WhatsApp Dark Mode: How to activate WhatsApp Dark Mode feature on Android and iOS device | WhatsApp Dark Mode:एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स इन स्टेप्स से एक्टिवेट करें व्हाट्सएप पर डार्क मोड फीचर
How to activate WhatsApp Dark Mode feature

Dark Mode in WhatsApp: पॉपुलर मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप हर बार कोई नए अपडेट के साथ पेश होता है। पिछले काफी समय से व्हाट्सएप के डार्क मोड फीचर को लेकर चर्चा चल रही है। कंपनी Android Developers और Apple iOS Developers पर Dark Mode फीचर पर काम कर रहे हैं। इस फीचर का व्हाट्सएप यूजर्स को काफी लंबे समय से इंतजार है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Tricks: व्हाट्सएप पर यह ट्रिक्स 2 मिनट में खोज देगा आपके सारे पुराने मैसेज

इससे पहले व्हाट्सएप डार्क मोड फीचर के कई इमेज लीक हो चुके हैं। मगर इसकी रिलीज डेट के बारे में कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली है। बता दें कि हाल ही में गूगल क्रोम (Google Chrome) और दूसरे कुछ गूगल ऐप्स (Google Apps) समेत फेसबुक मैसेंजर ने भी अपने प्लैटफॉर्म पर डार्क मोड को शामिल किया है।

लेकिन अगर आप WhatsApp में Dark Mode का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हम आपको इसका आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

तो आइए जानते हैं क्या है पूरा प्रोसेस...

अगर आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह कंफर्म कर लें कि आपका मोबाइल फोन Android Q के बीटा वर्जन पर काम कर रहा है। बता दें कि कई Andorid Mobile फोन एंड्रॉयड क्यू के लेटेस्ट बीटा वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस लिस्ट में गूगल पिक्सल के स्मार्टफोन्सXiaomi Mi 9, Huawei Mate 20 Pro, Asus Zenfone 5Z, Essential Phone, LG G8, Nokia 8.1, Oppo Reno and Realme 3 Pro जैसे फोन शामिल है।

यह भी पढ़ें: पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से नए फोन में Contacts को इस तरह करें ट्रांसफर, इन 6 स्टेप्स में हो जाएगा पूरा काम

Android फोन पर ऐसे करें Dark Mode ऑन

स्टेप 1: सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की ‘Settings’ में जाना होगा। यहां आपको ‘Display’ ऑप्शन पर टैप करना है।

स्टेप 2: अब यहां शामिल ‘Select Theme’ पर टैप कर इसमें शामिल Dark ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आपको अपनी Settings के अंदर नीचे शामिल ‘Developers Options’ पर जाना होगा।

नोट: यदि आपके स्मार्टफोन की Settings में Developers Options टैब नहीं आ रहा है तो आप इसे Settings के अंदर About phone में शामिल Build number पर सात बार क्लिक कर एक्टिवेट कर सकते हैं। ऐसा करते ही Settings में Developers Options का एक एक्सट्रा टैब शामिल हो जाएगा।

स्टेप 4: अब Developers Options में जाए और ‘Override force-dark’ पर क्लिक करें। ऐसा करने से आप किसी भी सपोर्टिंग ऐप पर Dark Mode को अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसा करते ही आपके WhatsApp में Dark mode एक्टिवेट हो जाएगा, लेकिन Chat के अंदर अभी भी व्हाइट या आपके द्वारा सेट किया हुआ बैकग्राउंड दिखाई देगा।

स्टेप 5: डार्क मोड का पूरी तरह से अनुभव करने के लिए आप WhatsApp Settings में जाएं और ‘Wallpaper’ ऑप्शन पर क्लिक कर वहां ‘None’ पर क्लिक करें।

ऐसा करते ही आपका WhatsApp पूरी तरह से Dark Mode पर काम करेगा।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Stop: 1 जुलाई से नहीं चलेगा इन स्मार्टफोन्स पर व्हाट्सएप! कंपनी ने बताई ये बड़ी वजह

iOS पर ऐसे करें Dark Mode ऑन

अब बात करते हैं iOS में डार्क मोड फीचर की। यह याद रहें कि आपका आईफोन iOS 11 या उससे ऊपर के वर्जन पर काम करता हो।

स्टेप 1: सबसे पहले अपने iPhone के ‘Settings’ पर जाएं। यहां ‘General’ ऑप्शन पर शामिल ‘Accessibility’ पर क्लिक करें।

स्टेप 2: यहां आपको ‘Display Accommodations’ ऑप्शन नजर आएगा। यहां जाएं और ‘Invert Colours’ ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको यहां ‘Smart Invert’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ऐसा करते ही आपके iPhone की सभी ऐप्स में Dark Theme अप्लाई हो जाएगी।

स्टेप 3: अब आपको ऊपर Android के लिए बताए गए 5वें स्टेप को फॉलो करना होगा और अपने WhatsApp में शामिल बैकग्राउंड को हटाना होगा। इसके लिए आपको WhatsApp Settings पर जाना होगा और यहां मौजूद ‘Wallpaper’ ऑप्शन के अंदर ‘None’ पर क्लिक करना होगा।

Web Title: WhatsApp Dark Mode: How to activate WhatsApp Dark Mode feature on Android and iOS device
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे