WhatsApp roll out New Groups Features with Descriptions, Mentions, and Admin Controls | Whatsapp में आए नए फीचर्स, ग्रुप एडमिन के हाथ होगा पूरा पावर, चैट होगी और मजेदार

HighlightsWhatsApp ने मंगलवार को नए ग्रुप फीचर जारी किएख़ास तौर से व्हाट्सऐप ग्रुप एडमिन को मिले नए अधिकार

नई दिल्ली, 16 मई। फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी Whatsapp ने अपने ऐप में नया फीचर जारी किया है। इस फीचर को व्हाट्सऐप ग्रुप में शामिल किया गया है जिससे ग्रुप में यूजर को मैसेज करना और आसान होगा। कंपनी ने इस फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस पर जारी किया है।

बता दें कि लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में व्हाट्सऐप ग्रुप में 5 नए फीचर को शामिल किया गया है जिसमें ग्रुप डिस्क्रिप्शन, एडमिन कंट्रोल, ग्रुप कैच अप, पार्टिसिपेंट सर्च और एडमिन परमिशंस शामिल हैं। इनमें से ज्यादातर फीचर एंड्रॉयड बीटा बिल्ड, स्टेबल बिल्ड व दूसरे प्लेटफॉर्म पर देखे जा चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: OnePlus 6 का आज होगा ग्लोबल लॉन्च इवेंट, यहां देखे Live इवेंट

कंपनी ने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'व्हाट्सऐप एक्सपीरियंस की बात करें तो ग्रुप एक अहम हिस्सा हैं, बात चाहें दुनियाभर में फैले फैमिली मेंबर्स से जुड़ने की हो या फिर बचपन के दोस्तों से सालों बाद कनेक्ट होने की। अब नए तरह के वॉट्सऐप ग्रुप्स जैसे सपॉर्ट की तलाश कर रहे नए पेरेंट्स, ग्रुप स्टडी के लिए स्टुडेंट्स और प्राकृतिक आपदा में राहत पहुंचाने वाले लोग भी ग्रुप के तौर पर साथ आ रहे हैं। आज हम उन सुधारों को साझा कर रहे हैं, जिन्हें हमने खासतौर पर ग्रुप्स के लिए बनाया है।'

व्हाट्सऐप यूजर को अब हमेशा के लिए अनचाहे ग्रुप से छुटकारा पा सकते हैं। यानी कि यूजर को अब किसी ग्रुप को छोड़ने के बाद बार-बार शामिल किए जाने की परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी। इसके अलावा, ग्रुप का जो मेन एडमिन होगा जिसने ग्रुप बनाया है, उसे ग्रुप से हटाया नहीं जा सकेगा।

इसे भी पढ़ें: 128 जीबी स्टोरेज से लैस Huawei Honor 10 भारत में लॉन्च, Flipkart पर 5000 रु तक के डिस्काउंट पर उपलब्ध

इसके अलावा व्हाट्सऐप यूज़र को अब 'मेंशन' फीचर मिलेगा। इसे 'ग्रुप कैच अप' भी कहा गया है। इस फीचर की मदद से आप व्हाट्सऐप में उन मैसेज को आसानी से सर्च कर पाएंगे, जिस ग्रुप कनवर्सेशन में आपको मेंशन किया गया है।