पुराने स्मार्टफोन की स्पीड हो गई है स्लो तो ऐसे करें Fix, ये है तरीका

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 17, 2017 08:32 AM2017-12-17T08:32:52+5:302017-12-17T08:33:39+5:30

अगर आपका स्मार्टफोन भी कुछ साल पुराना हो गया है तो आपने ध्यान दिया होगा की फोन की परफॉर्मेंस धीमी होने लगी है।

old smartphone getting slower by the day Here's how you can fix it | पुराने स्मार्टफोन की स्पीड हो गई है स्लो तो ऐसे करें Fix, ये है तरीका

पुराने स्मार्टफोन की स्पीड हो गई है स्लो तो ऐसे करें Fix, ये है तरीका

आज के समय में सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोगों को नए-नए स्मार्टफोन खरीदने का शौक होता है तो कुछ अपने पुराने स्मार्टफोन का सालों तक इस्तेमाल करते रहते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन का स्लो हो जाना जाहिर है क्योंकि ये स्मार्टफोन पुराने सॉफ्टवेयर पर काम करते हैं। अगर आपका स्मार्टफोन भी कुछ साल पुराना हो गया है तो आपने ध्यान दिया होगा की फोन की परफॉर्मेंस धीमी होने लगी है। आज हम यहां आपके पुराने स्मार्टफोन को स्लो से फास्ट करने के तरीके बताएंगे।

लॉन्चर ओवरहॉल


अधिकतर एंड्रॉयड स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां अपने डिवाइस पर ऑपरेटिंग सिस्टम को कस्टमाइज कर लेती हैं। फोन में कंपनी की ओर से डिजाइन किए हुए स्किन्स व लॉन्चर मौजूद होते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम के फीचर्स के अलावा कंपनी के यूजर इंटरफेस में नए विजेट, लेआउट और दूसरे फीचर्स दिए जाते हैं, जो आपके स्मार्टफोन को स्लो कर देते हैं। इससे बचने का सबसे बेहतरीन तरीका है, थर्ड-पार्टी लॉन्चर। ये लॉन्चर अधिकतर कस्टम फीचर्स को हटा देगा, साथ में आपको पर्सनलाइजेशन का विकल्प भी देगा।

लाइटर सोशल मीडिया करें इस्तेमाल


सोशल मीडिया फेसबुक ने अपना लाइट वर्जन उपलब्ध कराया है। जो खास रूप से पुराने डिवाइसों पर अच्छा चलने और कम डाटा का उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है (यह 2g डाटा कनेक्शन पर भी काम करता है)। जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपको फेसबुक के सभी फीचर्स मिलेंगे। अगर आपका फोन स्लो काम करता है तो आप फेसबुक के लाइट वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसबुक के बाद ट्वीटर ने भी अपना लाइट वर्जन को लॉन्च किया है।

एप कैच और जंक फाइल को खाली करें


आपके फोन में मौजूद एप्स आपके फोन के स्टोरेज को कम कर देते हैं। ऐसे में आपको फोन में से कुछ एप्स डिलीट करने पड़ते हैं। लेकिन फोन में से एप को डिलीट बिना किए आप के स्टोरेज को आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले फोन की “Settings” में जाएं फिर ‘Storage’ और फिर ‘Internal Storage’ पर जाकर ‘Cached Data’ को क्लियर कर दें।

एक स्नैपेयर कैमरा


बेसिक फोन में फुल फीचर वाले कैमरा ऐप नहीं होते। ऐसी स्थिति में आप बेहतर सुविधाओं लैस कैमरा एप का इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे में आप ओपन कैमरा (मार्क हार्मन द्वारा) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पूरी तरह से फ्री है। इसके साथ ही यह एड फ्री एप है। साथ ही यह सभी फीचर्स से लैस है।

Web Title: old smartphone getting slower by the day Here's how you can fix it

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे