Highlightsभारत में वनप्लस 6 के दो वेरिएंट किए गए हैं लॉन्चOnePlus 6 की कीमत 34,999 रुपये से होती है शुरूOnePlus 6 में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है

नई दिल्ली, 17 मई: वनप्लस के फैन्स का इंतजार खत्म हो चुका है। कंपनी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 6 के ग्लोबल लॉन्चिंग के एक दिन बाद ही इसे भारतीय स्मार्टफोन बाजार में उतार दिया है। बता दें कि कंपनी इस फोन को सबसे पहले अंतराष्ट्रीय बाजार में पेश किया था। लंदन में हुए इवेंट के बाद वनप्लस 6 को 17 मई को भारत में लॉन्च किया गया है। वनप्लस 6 को भारत में 34,999 रुपये की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया गया है जो ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजन इंडिया पर एक्सक्लूसिव सेल के लिए उपलब्ध होगा।

मार्केट ट्रेंड और यूजर्स की पसंद को देखते हुए कंपनी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन में भी नॉच डिस्प्ले को शामिल किया है। यह फीचर इससे पहले हुवावे पी20 प्रो, हुवावे पी20 लाइट, हॉनर 10, ओप्पो एफ7 और वीवो वी9 जैसे हैंडसेट में देखने को मिले है। iPhone X की तरह नॉच में फ्रंट कैमरे, ईयरपीस और प्रॉक्सिमिटी सेंसर को जगह मिली है।

इसे भी पढ़ें: Vivo Knockout Carnival सेल शुरू, स्मार्टफोन पर मिल रहा बंपर छूट और कैशबैक ऑफर

फोन में बेजल-लेस डिस्प्ले दिया गया है। वहीं, कंपनी अपने पुराने OnePlus हैंडसेट की तरह इस फोन में भी क्वालकॉम के सबसे पावरफुल प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845 का इस्तेमाल किया है। वनप्लस ने फोन में 256 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज का ऑप्शन दिया है। इसके अलावा, बेज़ल लेस डिस्प्ले का पूरा फायदा उठाने के लिए नए गेस्चर दिए गए हैं।

इस बार OnePlus ने अपने फ्लैगशिप हैंडसेट का 256 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज वेरिएंट भी पेश किया है। इस फोन की सीधी टक्कर भारतीय बाजार में पहले से मौजूद iPhone X, iPhone 8, Huawei P20 Pro और Samsung Galaxy S9 Plus जैसे हैंडसेट से होगी। हालांकि, कीमत में यह इन फ्लैगशिप हैंडसेट से बेहद ही सस्ता है।

OnePlus 6 Announced With A Glass Back and a iPhone X NOTCHED 6.3 Inch Display | OnePlus 6 स्मार्टफोन लॉन्च, iPhone X के नॉच और 8 जीबी रैम से होगा लैस

OnePlus 6 की भारत में कीमत और लॉन्च ऑफर

भारतीय मार्केट में 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 34,999 रुपये होगी। वहीं, 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 39,999 रुपये में बेचा जाएगा। OnePlus 6 भारत में अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए 21 मई को उपलब्ध होगा। आम यूज़र के लिए ओपन सेल 22 मई से शुरू होगी। कंपनी ने इस सेल के लिए एसबीआई बैंक के साथ साझेदारी की है।

OnePlus 6 स्पेसिफिकेशन

ड्यूल सिम OnePlus 6 हैंडसेट एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित ऑक्सीजनओएस 5.1 पर चलता है। हैंडसेट के लिए आज से ही Android P बिल्ड को उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसमें 6.28 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2280 पिक्सल) फुल ऑप्टिक एमोलेड डिस्प्ले है। यह 19:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली स्क्रीन होगी। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 2.8 गीगाहर्ट्ज़ है। इसके साथ जुगलबंदी के लिए मौज़ूद हैं 6 जीबी या 8 जीबी रैम। कंपनी ने नए गेमिंग मोड के बारे में जानकारी दी है और दावा किया है कि यह पुराने गेमिंग डीएनडी मोड से बहुत बेहतर है।

वनप्लस 6 में पिछले हिस्से पर ड्यूल कैमरा सेटअप है। OnePlus 5T की तरह इस फोन में 16 मेगापिक्सल का सोनी आईएमएक्स519 सेंसर है। यह एफ/1.7 अपर्चर, ओआईएस और ईआईएस से लैस है। सेकेंडरी सेंसर 20 मेगापिक्सल का है। यह सोनी आईएम376के सेंसर एफ/1.7 अपर्चर वाला है। रियर कैमरा डुअल एलईडी फ्लैश मॉड्यूल के साथ आता है। एक स्मार्ट कैपचर मोड भी दिया गया है। वहीं, एचडीआर और पोर्ट्रेट मोड की वापसी हुई है।

OnePlus 6 में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। यह सोनी आईएमएक्स371 सेंसर, एफ/2.0 अपर्चर और ईआईएस से लैस है।  OnePlus ने स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग होने की जानकारी दी है। अब डिवाइस के अंदर ही एक वीडियो एडिटर है। फ्रंट कैमरे से अब यूज़र पोर्ट्रेट मोड का मजा ले पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: Google पर लगा डाटा चोरी का आरोप, यूजर्स के इन जानकारियों को रखता था सेव

OnePlus 6 के तीन स्टोरेज वेरिएंट हैं- 64 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी। किसी भी वेरिएंट में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट नहीं है। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 3.5 हेडफोन जैक शामिल हैं। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, डिजिटल कंपास, जायरोस्कोप और प्रॉक्सिमिटी सेंसर इस फोन का हिस्सा हैं। फिंगरप्रिंट सेंसर को रियर पर जगह मिली है। इसके बारे में 0.2 सेकेंड में फोन को अनलॉक करने का दावा है। OnePlus 6 में जान फूंकने का काम करेगी 3300 एमएएच की बैटरी। स्मार्टफोन का डाइमेंशन 155.7x75.4x7.75 मिलीमीटर है और वज़न 177 ग्राम।