अपने यूजर्स के बारे में कितना जानती है ई-कॉमर्स कंपनी Amazon, प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए कर सकते हैं ये काम

By मनाली रस्तोगी | Published: March 4, 2022 11:21 AM2022-03-04T11:21:31+5:302022-03-04T12:25:10+5:30

अपने यूजर्स की गतिविधि के बारे में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के पास जानकारी एकत्र करने के कई तरीके हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि अमेजन अपने यूजर्स के बारे में कितनी जानकारी इकट्ठा कर सकता है और यूजर्स अपने जीवन को निजी रखने के लिए क्या कर सकते हैं?

what Amazon knows about its users you can do to stop Amazon collecting data | अपने यूजर्स के बारे में कितना जानती है ई-कॉमर्स कंपनी Amazon, प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए कर सकते हैं ये काम

अपने यूजर्स के बारे में कितना जानती है ई-कॉमर्स कंपनी Amazon, प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए कर सकते हैं ये काम

Highlightsअपने यूजर्स की गतिविधि के बारे में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के पास जानकारी एकत्र करने के कई तरीके हैं।ऐसे में सवाल उठता है कि अमेजन अपने यूजर्स के बारे में कितनी जानकारी इकट्ठा कर सकता है और यूजर्स अपने जीवन को निजी रखने के लिए क्या कर सकते हैं?

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) के पास अपने यूजर्स की गतिविधि के बारे में जानकारी एकत्र करने के कई तरीके हैं। ऐसे में यूजर्स चाहे अमेजन प्राइम इस्तेमाल करते हों या फिर एलेक्सा, कंपनी के पास उनके बारे में जानने के कई तरीके मौजूद हैं। मगर ये एक बड़ा सवाल है कि अमेजन अपने यूजर्स के बारे में कितनी जानकारी इकट्ठा कर सकता है और यूजर्स अपने जीवन को निजी रखने के लिए क्या कर सकते हैं? 

अमेजन एक बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है, जिसकी वेबसाइट या ऐप पर जाकर करोड़ों यूजर्स तरह-तरह की सुविधाओं का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यूजर्स को चाहे कुछ ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो या फिर अमेजन प्राइम का इस्तेमाल करना हो, वो बेझिझक इसे यूज करते हैं। हालांकि कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं कि कंपनी आपके बारे में कितना जानती है और यूजर्स इसे कैसे रोक सकते हैं? बता दें कि ग्राहक डेटा का निरंतर विश्लेषण अन्य बातों के अलावा कीमतों, सुझाई गई खरीदारी और अमेजन द्वारा उत्पादित लाभदायक स्वयं-लेबल उत्पादों को निर्धारित करता है।

200 मिलियन यूजर्स जो अमेजन प्राइम के सदस्य हैं, वो न केवल कंपनी के सबसे मूल्यवान ग्राहक हैं, बल्कि यूजर डेटा का उनका सबसे समृद्ध स्रोत भी हैं। ऐसे में यूजर्स जितना ज्यादा अमेजन और उसकी सेवाओं का उपयोग करते हैं- चाहे वह शॉपिंग ऐप, किंडल ई-रीडर, रिंग डोरबेल, इको स्मार्ट स्पीकर या प्राइम स्ट्रीमिंग सेवा हो- कंपनी यूजर्स के एल्गोरिदम से यह अनुमान लगा सकती है कि उसके यूजर्स किस तरह के व्यक्ति हैं और उनके द्वारा आगे सबसे ज्यादा क्या खरीदने की संभावना है। 

मालूम हो, अमेजन का सॉफ्टवेयर भविष्यवाणी में इतना निपुण है कि थर्ड पार्टी अपने एल्गोरिदम को अमेजन फोरकास्ट का इस्तेमाल करते हैं। इस स्तर की निगरानी से हर कोई खुश नहीं है। जिन लोगों ने अमेजन से अपने डेटा का अनुरोध किया है, वे उनके द्वारा भेजी जाने वाली बड़ी मात्रा में जानकारी से चकित हैं, जिसमें हर बार कंपनी के वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा से बात करने वाली ऑडियो फाइलें शामिल हैं। अपने डेटा हथियाने वाले समकक्षों गूगल और फेसबुक की तरह अमेजन की प्रैक्टिसेज भी नियामकों की जांच के दायरे में आ गई हैं।

पिछले साल अमेजन को यूरोपीय संघ के डेटा सुरक्षा नियमों के उल्लंघन में व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने के लिए $ 886।6m (£ 636m) का जुर्माना लगाया गया था, जिसके खिलाफ वह अपील कर रहा है। यही नहीं, हाल ही में वायर्ड जांच ने तकनीकी दिग्गज में गोपनीयता और सुरक्षा विफलताओं के बारे में दिखाया है।

Amazon को डेटा इकट्ठा करने से रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

अमेजन का डेटा संग्रह इतना विशाल है कि इसे पूरी तरह से रोकने का एकमात्र तरीका सेवा का उपयोग बिल्कुल नहीं करना है। इसके लिए बहुत समर्पण की आवश्यकता होती है लेकिन एकत्रित और साझा किए गए डेटा की मात्रा को कम करने के कुछ तरीके हैं। यदि आप इस बारे में चिंतित हैं कि अमेजन आपके बारे में क्या जानता है, तो आप "डेटा विषय एक्सेस अनुरोध" के तहत आवेदन करके कंपनी से अपने डेटा की एक प्रति मांग सकते हैं। 

एलेक्सा और रिंग डोरबेल के अपने गोपनीयता केंद्र हैं जो आपको रिकॉर्डिंग हटाने और गोपनीयता सेटिंग्स को समायोजित करने की अनुमति देते हैं। रिंग का कंट्रोल सेंटर आपको सेटिंग्स में बदलाव करने की इजाजत देता है, जिसमें केंद्रीय डैशबोर्ड से आपके वीडियो और व्यक्तिगत जानकारी को कौन देख सकता है और एक्सेस कर सकता है जैसी चीजें शामिल होती हैं। एलेक्सा से बात करते हुए, आप कह सकते हैं: "एलेक्सा, जो मैंने अभी कहा है उसे हटा दें" या: "एलेक्सा, आज मैंने जो कुछ भी कहा है उसे हटा दें।"

अमेजन का कहना है कि वो ग्राहकों को "आपका खाता" से अपने ब्राउज़िंग और खरीद इतिहास को देखने की अनुमति देता है और यह प्रबंधित करता है कि उत्पाद अनुशंसाओं के लिए किन वस्तुओं का उपयोग किया जा सकता है। अधिक व्यापक रूप से यूजर्स Amazon द्वारा खुद को ट्रैक करने से रोकने के लिए DuckDuckGo या Brave जैसे गोपनीयता-केंद्रित ब्राउज़रों का भी उपयोग कर सकते हैं। The Guardian की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा कंपनी मालवेयरबाइट्स के प्रमुख विश्लेषक क्रिस बॉयड कहते हैं कि अमेजन पर ही सेटिंग्स को बदलना हमेशा आसान नहीं होता है।

बॉयड अमेजन पर ब्राउज़िंग इतिहास को बंद करने और कंपनी द्वारा ट्रैकिंग के स्तर को कम करने के लिए इंटरेस्ट बेस्ड विज्ञापनों से बाहर निकलने की सिफारिश करते हैं। इसके बावजूद उनका कहना है कि आप अभी भी अमेजन से विज्ञापन देखेंगे या किसी न किसी रूप में तीसरे पक्ष के विज्ञापनदाताओं का सामना करेंगे। हालांकि, वे लक्षित नहीं होंगे।

Web Title: what Amazon knows about its users you can do to stop Amazon collecting data

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे