फोन से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट आ जाएंगे वापस, जानिए क्या है तरीका

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 17, 2017 08:41 AM2017-12-17T08:41:12+5:302017-12-18T16:10:05+5:30

आप बड़ी ही आसानी ने गूगल कॉन्टैक्ट की मदद से अपनी डिलीट हुए सभी नंबर को वापस रिस्टोर कर सकते हैं।

Phone deleted contacts will come back, know what is the way | फोन से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट आ जाएंगे वापस, जानिए क्या है तरीका

फोन से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट आ जाएंगे वापस, जानिए क्या है तरीका

हमारे स्मार्टफोन में फोटो, वीडियोज और मैसेज के साथ-साथ कई जरूरी डाटा सेव रहते हैं। इनमें कॉण्टैक्ट भी सबसे खास चीजों में से एक है। ऐसे में अगर कभी गलती से हमारे सभी कॉण्टैक्ट डिलीट हो जाएं तो यह हमारे लिए परेशानी की बात हो जाती है। हम अपनी इस खबर में आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं। यहां दिए गए तरीके से आप बड़ी ही आसानी ने गूगल कॉण्टैक्ट की मदद से अपनी डिलीट हुए सभी नंबर को वापस रिस्टोर कर सकते हैं।

ये है पूरा तरीका

स्टेप 1- सबसे पहले गूगल कॉण्टैक्ट वेबसाइट को अपने ब्राउजर में ओपन करें। ब्राउसर में https://contacts.google.com को ओपन करें। 

स्टेप 2- वेबसाइट को अपनी जीमेल आईडी से साइन इन करें। ध्यान रहे यह वही आईडी होनी चाहिए जो आपके स्मार्टफोन से कनेक्टेड हो, ऐसा इसलिए क्योंकि जीमेल स्मार्टफोन में लॉग इन करने पर गूगल आपके सारे कॉन्टैक्ट का बैकअप समय समय पर लेता रहता है। 

स्टेप 3- अब वेबसाइट ओपेन होने के बाद उसके बायीं ओर दिए गए मेन्यू में जाएं और ‘More’ बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4- अब रिस्टोर कॉन्टैक्ट को सिलेक्ट करें।

स्टेप 5- अब आप टाइम फ्रेम के हिसाब से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट्स को चुनें जिन्हें आप पाना चाहते हैं और ‘Restore’ पर क्लिक करें।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप डिलीट हुए कॉन्टैक्ट्स को आसानी से रिस्टोर कर सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि आप सिर्फ 30 दिनों में डिलीट हुए कॉन्टैक्ट्स को रिस्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा आप सेटिंग्स की मदद से बैकअप और रिस्टोर का समय कम ज्यादा भी कर सकते हैं।

Web Title: Phone deleted contacts will come back, know what is the way

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे