पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से नए फोन में Contacts को इस तरह करें ट्रांसफर, इन 6 स्टेप्स में हो जाएगा पूरा काम

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 22, 2019 07:19 AM2019-06-22T07:19:13+5:302019-06-25T13:05:57+5:30

अगर आपने भी हाल ही में नया फोन खरीदा है और चाहते हैं कि सारे फोन नंबर पुराने एंड्रॉयड (Android) फोन से नए एंड्रॉयड फोन में ट्रांसफर हो जाए तो हम आपको इसका आसान तरीका बताने जा रहे हैं। इस आसान तरीके से आप अपने कॉन्टैक्ट्स वापस नए Android Smartphone में ट्रांसफर कर सकते हैं।

How to transfer contacts from old Android Smartphone to new Android Smartphone, latest Technology News in Hindi | पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से नए फोन में Contacts को इस तरह करें ट्रांसफर, इन 6 स्टेप्स में हो जाएगा पूरा काम

How to transfer contacts from old Android Smartphone

हम जब भी नया फोन खरीदते हैं तो हमारी कोशिश होती है कि अपने पुराने स्मार्टफोन से सारा डेटा अपने नए मोबाइल फोन में ट्रांसफर कर लें। प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं जो आपके फोन का डेटा का बैकअप ले कर दूसरे फोन में डाल दें। लेकिन कई बार इस दाव-पेंच में हमारे कॉन्टैक्ट्स (Contacts) डिलीट हो जाते हैं या गायब हो जाते हैं। इस प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए हम आपकी मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें: PF Balance: इन तरीकों से घर बैठें पता करें अपना PF बैंलेंस

अगर आपने भी हाल ही में नया फोन खरीदा है और चाहते हैं कि सारे फोन नंबर पुराने एंड्रॉयड (Android) फोन से नए एंड्रॉयड फोन में ट्रांसफर हो जाए तो हम आपको इसका आसान तरीका बताने जा रहे हैं। इस आसान तरीके से आप अपने कॉन्टैक्ट्स वापस नए Android Smartphone में ट्रांसफर कर सकते हैं।

mobile-contact-transfer
mobile-contact-transfer

तो आइए जानते हैं इसके पूरे स्टेप्स...

स्टेप 1- सबसे पहले अपने पुराने Android स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं।

स्टेप 2-  सेटिंग में जाने के बाद आपको यहां Accounts का ऑप्शन दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।

स्टेप 3- अब आपको यहां Google अकाउंट का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- गूगल अकाउंट पर क्लिक करने के बाद अब Account Syncing का ऑप्शन मिलेगा। यहां आपको क्लिक करना है।

स्टेप 5- अब आपके सामने कई ऑप्शन दिखेंगे जिसमें कॉन्टैक्ट्स (Contacts) का ऑप्शन दिखेगा। उसके सामने का ऑप्शन ऑन कर लें।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Tricks: व्हाट्सएप पर यह ट्रिक्स 2 मिनट में खोज देगा आपके सारे पुराने मैसेज

स्टेप 6- अब ऊपर की ओर राइट साइड में दिए तीन डॉट दिखेंगे। वहां, क्लिक करें और Sync पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपके सभी Contacts गूगल के सर्वर पर Sync यानी अपलोड हो जाएंगे।

स्टेप 7- अब आपको अपने नए एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android Smartphone) में सेटिंग में जाएं और पहले की तरह Account ऑप्शन पर जाना है।

स्टेप 8- अब आपको Add Account पर जाना होगा और Google का अकाउंट जोड़ना होगा।

नोट- याद रहें कि आपको नए स्मार्टफोन में भी अपने पुराने स्मार्टफोन वाले Google अकाउंट से ही लॉग-इन करना होगा। अकाउंट लॉग-इन करते ही आपके सभी Contacts नए फोन में Sync हो जाएंगे।

Web Title: How to transfer contacts from old Android Smartphone to new Android Smartphone, latest Technology News in Hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे