सारेगामा कारवांः जिसमें सिर्फ सदाबहार गाने नहीं, पुरानी यादों का पिटारा है

By आदित्य द्विवेदी | Published: April 19, 2018 08:22 AM2018-04-19T08:22:45+5:302018-04-19T08:22:45+5:30

सारेगामा कारवां, एक ऐसा डिजिटल ऑडियो प्लेयर है जो पुराने संगीत प्रेमियों के लिए सौगात लेकर आया है।

Saregama Carvaan product review in Hindi: Not just evergreen songs, but full of nostalgia | सारेगामा कारवांः जिसमें सिर्फ सदाबहार गाने नहीं, पुरानी यादों का पिटारा है

सारेगामा कारवांः जिसमें सिर्फ सदाबहार गाने नहीं, पुरानी यादों का पिटारा है

एक दौर था जब संगीत प्रेमियों के लिए रेडियो सबसे पॉपुलर माध्यम हुआ करता था। रेडियो बजाकर लोग अपने काम में मशगूल हो जाते थे। उस दौर के लोगों के पास रेडियो से जुड़ी तमाम खूबसूरत यादे हैं। गर्मियों की अलसाई दोपहरें हों या सर्दी की गुनगुनी धूप, जब आपके कानों में अमीन साायानी की रेडियो कमेंट्री के साथ चुनिंदा गाने बजते रहते रहते थे। सारेगामा कारवां उन्हीं यादों को एकबार फिर से कुरेदने आ गया है। इस प्रोडक्ट के चुनिंदा 5,000 गाने (जैसा कंपनी दावा करती है) आपको अतीत की सैर पर ले जाते हैं।

सारेगामा कारवां, एक ऐसा डिजिटल ऑडियो प्लेयर है जिसमें दो इन-बिल्ट स्टीरियो स्पीकर लगे हुए हैं। इसमें 5000 चुनिंदा गाने प्री-लोड हैं जो कि मशहूर कलाकारों, संगीतकारों और गीतकारों में वर्गीकृत हैं। अलग-अलग मूड के हिसाब से गाने रखे गए हैं। इसके अलावा 'गीतमाला की छांव में' की सौगात है जिसे अमीन सायानी प्रस्तुत कर रहे हैं। अगर आप अपने पर्सनल कलेक्शन के गाने सुनना चाहते हैं तो सारेगामा कारवां में यूएसबी और ब्लूटूथ का विकल्प भी दिया गया है। युवाओं के लिए एफएम का भी ऑप्शन है। यह प्रोडक्ट चार रंगों में उपलब्ध है- ब्लैक, ब्लू, ब्राउन और ऑफ व्हाइट।

- सारेगामा कारवां का लुक पुराने ट्रांजिस्टर रेडियो का ही रखा गया है। मुझे लगता है कंपनी ने बहुत सोच समझकर यह फैसला लिया है। इस प्रोडक्ट का पूरा फोकस ही ट्रांजिस्टर रेडियो वाले दौर की ऑडियंस पर है। 

- कंपनी इसके हल्के और पोर्टेबल होने का दावा करती है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि इसे आसानी से कैरी किया जा सकता है। कम से कम आपकी मॉर्निंग वॉक के लिए तो बिल्कुल नहीं। हां, घर पर ही एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में बिल्कुल उपयुक्त है। आप अपनी सुबह की चाय का मज़ा भी चुनिंदा गीतों के साथ उठा सकते हैं।

- कंपनी का दावा है कि सारेगामा कारवां में 5000 प्री-लोडेड गाने हैं। लेकिन गानों की कोई लिस्ट नहीं है। हालांकि इसे वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

- प्री-लोडेड गाने किसी क्रम में नहीं बजते। अगर कोई गाना आपको ज्यादा पसंद आ गया और दोबारा बजाना चाहते हैं तो इसमें मुश्किल होगी। खासकर आज कल के युवा जो अपनी प्लेलिस्ट को लेकर बेहद व्यक्तिगत होते हैं उन्हें शायद ये बात गंवारा ना हो। लेकिन इसका एक फायदा भी है। आजकल म्यूजिक सिस्टम में इतने गाने होते हैं लेकिन हम कुछ गानों पर ही अटके रहते हैं। सारेगामा कारवां में आपको सारे गाने सुनाई देंगे।

- 'गीतमाला की छांव में' में साल के हिसाब से एक क्रम में बजता है। प्लेयर में मौजूद डायल घुमाकर इसे आसानी से फॉरवर्ड किया जा सकता है।

सारेगामा कारवां, एक तरह डिजिटल रेडियो है जो बिना किसी आरजे की बकवास और विज्ञापनों के बजता है। इसे एकबार बजा कर छोड़ देना सबसे बेहतर साबित होगा। प्लेलिस्ट का हर नया गाना आपके चेहरे पर एक नई मुस्कान दे जाएगा। अगर कोई गाना नहीं पसंद तो आप उसे चेंज भी कर सकते हैं। बड़े डायल के नीचे नेक्स्ट बटन है। उसे तब तक दबाते रहें जबतक आपका पसंदीदा गीत ना मिल जाए।

सारेगामा कारवां में कुल 23 कलाकार, 9 मूड और गीतामाला के 10 भाग (50 चैनल) दिए गए हैं। इस तरह कुल मिलाकर इस डिवाइस में 80 से भी ज्यादा चैनल हैं जिनके जरिए आप अपने पसंदीदा गाने सुन सकते हैं।

अगर आर्टिस्ट सेक्शन की बात करें तो भारत में कई महान संगीत साधक हुए हैं जिससे इन 23 लोगों की सूची के साथ पूरा न्याय कर पाना संभव नहीं था। फिर भी आर्टिस्ट के सेलेक्शन में पूरी सतर्कता बरती गई है। इसमें गायक, गीतकार और संगीतकारों को जगह दी गई है। ज्यादातर गाने 60 से 80 के दशक के हैं। आर्टिस्ट के कुछ गाने बेहद साधारण किस्म के चुन लिए गए हैं जैसे 'छींक मेरी जान' और 'हट जा बाजू नहीं तो उड़ा दूंगा'।

मूड्स सेक्शन में 9 कैटेगरी दी गई हैं। इसमें सैड, हैप्पी और रोमांस ही प्रमुख रूप से बॉलीवुड के लिए है। इसके अलावा गैर-फिल्मी जॉनर के गाने हैं, जैसे- गजल, शक्ति, हिंदुस्तानी क्लासिकल, स्पिरिचुअल और सूफी। मूड कैटेगरी से बहुत उम्मीद करना ठीक नहीं है। इसमें कुछ ऐसे हैं जिन्हें यही समझने में बीत जाता है कि इन्हें सैड सेक्शन में रखना चाहिए या रोमांस।

अमीन सायानी द्वारा प्रस्तुत गीतमाला इस डिजिटल रेडियो की सबसे बड़ी खासियत है। उनकी मजाकिया और जानकारी से भरी कॉमेंट्री गाने का मीठापन बढ़ा देती है। साल 1950-2000 के बीच पचास साल के गानों का कलेक्शन और उसके पीछे की कहानी सुनकर बड़ा मज़ा आता है।

Final Verdict: आजकल युवाओं के पास इंटरनेट की अथाह दुनिया है जहां से वो किसी भी तरह का संगीत सुन सकते हैं। पुराने दौर के लोगों के लिए तकनीकि ने हाथ तंग कर दिए हैं। पुराने दौर के संगीत प्रेमियों के लिए सारेगामा कारवां एक बेहतरीन प्रोडक्ट है। बाजार में यह 5,990 रुपये में उपलब्ध है। 50 से 80 के दशक में पैदा हुए लोगों के लिए यह एक पर्फेक्ट गिफ्ट आइटम है।

English summary :
SaReGaMa Carvaan is portable digital device which is pre-loaded with 5,000 evergreen Hindi songs. Carvaan has in-built speakers and also has FM and Bluetooth connectivity. There are various moods which user can change easily. Besides the songs, the device also has Geetmala option in the voice of Amin Sayani where he takes you on a journey behind the song. The device is easy to operate and the retro look also works for the buyers.


Web Title: Saregama Carvaan product review in Hindi: Not just evergreen songs, but full of nostalgia

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे