अब बिना एटीएम निकाल सकेंगे कैश, बस यूपीआई का करना होगा इस्तेमाल; जानें कैसे

By अंजली चौहान | Published: September 7, 2023 04:30 PM2023-09-07T16:30:04+5:302023-09-07T16:30:40+5:30

उपयोगकर्ता यूपीआई ऐप से क्यूआर कोड स्कैन करके नकदी निकाल सकते हैं। ऐसे में बिना एटीएम भी खाते से रकम निकाली जा सकती है।

UPI ATM know how to use Now you will be able to withdraw cash without ATM just have to use UPI | अब बिना एटीएम निकाल सकेंगे कैश, बस यूपीआई का करना होगा इस्तेमाल; जानें कैसे

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

UPI ATM: भारत में डिजिटल ट्रांजेक्शन दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। लोग कैश रखने के बजाय हर जगह अब ऑनलाइन ही झट से पेमेंट कर देते हैं।

यूपीआई द्वारा पेमेंट्स करना भारत में बहुत लोकप्रिय हो गया है और इसके आसान इस्तेमाल के कारण इसे हर कोई आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

भारत डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर काम कर रहा है। अब इस तकनीक में नया फीचर भी आ गया है जिसके लिए लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है। 

दरअसल, भारत में पहला यूपीआई एटीएम लॉन्च किया गया है। यह बहुत आसान है और यह सेवा ग्राहकों को डेबिट या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता के बिना, यूपीआई-एटीएम कार्यक्षमता का समर्थन करने वाले किसी भी एटीएम से नकदी निकालने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करती है। इस यूपीआई एटीएम को हिताची पेमेंट सर्विसेज ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर लॉन्च किया है। 

यूपीआई-एटीएम विशेषताएं

यूपीआई एटीएम के द्वारा आपकी जरूर कार्ड के बिना भी पूरी हो जाएगी। लेन-देन की सीमा 10,000 रुपये तक है। यह मौजूदा यूपीआई प्रति दिन की सीमा का हिस्सा होगा और यूपीआई-एटीएम लेनदेन के लिए जारीकर्ता बैंक द्वारा निर्धारित सीमा के अनुसार होगा। एटीएम से नकदी निकालने के लिए कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं होगी। इसके साथ ही UPI APP का उपयोग करके कई खातों से नकदी निकाल सकते हैं। 

कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल?

1- ग्राहक को एटीएम पर 'यूपीआई कैश निकासी' विकल्प का चयन करना होगा।

2- ग्राहक को निकासी राशि दर्ज करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

3- राशि दर्ज करने के बाद, एटीएम स्क्रीन पर एक एकल-उपयोग डायनेमिक क्यूआर कोड (हस्ताक्षरित) प्रदर्शित होगा।

4- एटीएम से नकदी प्राप्त करने के लिए ग्राहक को किसी भी यूपीआई ऐप* का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और मोबाइल पर यूपीआई पिन (यूपीआई ऐप) के साथ लेनदेन को अधिकृत करना होगा।

Web Title: UPI ATM know how to use Now you will be able to withdraw cash without ATM just have to use UPI

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे