WhatsApp ने टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी को किया है अपडेट, एक्सेप्ट करें या फिर अकाउंट करना होगा डिलीट

By विनीत कुमार | Published: January 6, 2021 11:57 AM2021-01-06T11:57:10+5:302021-01-06T12:15:41+5:30

WhatsApp ने अपनी टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है। भारत में यूजर्स को इसे एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी तक का समय दिया गया है। इसे एक्सेप्ट नहीं करने पर अकाउंट डिलीट हो सकता है।

WhatsApp updated terms of service notification in India accept or account will get deleted | WhatsApp ने टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी को किया है अपडेट, एक्सेप्ट करें या फिर अकाउंट करना होगा डिलीट

WhatsApp ने किया अपने टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव (फाइल फोटो)

HighlightsWhatsApp ने अपने अपडेटेड टर्म्स ऑफ सर्विस और प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी तक का दिया है समय व्हाट्सएप के अनुसार 8 फरवरी 2021 तक अगर यूजर्स नए पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो अकाउंट डिलीट हो जाएगाव्हाट्सएप ने अपनी नई पॉलिसी के संबंध में विस्तृत जानकारी अपने वेबसाइट पर साझा की है

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने अपने टर्म्स ऑफ सर्विस और प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है। इसमें कई अहम बदलाव हैं। भारत में WhatsApp ने इस संबंध में अपने यूजर्स को मंगलवार शाम से नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया।

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने यूजर्स को नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी 2021 तक का समय दिया है। यूजर्स को इन पॉलिसी को दिए गए समय के अनुसार एक्सेप्ट करना होगा। अगर यूजर्स इसे एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट डिलीट हो जाएगा।

WhatsApp की नई पॉलिसी में क्या है

व्हाट्सएप ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी अपने वेबसाइट पर साझा की है। यहां जाकर आप हर डिटेल जान सकते हैं। व्हाट्सएप ने अपनी पॉलिसी में जो कई बदलाव किए उसमें से एक अहम बदलाव इसके अपने यूजर्स से जानकारी एकत्र करने को लेकर भी है।

व्हाट्सएप के अनुसार, 'जब कोई यूजर किसी संदेश के भीतर किसी तरह के तस्वीर, वीडियो को फॉरवर्ड करता है, तो हम उस मीडिया को हमारे सर्वर पर अस्थायी रूप से अतिरिक्त फॉरवर्ड के अधिक कुशल वितरण में सहायता करने के लिए एन्क्रिप्टेड रूप में संग्रहीत करते हैं।' इससे पहले दिसंबर, 2019 में हुए अंतिम अपडेट में ये शामिल नहीं था।

इसके अलावा व्हाट्सएप के जरिए ट्रांजैक्शन और पेमेंट डाटा को लेकर भी कुछ चीजे जोड़ी हैं। व्हाट्सएप के मुताबिक, 'यदि आप हमारी पेमेंट सेवाओं का उपयोग करते हैं, या खरीद या अन्य वित्तीय लेनदेन के लिए हमारी सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो हम आपके बारे में अतिरिक्त जानकारी एकत्र करते हैं, जिसमें भुगतान खाता और लेनदेन की जानकारी शामिल है। आप अगर अपने देश या क्षेत्र में उपलब्ध हमारी भुगतान सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो इस संबंध में हमारी दी गई प्राइवेसी प्रैक्टिस लागू होगी।'

फेसबुक के पास रहेगा ज्यादा डाटा

नई पॉलिसी में ये बदलाव भी है कि अब फेसबुक और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा रहेगा। इसके मद्देनजर अब यूजर्स का पहले से ज्यादा डेटा फेसबुक के पास होगा। वैसे, वॉट्सऐप का डेटा पहले भी फेसबुक के साथ शेयर किया जा रहा था। कंपनी ने हालांकि साफ कर दिया है कि अब फेसबुक के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा रहने वाला है।

इसके अलावा व्हाट्सएप ने कहा है, 'जब आप लोकेशन संबंधित फीचर्स का उपयोग करते हैं, तो हम आपकी अनुमति से आपकी डिवाइस से आपके लोकेशन की जानकारी एकत्र करते हैं।

व्हाट्सएप ने ये भी कहा कि वो डिवाइस सहित ऑपरेटिंग सिस्टम, बैटरी लेवल, सिग्नल स्ट्रेंथ, ब्राउजिंग इनफॉरमेशन, मोबाइल नेटवर्क, भाषा, टाइम जोन, आईपी एड्रेस, एप वर्जन जैसे जानकारी भी एकत्र करती है। 

Web Title: WhatsApp updated terms of service notification in India accept or account will get deleted

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे