Whatsapp अगले हफ्ते से 3 बैंको के साथ मिलकर भारत में जारी करेगा पेमेंट सर्विस

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: May 31, 2018 01:21 PM2018-05-31T13:21:18+5:302018-05-31T13:21:18+5:30

Whatsapp अपनी पेमेंट सेवा के लिए HDFC बैंक, Axis बैंक और ICICI बैंक के साथ पार्टनरशिप करेगा। इन बैंक की मदद से यूजर्स अपना पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे।

WhatsApp payment service to launch next weekin India, partners with 3 banks | Whatsapp अगले हफ्ते से 3 बैंको के साथ मिलकर भारत में जारी करेगा पेमेंट सर्विस

Whatsapp अगले हफ्ते से 3 बैंको के साथ मिलकर भारत में जारी करेगा पेमेंट सर्विस

HighlightsWhatsapp पेमेंट सेवा के लिए HDFC बैंक, Axis बैंक और ICICI बैंक के साथ पार्टनरशिप करेगाव्हाट्सऐप ने इसी साल 10 फरवरी को WhatsApp Pay के पायलट वर्ज़न को लॉन्च किया थाव्हाट्सऐप पे सर्विस यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) पर आधारित होगी

नई दिल्ली, 31 मई: फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी Whatsapp भारत में अगले हफ्ते से अपनी पेमेंट सेवा को शुरू करने जा रही है। यानी कि अब आप व्हाट्सऐप पर चैट और वीडियो कॉल के अलावा पैसे भी भेज सकेंगे। गूगल पे, मोबिक्विक और Paytm जैसी कंपनियों को टक्कर देने के लिए Whatsapp ने कमर कस ली है। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप अपनी पेमेंट सर्विस शुरू करके भारत के डिजिटल पेमेंट मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहता है। खबरों की मानें तो अभी इस सर्विस के लिए कंपनी के पार्टनर्स तैयार नही हैं।

Whatsapp अपनी पेमेंट सेवा के लिए HDFC बैंक, Axis बैंक और ICICI बैंक के साथ पार्टनरशिप करेगा। इन बैंक की मदद से यूजर्स अपना पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे। खबरों की मानें तो पॉपुलर मैसेजिंग ऐप जल्द ही SBI को भी इसमें शामिल करने की तैयारी में है।

इसे भी पढ़ें: Whatsapp को टक्कर देगा Patanjali का स्वदेशी मैसेजिंग ऐप Kimbho

इससे पहले खबर आई थी कि Facebook अपने मैसेजिंग ऐप Whatsapp की पेमेंट सर्विस को 4 बैंकों के साथ शुरू करना चाहता था लेकिन अब यह केवल 3 पार्टनर्स बैंक के साथ मिलकर ही इसकी शुरूआत करेगा। इसकी वजह यह  है कि Whatsapp के प्रतिद्वंदी कंपनियां इसमें लगातार आगे निकल रही है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में UPI पेमेंट्स की संख्या बढ़कर 190 मिलियन पहुंच गई है।

बता दें कि व्हाट्सऐप ने इसी साल 10 फरवरी को अपने WhatsApp Pay के पायलट वर्ज़न को लॉन्च किया था। यूजर्स से इसे लेकर काफी अच्छा रेस्पॉन्स मिला था। कंपनी को उम्मीद है कि भारत में उसके यूजर्स काफी ज्यादा संख्या में है जो व्हाट्सऐप के इस नए पेमेंट फीचर को पसंद करेंगे। ऐसे में कंपनी के पेमेंट सर्विस को काफी ज्यादा फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: 4TB स्टोरेज और 45 दिन का बैटरी बैकअप देने वाला Lenovo Z5 इस दिन होगा लॉन्च

भारत में 200 मिलियन से ज्यादा लोग पहले से ही वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। व्हाट्सऐप, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और ऐक्सिस बैंक की तरफ से इस बारे में सवाल पूछने पर अभी कोई जवाब नहीं आया है। व्हाट्सऐप पे सर्विस यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) पर आधारित होगी। भीम, तेज़ और फोनपे जैसी पेमेंट सर्विसेज़ भी यूपीआई का ही इस्तेमाल करती हैं। 

Web Title: WhatsApp payment service to launch next weekin India, partners with 3 banks

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे