WhatsApp Stop: 1 जुलाई से नहीं चलेगा इन स्मार्टफोन्स पर व्हाट्सएप! कंपनी ने बताई ये बड़ी वजह

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 26, 2019 01:00 PM2019-06-26T13:00:40+5:302019-06-26T13:00:40+5:30

WhatsApp ने अपने सपोर्ट पेज FAQ पर साफ तौर पर लिखा है कि एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम नहीं करेगा। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि iOS 7 और उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर चल रहे आईफोन (iPhone) पर भी 1 फरवरी 2020 के बाद WhatsApp नहीं चलेगा।

WhatsApp will Stop working on Microsoft store, Android phone, iPhone after 1 July, Here the list of smartphones: Know everything you should know, latest technology news in Hindi | WhatsApp Stop: 1 जुलाई से नहीं चलेगा इन स्मार्टफोन्स पर व्हाट्सएप! कंपनी ने बताई ये बड़ी वजह

WhatsApp will Stop working

Highlightsइंस्टेंट मैसेजिंग ऐप फरवरी 2020 के बाद एंड्रॉयड और आईफोन के कुछ यूजर्स के लिए काम नहीं करेगाFAQ पर साफ तौर पर लिखा है कि एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम नहीं करेगाहो सकता है 1 जुलाई 2019 से Windows Store से WhatsApp को हटा दिया जाएगा

कुछ महीने पहले व्हाट्सएप ने घोषणा की थी कि ऐप इस साल के अंत तक विंडोज फोन पर काम करना बंद नहीं करेगा। यह दुनिया भर के कई विंडोज फोन यूजर्स के लिए एक झटका था, क्योंकि फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप आज हर किसी के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Features: पेमेंट सर्विस से लेकर डार्क मोड तक, जल्द आ रहे हैं व्हाट्सएप पर ये 5 धमाकेदार फीचर्स

WhatsApp अब कुछ Android और iPhone यूजर्स के लिए बुरी खबर लेकर आया है। व्हाट्सएप के अपडेटेड एफएक्यू के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप फरवरी 2020 के बाद एंड्रॉयड और आईफोन के कुछ यूजर्स के लिए काम नहीं करेगा।

कंपनी ने अपने सपोर्ट पेज FAQ पर साफ तौर पर लिखा है कि एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम नहीं करेगा। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि iOS 7 और उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर चल रहे आईफोन (iPhone) पर भी 1 फरवरी 2020 के बाद WhatsApp नहीं चलेगा।

whatsapp support pag
whatsapp support pag

ब्लॉग में व्हाट्सऐप ने यह भी लिखा है कि 31 दिसंबर, 2019 के बाद विंडोज़ फोन में WhatsApp बंद कर दिया जाएगा। साथ ही कहा कि हो सकता है 1 जुलाई 2019 से Windows Store से WhatsApp को हटा दिया जाएगा। स्टैटकाउंटर की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में सिर्फ 0.24% लोग रही विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Tricks: व्हाट्सएप पर यह ट्रिक्स 2 मिनट में खोज देगा आपके सारे पुराने मैसेज

कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट पर लिखा है कि जो यूजर्स इन ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो इस डेट के बाद व्हाट्सएप पर न ही नया अकाउंट बना पाएंगे और ना ही वेरिफिकेशन जैसी एक्टिविटी कर पाएंगे। इसके अलावा WhatsApp ने यह कहा कि यह घोषणा सिर्फ उन यूजर्स के लिए बुरी है जो 6 साल से ज्यादा पुराना स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं।

airtel
airtel

कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि मौजूदा समय में WhatsApp एंड्रॉयड के 4.0.3 वर्जन के बाद के सारे ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। iPhone में ये iOS 8 के बाद के सारे वर्जन के लिए उपलब्ध है और KaiOS 2.5.1 के बाद के OS पर जिसमें JioPhone और JioPhone 2 शामिल है। एक्टिव प्लैटफॉर्म ना होने की वजह से Windows में व्हाट्सऐप कभी भी काम करना बंद कर सकता है।

Web Title: WhatsApp will Stop working on Microsoft store, Android phone, iPhone after 1 July, Here the list of smartphones: Know everything you should know, latest technology news in Hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे