप्स पर पहले से दिया जा रहा है। बहरहाल, ऐप्पल मेल ऐप में सर्च फीचर को भी अपडेट कर रहा है और सर्च करने पर हाल के ईमेल, कॉन्टैक्ट्स, डॉक्यूमेंट्स और लिंक्स दिखेंगे।

इसके अलावा iCould Shared Photo Library iOS 16 में होगा। इससे यूजर्स अधिकतम पांच अन्य यूजर्स के साथ फोटो शेयर कर सकते हैं। 

Web Title: WWDC 2022 iOS 16 Unveiled With various new features, know all detail

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे