सिर्फ चैट नहीं अब खरीदारी करना भी होगा आसान, व्हाट्सएप यूजर UPI Apps के जरिए कर सकेंगे पेमेंट

By अंजली चौहान | Published: September 20, 2023 02:46 PM2023-09-20T14:46:05+5:302023-09-20T14:48:39+5:30

कंपनी के अनुसार, यह कदम मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग की बिजनेस मैसेजिंग की योजना में योगदान देता है जो कंपनी की बिक्री वृद्धि के लिए "अगला प्रमुख स्तंभ" बन जाएगा।

WhatsApp users in India will be able to make payments through UPI Apps like Gpay Paytm and credit debit cards | सिर्फ चैट नहीं अब खरीदारी करना भी होगा आसान, व्हाट्सएप यूजर UPI Apps के जरिए कर सकेंगे पेमेंट

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsइस कदम का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म पर खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करना है।पहले, उपयोगकर्ता व्हाट्सएप पर इन ऐप्स के माध्यम से भुगतान कर सकते थे, लेकिन केवल व्हाट्सएप के बाहर रीडायरेक्ट होने के बाद।मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक भुगतान विकल्प लाने के लिए रेजरपे और पेयू के साथ साझेदारी की है।

नई दिल्ली: भारत में व्हाट्सएप यूज करने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है। व्हाट्सएप के जरिए लोग आसानी के किसी के साथ भी बातचीत कर लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि अब आप व्हाट्सएप पर केवल चैट नहीं बल्कि खरीदारी भी कर पाएंगे? जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने।

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अपने यूजर्स को यूपीआई ऐप, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऐप पर भुगतान करने की सुविधा दे रहा है।

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक भुगतान विकल्प लाने के लिए रेजरपे और पेयू के साथ साझेदारी की है। इस कदम का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म पर खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

खरीदारी करना होगा आसान

कंपनी का कहना है कि हम आपके लिए एक ऐसा फीचर लाने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप चैटिंग के दौरान आसानी से खरीदारी कर पाएंगे। आज से, भारत में लोग अपने कार्ट में आइटम जोड़ सकते हैं और भारत में चल रहे सभी यूपीआई ऐप्स के माध्यम से डेबिट और क्रेडिट कार्ड जैसे किसी भी पसंदीदा तरीके से भुगतान कर सकते हैं।

हमें किसी भी चीज के लिए भुगतान करना संदेश भेजने जितना आसान बनाने के लिए रेजरपे और पेयू के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है। भारत में व्हाट्सएप पर Google Pay, PhonePe, Paytm और बहुत से ऐप्स शामिल हैं। 

उपयोगकर्ता व्हाट्सएप पर इन ऐप्स के माध्यम से भुगतान कर सकते थे लेकिन केवल व्हाट्सएप के बाहर रीडायरेक्ट होने के बाद। विशेष रूप से, भारत में 500 मिलियन से अधिक व्हाट्सएप उपयोगकर्ता हैं लेकिन व्हाट्सएप पे उपयोगकर्ताओं की संख्या केवल 100 मिलियन तक ही सीमित है।

कंपनी के अनुसार, यह कदम मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग की बिजनेस मैसेजिंग की योजना में योगदान देता है जो कंपनी की बिक्री वृद्धि के लिए अगला प्रमुख स्तंभ बन जाएगा।

व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा, हालांकि भारत में व्हाट्सएप पे उपयोगकर्ताओं की संख्या सीमित रहेगी लेकिन अन्य तरीकों का उपयोग करके व्हाट्सएप पर व्यवसायों के साथ लेनदेन करने की अनुमति वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या पर ऐसी कोई सीमा नहीं है।

अब तक, रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा संचालित ऑनलाइन किराना सेवा JioMart और चेन्नई और बैंगलोर में मेट्रो सिस्टम भारत में व्हाट्सएप पर उपलब्ध एकमात्र एंड-टू-एंड शॉपिंग अनुभव थे। भुगतान के लिए अधिक विकल्प जोड़ने से प्लेटफॉर्म पर व्यवसायों को बढ़ावा मिलेगा।

इसके अलावा, मेटा ने वैश्विक स्तर पर व्यवसायों के लिए अपने मेटा सत्यापित सदस्यता कार्यक्रम का भी विस्तार किया है। यह सुविधा व्यवसायों को मेटा को प्रामाणिकता दिखाने की अनुमति देती है और बदले में एक सत्यापित बैज, उन्नत खाता समर्थन और प्रतिरूपण सुरक्षा प्राप्त करती है।

कंपनी के बयान के मुताबिक, भारत में लोग अपने कार्ड में आइटम जोड़ सकते हैं और भारत में चल रहे सभी यूपीआई ऐप्स के माध्यम से डेबिट और क्रेडिट कार्ड जैसे किसी भी पसंदीदा तरीके से पेमेंट कर सकते हैं। हमने पेमेंट करना मैसेज भेजने जितना आसान बनाने के लिए रेजरपे और पेयू के साथ साझेदारी की है। 

Web Title: WhatsApp users in India will be able to make payments through UPI Apps like Gpay Paytm and credit debit cards

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे