अगर स्मार्टफोन के हैंग होने से आप भी हैं परेशान, इन आसान ट्रिक्स से पाएं चुटकी में छुटकारा

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: May 5, 2019 06:05 AM2019-05-05T06:05:41+5:302019-05-06T10:28:38+5:30

अगर आप चाहते हैं कि आपका मोबाइल स्मूथली काम करें तो इसके लिए जरूरी है कि हफ्ते या कम से कम महीने में फोन के स्टोरेज को फ्री किया जाए। इसके साथ ही मोबाइल अपडेट से भी इसके स्टोरेज और परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है।

Smartphone hanging problem Solution: How to free up space from your smartphones internal memory | अगर स्मार्टफोन के हैंग होने से आप भी हैं परेशान, इन आसान ट्रिक्स से पाएं चुटकी में छुटकारा

Smartphone hanging problem Solution

स्मार्टफोन का इस्तेमाल डेली लाइफ में सबसे ज्यादा होता है। स्मार्टफोन अगर ठीक से काम करें तो आपके काम आसानी से हो जाते हैं, वहीं अगर फोन हैंग होने लगे तो गुस्सा आने लगता है और काम भी सही से नहीं होता। फोन के स्लो होने या हैंग होने का मुख्य कारण फोन स्पेस का फुल होना है।

अगर आपका फोन पूरी तरह से फुल है तो वो बार-बार हैंग करेगा या स्लो काम करेगा। कई बार हमारे फोन में ऐसी कई चीजें सेव होती है जिनके बारे में हमें मालूम नहीं होता। ये चीजें फोन के स्टोरेज को फुल कर देती हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपका मोबाइल स्मूथली काम करें तो इसके लिए जरूरी है कि हफ्ते या कम से कम महीने में फोन के स्टोरेज को फ्री किया जाए। इसके साथ ही मोबाइल अपडेट से भी इसके स्टोरेज और परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही तरीके जिससे आप फोन के स्पेस को खाली कर के उसकी स्पीड बढ़ा सकते हैं...

mobile app

इस्तेमाल न होने वाले ऐप्स को करें डिलीट

आपके स्मार्टफोन में न जानें कितने ऐप्स ऐसे होंगे जिन्हें आपने फालतू में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लिया है। फोन में ऐसे कई ऐप्स होंगे जिन्हें हम इंस्टॉल कर लेते हैं। इन फालतू के ऐप्स को स्मार्टफोन से अनइंस्टॉल कर दें।

फोन में रखे इमेज की साइज करें कम

फोन के कैमरे का पिक्सल ज्यादा होने के कारण फोन से खींची गई तस्वीरें साइज में बड़ी होती है। ऐसे में फोन की मेमोरी फुल होने लगती है। जरूरी नहीं है कि आप इमेज को फोन में रखें। आप चाहें तो क्लाउड स्टोरेज ऐप्स या गूगल फोटोज से कनेक्ट कर अपनी तस्वीरों का बैकअप ले सकते हैं। इसके बाद इन्हें फोन से डिलीट कर लें। इससे फोन की मेमरी में ज्यादा स्पेस हो जाएगा।

इसके अलावा आप Photo and picture resizer ऐप डाउनलोड करके तस्वीरों को रीसाइज कर सकते हैं। इससे ये आपकी स्टोरेज में कम जगह घेरेंगी। फुल रेजॉलूशन वाली तस्वीरों का बैकअप लेना न भूलें।

फोन की कैश मेमरी करें क्लियर

android-phone-cache

फोन के कैश मेमरी में कई सारी चीजें सेव हो जाती है। ऐसे में फोन का स्टोरेज फुल हो जाता है। ऐप्स और वेबसाइट लोडिंग टाइम कम करने के लिए बहुत सा डेटा कैश कर लेती है। ऐसे में आप फोन की सेटिंग में जाकर कैश मेमोरी को डिलीट कर फोन के स्टोरेज को खाली कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें- Settings --> Storage & USB--> Internal Storage-->Cached Data

डिलीट करें डाउनलोड्स को

स्टोरेज को फ्री करने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाकर डाउनलोड्स में जाएं। अगर यहां कोई बड़ी फाइल डाउनलोड की हुई है तो उसे डिलीट कर दें। फोन के डाउनलोड को समय-समय पर डिलीट करते रहें, क्योंकि कई बार इनमें ऐसी फाइल्स मौजूद होती है जो काम की नहीं होती।

वीडियो हटा दें

फोन में सबसे ज्यादा स्पेस वीडियो लेते हैं। आप इन्हें भी क्लाउड पर बैकअप कर लें या फिर प्राइवेटली यूट्यूब पर अपलोड कर दें। इसके बाद इन्हें फोन से डिलीट कर दें।

Web Title: Smartphone hanging problem Solution: How to free up space from your smartphones internal memory

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे