अगर Facebook रिजेक्ट न करता तो कभी नहीं बनता Whatsapp, जानिए रोचक हिस्ट्री

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 10, 2018 07:55 AM2018-06-10T07:55:37+5:302018-06-10T07:55:37+5:30

Whatsapp दुनिया का 5वां ऐसा ऐप है जिसे सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है। व्हाट्सऐप काफी कम समय में यूजर्स की पहली पसंद बन चुका है।

Whatsapp inspiring interesting History, know its Facebook Connection | अगर Facebook रिजेक्ट न करता तो कभी नहीं बनता Whatsapp, जानिए रोचक हिस्ट्री

अगर Facebook रिजेक्ट न करता तो कभी नहीं बनता Whatsapp, जानिए रोचक हिस्ट्री

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp का इस्तेमाल दुनियाभर के लोग करते हैं। व्हाट्सऐप के दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स हैं। व्हाट्सऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल भारतीय करते हैं। व्हाट्सऐप का आप पूरे दिनभर में कितनी ही बार इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि Whatsapp ने खुद को कभी प्रमोट नहीं किया है। या इसकी कभी मार्केटिंग नहीं की है। लेकिन इसके बावजूद यह दुनिया का 5वां ऐसा ऐप है जिसे सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है। व्हाट्सऐप काफी कम समय में यूजर्स की पहली पसंद बन चुका है। आपको बता दें कि व्हाट्सऐप के एक महीने में 100 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स है।

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते समय आपको कभी बार-बार आने वाले विज्ञापन से परेशान नहीं होन पड़ा है।

ये भी पढ़ें- Motorola One Power एक बार फिर चर्चा में, लीक हुए स्पेसिफिकेशन

Whatsapp को किसने बनाया? 

व्हाट्सऐप को 2009 में ब्रायन एक्टन और जेन कूम दोनों ने मिलकर इसकी शुरूआत की थी। इससे पहले ये दोनों एक साथ Yahoo में काम कर चुके थे। लेकिन 2007 में दोनों ने नौकरी छोड़ दी और अमेरिका चले गए। दोनों ने साथ ही में Facebook में नौकरी के लिए आवेदन किया जिसे कंपनी ने रिजेक्ट कर दिया। बाद में उन्हें Yahoo से 400,000 डॉलर मिले जो उनकी सेविंग थी।

कूम ने iPhone के लिए एक ऐप बनाने की सोची। क्योंकि कूम को यह एहसास हुआ कि आने वाले समय में फोन में ऐप का उपयोग बहुत बढ़ जाएगा। इस विचार के बाद कूम ने एक ऐसा ऐप बनाने का विचार किया जो मोबाइल यूजर्स को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवार वालों और बिजनेस के लिए बेहतर ढंग से जुड़ने में मदद करें।

जेन कूम ने ब्रायन एक्टन के साथ मिलकर Yahoo के कुछ सहयोगियों को अपने साथ जोड़ा, फिर उन्होंने अपने रूसी दोस्त एलेक्स फिशमैन की मदद से एक डेवलपर को खोजा जिसका नाम इगोर सोलो मनिकोव था। इसके बाद इन सबने मिलकर एक ऐप बनाया। जिसका नाम Whatsapp रखा गया। ऐप का नाम Whatsapp रखने का कारण यह था कि ये सुनने में 'What’s up' के जैसा है। 

Whatsapp कब शुरू हुआ?

साल 2009 के 24 फरवरी को जेन कुम और ब्रायन एक्टन ने कैलिफोर्निया में  Whatsapp.INC नाम से कंपनी बनायीं। हालांकि, Whatsapp की शुरूआत ज्यादा अच्छी नहीं थी। व्हाट्सऐप को इस्तेमाल करने में यह बार-बार क्रैश और हैंग हो जाता था। इन परेशानियों के बाद कूम को लगा कि ये ऐप नहीं चल पाएगी। लेकिन बाद में एक्टन के प्रोत्साहित करने के बाद कूम ने इस ऐप को जारी रखा। ऐप में सबसे पहला फीचर शामिल किया गया। इस फीचर के तहत जब कोई ऐप यूजर अपना स्टेटस बदलेगा तो उस यूजर के हर एक कॉटैक्ट को इसके बारे में नोटिफिकेशन मिल जाएगी।

अक्टूबर 2009 में ब्रायन ने इसमें 250,000 डॉलर का निवेश किया। इसके बाद फरवरी 2013 तक Whatsapp के 200 मिलियन यूजर बन चुके थे और उस वक्त व्हाट्सऐप में सिर्फ 50 कर्मचारी काम करते थे। इस ऐप की लोकप्रियता को देखते हुए Facebook ने 19 फरवरी, 2014 को  इसे $ 19 बिलियन में खरीद लिया। बता दें कि यह उस वक्त की दुनिया में सबसे बड़ी डील थी।

इसमें से 4 बिलियन डॉलर कैश दिए गए थे और 12 बिलियन के फेसबुक के शेयर दिए गए। बाकि के 3 बिलियन रेस्ट्रिकटेड स्टॉक के रूप में रखे गए। इसके बाद में Whatsapp सभी के लिए फ्री कर दिया गया और सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया। कंपनी के दावे के अनुसार व्हाट्सऐप रोजाना 100 मिलियन से अधिक वॉयस कॉल लॉग करता है।

किसने डिजाइन किया Whatsapp का लोगो?

यह लोगो व्हाट्सऐप के लॉन्च के शुरुआत में कूम और एक्टन द्वारा डिजाइन किया गया था। बेशक लोगो के डिजाइन के लिए किसी थर्ड डिजाइनर को आउटसोर्स किया जा सकता था। बता दें कि व्हाट्सऐप इंस्टेंट मैसेज और ऑडियो/वीडियो कॉल दोनों के रूप में काम करता है। ऐसा लगता है कि व्हाट्सऐप के लोगो को डिजाइन करने के लिए दो अलग-अलग एलिमेंट का उपयोग किया गया था।

ये भी पढ़ें-  Amazon’s iPhone Fest: iPhone 8 और 8 Plus पर मिल रहा 18,601 रुपये तक डिस्काउंट, दूसरे आईफोन पर भी है भारी छूट

इनमें पहला टेक्स्ट बबल और दूसरा टेलीफ़ोन है। आज भी फोन में आने वाले हर एक टेक्‍स्‍ट मैसेज को टेक्स्ट बबल में दिखाता है। मिलने वाले मैसेज में टेक्स्ट बबल के बाईं ओर इशारा करते हुए 'पूंछ' होती है, जबकि भेजे गए संदेशों में टेक्स्ट बबल के दाईं एक 'पूंछ' होती है । अपने लोगो में बाएं तरफ 'पूंछ' के साथ एक टेक्स्ट बबल को शामिल करके, व्हाट्सऐप यह बताने में सक्षम है कि यह एक मैसेजिंग ऐप हैं। Whatsapp लोगो के डिजाइनर ने टेक्स्ट बबल के भीतर एक टेलीफोन रखा है।

Web Title: Whatsapp inspiring interesting History, know its Facebook Connection

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे