लॉकडाउन को लेकर फेसबुक, व्हाट्सएप फैलाया जा रहा है ये झूठ, बिल्कुल न करें विश्वास

By रजनीश | Published: April 6, 2020 11:53 AM2020-04-06T11:53:59+5:302020-04-06T11:53:59+5:30

वायरल हो रहे मैसेज में बताया गया है कि डब्ल्यूएचओ के लॉकडाउन प्रक्रिया के मुताबिक पहले चरण में एक दिन का लॉकडाउन होगा, इसके बाद दूसरे चरण में 21 दिन का लॉकडाउन होगा और इसके बाद पांच दिनों के लिए लॉकडाउन हटेगा।

Viral message about lockdown in phases has has nothing to do with WHO | लॉकडाउन को लेकर फेसबुक, व्हाट्सएप फैलाया जा रहा है ये झूठ, बिल्कुल न करें विश्वास

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsवायरल मैसेज में बताया जा रहा है कि भारत में अभी सेकेंड स्टेज का लॉकडाउन चल रहा है जबकि लॉकडाउन के पूरे 4 स्टेज हैं। बताया जा रहा है कि 21 दिन का लॉकडाउन खत्म होने के बाद पांच दिनों के बाद लॉकडाउन का तीसरा चरण लागू किया जाएगा, जो कि 28 दिनों तक चलेगा।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। और इसी बीच लोग कई तरह की अफवाहों को भी जाने-अनजाने फैलाने में लगे हुए हैं। इसी बीच एक व्हाट्सएप मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हवाले से दावा किया जा रहा है कि फेज 2 में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है। इसके बाद पांच दिन के लिए लॉकडाउन हट जाएगा और फिर फेज 3 में 28 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा होगी। 

आपको बता दें कि वायरल हो रहा मैसेज डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी किए जाने वाले प्रोटोकॉल और लॉकडाउन अवधि की प्रक्रियाओं के बारे में है। बताया जा रहा है कि वायरल हो रहे मैसेज में डब्ल्यूएचओ ने लॉकडाउन अवधि को चार स्टेज में बांट दिया है और यह भी कहा जा रहा है कि इसका पालन भारत सरकार भी कर रही है।

वायरल हो रहे मैसेज में बताया गया है कि डब्ल्यूएचओ के लॉकडाउन प्रक्रिया के मुताबिक पहले चरण में एक दिन का लॉकडाउन होगा, इसके बाद दूसरे चरण में 21 दिन का लॉकडाउन होगा और इसके बाद पांच दिनों के लिए लॉकडाउन हटेगा। पांच दिनों के बाद, लॉकडाउन का तीसरा चरण लागू किया जाएगा, जो कि 28 दिनों तक चलेगा। इसके बाद पांच दिनों की छूट मिलेगी और अंतिम लॉकडाउन 15 दिनों का होगा।

इस मैसेज के पहले के दो स्टेप जो बताए गए हैं वो फिलहाल प्रयोग में लाए जा चुके हैं। इसलिए भी लोग इस मैसेज की विश्वसनीय मान ले रहे हैं। क्योंकि इसमें बताया गया है कि पहले 1 दिन का लॉकडाउन होगा और उसके बाद 21 दिनों का लॉकडाउन होगा। ये दोनों लॉकडाउन भारत में लागू भी किए गए। इन्हीं के सहारे वायरल मैसेज को विश्वसनीय बनाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि भारत में अभी सेकेंड स्टेज का लॉकडाउन चल रहा है जबकि लॉकडाउन के पूरे 4 स्टेज हैं। 

लॉकडाउन से जुड़े वायरल हो रहे मैसेज तो एक ही हैं लेकिन इनके सोर्स अलग-अलग हैं। कुछ वायरल हो रहे मैसेज में ऐसा भी देखा गया कि उन्हें ज्यादा विश्वसनीय बनाने के लिए WHO के लोगो का भी इस्तेमाल किया गया है।

हकीकत
व्हाट्सएप, फेसबुक से लेकर ट्वीटर जैसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल होने वाला ये मैसेज जिनके पास भी पहुंच रहा है लोग लॉकडाउन को आगे बढ़ने के बारे में पढ़कर परेशान हो रहे हैं। जबकि मैसेज में किए गए दावों में कोई सच्चाई नहीं है बल्कि यह पूरी तरह से झूठ है। 

WHO की आधिकारिक वेबसाइट पर इससे जुड़ी कोई जानकारी नहीं है। इसके साथ ही कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गाबा के मुताबिक देशभर में लॉकडाउन को बढ़ाने का कोई प्लान नहीं है। 

Web Title: Viral message about lockdown in phases has has nothing to do with WHO

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे