UPI vs UPI Lite: यूपीआई और यूपीआई लाइट में क्या है फर्क? डिजिटल पेमेंट के लिए सबसे बेहतर कौन

By अंजली चौहान | Published: October 3, 2023 01:49 PM2023-10-03T13:49:28+5:302023-10-03T13:51:08+5:30

UPI और UPI लाइट भारत में दो डिजिटल भुगतान प्रणालियाँ हैं। UPI व्यापक है, जबकि UPI लाइट को बुनियादी कार्यक्षमता के लिए सरल बनाया गया है।

UPI vs UPI Lite What is the difference between UPI and UPI Lite Who is best for digital payment | UPI vs UPI Lite: यूपीआई और यूपीआई लाइट में क्या है फर्क? डिजिटल पेमेंट के लिए सबसे बेहतर कौन

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

UPI vs UPI Lite: वर्तमान समय में ऑनलाइनपेमेंट सबसे लोकप्रिय प्रणाली बन गया है। देश में यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) और यूपीआई लाइट के जरिए लाखों लोग पेमेंट कर रहे हैं। यूपीआई एक बड़ा प्लेटफॉर्म है जो कई बैंक खातों को जोड़ता है और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

वहीं, यूपीआई लाइट एक आसान संस्करण है जो बुनियादी कार्यक्षमता चाहने वाले उपयोगकर्ताओं को पूरा करता है। यह कॉल और टेक्स्ट क्षमताओं वाला एक बुनियादी मोबाइल फोन की तरह है।

हालांकि, अब सवाल ये उठता है कि यूपीआई और यूपीआई लाइट में अंतर क्या है और दोनों में रोजाना इस्तेमाल के लिए क्या बेहतर है तो इसका जवाब आपको हमारे इस लेख में मिल जाएगा। आइए बताते हैं आपको यूपीआई और यूपीआई लाइट के बारे में...

यूपीआई क्या है?

यूपीआई एक 24X7 त्वरित भुगतान प्रणाली है जो आपको दो बैंक खातों के बीच रियल टाइम में मनी ट्रांसफर करने की अनुमति देती है। यूपीआई तत्काल भुगतान सेवा या आईएमपीएस बुनियादी ढांचे पर बनाया गया है। यूपीआई के माध्यम से पैसे भेजने के लिए आपको एक स्मार्टफोन, एक इंटरनेट कनेक्शन, एक ऐप और एक वर्चुअल आईडी की आवश्यकता होती है।

यूपीआई के माध्यम से, आप वर्चुअल आईडी या बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड या आधार नंबर के कॉम्बो का उपयोग करके या त्वरित प्रतिक्रिया (क्यूआर) कोड को स्कैन करके पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यूपीआई आपको एक ही मोबाइल एप्लिकेशन में कई बैंक खातों का उपयोग करने की अनुमति देता है।

यूपीआई लाइट क्या है?
  
यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस वॉलेट सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में छोटे मूल्य के भुगतान करने की अनुमति देती है।

भारत में डिजिटल भुगतान को लेकर यूपीआई लाइट और यूपीआई दोनों एख साहसिक कदम है। यूपीआई ने भारत में डिजिटल भुगतान परिदृश्य को बदल दिया है, यूपीआई लाइट हर भारतीय के लिए डिजिटल लेनदेन को सुलभ बनाकर इसे एक कदम आगे ले जाने के लिए तैयार है, भले ही उनकी इंटरनेट कनेक्टिविटी कुछ भी हो।

यूपीआई लाइट यूपीआई लेनदेन को और अधिक पंख देगा, डिजिटल भुगतान की पहुंच और प्रभाव का विस्तार करेगा। यह एक बनाम दूसरे के बारे में नहीं है, बल्कि इस बारे में है कि हमारे देश में वित्तीय समावेशन में तेजी लाने के लिए दोनों कैसे सह-अस्तित्व में आ सकते हैं। 

यूपीआई और यूपीआई लाइट के बीच अंतर?

यूपीआई लाइट कुछ उन्नत सुविधाओं को छोड़कर मुख्य रूप से फंड ट्रांसफर और भुगतान पर केंद्रित है। जबकि यूपीआई बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है यूपीआई लाइट सरलता प्रदान करता है तकनीक-प्रेमी की परवाह किए बिना सभी के लिए पहुंच सुनिश्चित करता है।

यह देखते हुए कि फीचर फोन अभी भी बाजार का 50% हिस्सा हैं, इससे भुगतान को बढ़ावा मिलेगा जहां इंटरनेट की पहुंच कम है। भारत जैसे देश में, जहां आबादी का एक बड़ा हिस्सा टियर-3/4 शहरों और गांवों में रहता है, यूपीआई लाइट अद्भुत काम कर सकता है।

एनपीसीआई वाले सभी यूपीआई सदस्य बैंकों के ग्राहक भीम, गूगल पे, पेटीएम, फोनपे आदि जैसे टीपीएपी एप्लिकेशन या सदस्य बैंकों के मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं। BHIM ऐप और PayTM जैसे कुछ अन्य TPAPs पर यूपीआई लाइट सुविधा सक्षम कर दी गई है। फिलहाल आठ बैंकों के ग्राहक इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यूपीआई लाइट ग्राहकों को प्रतिदिन एक एसएमएस प्राप्त होता है जिसमें बैंक से दिन के दौरान किए गए यूपीआई लाइट लेनदेन का इतिहास होता है। यूपीआई उपयोगकर्ता यूपीआई मोबाइल एप्लिकेशन पर लेनदेन इतिहास विकल्प के माध्यम से अपने लेनदेन पर नजर रख सकते हैं। 

यूपीआई लेनदेन के लिए 4 से 6 अंकों का पिन अनिवार्य है। हालांकि, यूपीआई लाइट के जरिए पैसे भेजने के लिए आपको पिन की जरूरत नहीं है।

कोई यूपीआई और यूपीआई लाइट दोनों का उपयोग करके पी2पी पैसे भेज सकता है और पी2एम भुगतान कर सकता है। यूपीआई से पैसा भी प्राप्त किया जा सकता है। हालाँकि, यूपीआई लाइट के साथ, केवल आपके वॉलेट से डेबिट की अनुमति है।

यूपीआई लाइट और यूपीआई लेनदेन समय सीमा

यूपीआई के माध्यम से एक बैंक खाते से एक दिन में अधिकतम राशि 2 लाख स्थानांतरित की जा सकती है। यूपीआई  का उपयोग करके एक बैंक खाते से 24 घंटे की अवधि में कुल 20 लेनदेन किए जा सकते हैं।

वहीं, यूपीआई लाइट यूजर्स अधिकतम रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं। 24 घंटे की अवधि में 4,000। यूपीआई लाइट के माध्यम से किए जाने वाले लेनदेन की संख्या की कोई सीमा नहीं है, हालांकि, लेनदेन की अधिकतम सीमा 200 रुपये है। 

(नोट: ऊपर दिए गए विचार और सिफारिशें सामान्य जानकारी पर आधारित है, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता। हम निवेशकों को कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच करने की सलाह देते हैं।)

Web Title: UPI vs UPI Lite What is the difference between UPI and UPI Lite Who is best for digital payment

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे