WhatsApp का नया धांसू फीचर...अनचाहे कॉल से मिल जाएगा हमेशा के लिए छुटकारा, बस करना होगा ये काम, जानें डिटेल

By विनीत कुमार | Published: June 20, 2023 06:02 PM2023-06-20T18:02:49+5:302023-06-20T18:02:49+5:30

WhatsApp पर अब यूजर्स को अनचाहे कॉल से होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल, ऐप ने Silence Unknown Callers फीचर रोल आउट कर दिया है।

WhatsApp's rolls out new feature Silence Unknown Callers, users will get rid of unwanted calls forever, know details | WhatsApp का नया धांसू फीचर...अनचाहे कॉल से मिल जाएगा हमेशा के लिए छुटकारा, बस करना होगा ये काम, जानें डिटेल

WhatsApp का नया धांसू फीचर...अनचाहे कॉल से मिल जाएगा छुटकारा (प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर हाल के दिनों में अनचाहे या अज्ञात नंबरों से कॉल एक बड़ी समस्या बनते जा रहे हैं। अब इससे जल्द यूजर्स को छुटकारा मिल सकता है। दरअसल, व्हाट्सएप ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को अनचाही कॉल्स से बचाने के लिए डिजाइन किया एक नया फीचर Silence Unknown Callers रोल आउट किया है। ऐसे में मेटा-स्वामित्व वाले ऐप के यूजर्स को अब केवल एक सेटिंग में बदलाव करना होगा, जिससे आप स्पैम और अनचाहे कॉल को इग्नोर कर सकेंगे।

ऐसे अनचाहे कॉल आम तौर पर उन नंबरों से आते हैं जो यूजर्स के कॉन्टैक्ट लिस्ट का हिस्सा नहीं हैं। व्हाट्सएप यूजर्स अगर इस सेटिंग को अप्लाई नहीं करते हैं, यूजर्स को उन अनचाहे और अज्ञात नंबरों से आने वाले कॉल की घंटी सुनाई देना जारी रहेगी जो उनकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं हैं।

मार्क जकरबर्ग ने नए फीचर का किया ऐलान

मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने मंगलवार को व्हाट्सएप के इस नए फीचर घोषणा की। यह फीचर हाल में कुछ दिनों पहले कुछ यूजर्स के मोबाइल पर नजर आने लगा था, और अब ऐप ने अपने सभी यूजर्स के लिए इसे रोल आउट करना शुरू कर दिया है। यह सेटिंग अब Android और iOS के WhatsApp के नवीनतम वर्जन पर उपलब्ध है।

इस फीचर को लागू करने वाले यूजर्स अब अज्ञात नंबरों से आने वाले कॉल से परेशान नहीं होंगे। हालांकि मैसेजिंग ऐप पर अभी भी नोटिफिकेशन में और ऐप के अंदर अज्ञात नंबरों से आने वाली कॉल प्रदर्शित होगी। इसका अर्थ यह हुआ कि उपयोगकर्ता किसी अनजान व्यक्ति की कॉल को मिस भी नहीं करेंगे। नए फीचर से इतना अंतर जरूर आ जाएगा कि अननोन नंबर से आने वाले फोन की घंटी की आवाज सुनाई नहीं देगी, यह साइलेंट मोड में होगी।

Silence Unknown Callers फीचर कैसे इस्तेमाल करें, कैसे बदले सेटिंग्स?

ऐसे यूजर्स जो एंड्रॉइड पर इस सुविधा को लागू करना चाहते हैं, वे व्हास्टएप पर ऊपर तीन-डॉट मेनू पर टैप कर सकते हैं और सेटिंग> गोपनीयता> कॉल पर टैप कर सकते हैं और ऐप पर 'Silence unknown callers' विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। इसी तरह, आईफोन के यूजर्स सेटिंग्स मेन्यू खोलने के लिए व्हाट्सएप पर गियर आइकन पर टैप कर सकते हैं, फिर प्राइवेसी> कॉल्स पर टैप करें और 'साइलेंस अननोन कॉलर्स' विकल्प को चुन लें।
 
बताते चलें कि यह सुविधा भारत और अन्य देशों में कई यूजर्स द्वारा अज्ञात नंबरों से स्पैम कॉल प्राप्त करने की सूचना के कुछ महीनों बाद आई है। यूजर्स ने कथित तौर पर ट्विटर पर शिकायत भी की थी कि उन्हें इंडोनेशिया, वियतनाम, मलेशिया, केन्या और इथियोपिया जैसे देशों से अज्ञात नंबरों से कॉल आ रहे हैं। इस पर आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा था कि आईटी मंत्रालय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को इस संबंध में नोटिस भेजेगा।

Web Title: WhatsApp's rolls out new feature Silence Unknown Callers, users will get rid of unwanted calls forever, know details

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे