अब बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कर कर पाएंगे वॉयस कॉल, Wi-Fi से ऐसे होगा काम

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 22, 2018 01:33 PM2018-06-22T13:33:38+5:302018-06-22T13:33:38+5:30

टेलिकॉम कंपनियां सेल्यूलर मोबाइल सर्विस और इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस दोनों के लिए ही एक नंबर अलॉट कर सकेंगी। इस कदम से बिना सेल्यूलर नेटवर्क के वाई-फाई सर्विस द्वारा वॉयस कॉल करने को अनुमति मिलेगी।

No Mobile Network,You may soon be able to make phone calls through Wi-Fi networks | अब बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कर कर पाएंगे वॉयस कॉल, Wi-Fi से ऐसे होगा काम

अब बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कर कर पाएंगे वॉयस कॉल, Wi-Fi से ऐसे होगा काम

नई दिल्ली, 22 जून: मोबाइल यूजर्स जल्द ही अपने घर के वाई-फाई से फोन कॉल कर सकते हैं। यह मोबाइल नेटवर्क पर की जाने वाली कॉल से बिल्कुल अलग होगा। वाई-फाई से कॉल करने की सुविधा का लाभ सबसे ज्यादा खराब कॉल कनेक्टिविटी वाले क्षेत्र में मिलेगा। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन (DoT) ने लाइसेंस कंडीशंस में संशोधन किया है। इसमें टेलिकॉम कंपनियां सेल्यूलर मोबाइल सर्विस और इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस दोनों के लिए ही एक नंबर अलॉट कर सकेंगी। इस कदम से बिना सेल्यूलर नेटवर्क के वाई-फाई सर्विस द्वारा वॉयस कॉल करने को अनुमति मिलेगी। इसके साथ ही इस सर्विस से यूजर्स को आसपास के पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए इंटरनेट कॉल करने में मदद मिलेगी।

थर्ड पार्टीज भी लाइसेंस लेकर ऑफर कर सकती हैं सर्विस

DoT ने टेलिकॉम कंपनियों से कहा है कि उन्हें यूजर्स को इस सर्विस से जुड़ी जानकारी देनी जरूरी है ताकि वो ठीक से निर्णय ले सके।

इसे भी पढ़ें: स्टायलस पेन के साथ LG Stylo 4 लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

डिपार्टमेंट ने एक नोटिस में कहा है, "लाइसेंसधारक को लाइसेंस में निर्धारित की गईं इंटरसेप्शन और मॉनिटरिंग से जुड़ी सभी जरूरतों का पालन करना चाहिए। इंटरनेट टेलीफोनी उपलब्ध कराने के लिए समय-समय पर इन शर्तों में संशोधन किया गया है।"

नोटिफिकेशन में कहा गया, "इंटरनेट टेलीफोनी सब्सक्राइबर्स को इमर्जेंसी सर्विसेज के एक्सेस से जुड़ी सीमाओं की जानकारी साफ तौर पर दी जा सकती है। लाइसेंस धारक को इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस की क्वॉलिटी के मानकों की जानकारी भी सब्सक्राइबर्स को दी जानी चाहए ताकि वे पर्याप्त सूचना के आधार पर निर्णय कर सकें।"

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने इस बात की इजाजत दे दी है कि जब कंज्यूमर वाई-फाई पर वॉयस कॉल करें तो वे एक-दूसरे का डेटा नेटवर्क्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर थर्ट पार्टीज कंपनियों को भी सर्विस ऑफर करने की इजाजत दी गई हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें लाइसेंस हासिल करना होगा।

इसे भी पढ़ें: Panasonic P90 भारत में लॉन्च, इस कीमत पर Xiaomi Redmi 5A को देगा टक्कर, जानें खास फीचर्स

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने कहा है कि सभी उचित इंटरसेप्शन और मॉनिटरिंग जरूरतों को सुनिश्चित किया जाए। कुछ इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह कदम कुछ हद तक स्पेक्ट्रम को फ्री कर सकता है, जिसका इस्तेमाल रेगुलर कॉल्स और डेटा में किया जा सकता है।

सेल्युलर्स ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के डायरेक्टर जनरल राजन मैथ्यूज ने कहा, 'इसका असर अलग-अलग ऑपरेटरों और कंज्यूमरों के लिए अलग होगा। कंज्यूमर्स और ऑपरेटर्स को इसके असर का आकलन स्वतंत्र रूप से करना होगा।' इस एसोसिएशन में भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया, आइडिया और रिलायंस जियो जैसी कंपनियां शामिल हैं। मैथ्यूज ने कहा, 'उदाहरण के लिए, अगर कस्टमर के पास कोई वॉयस प्लान है, तो ऐसी सर्विस से उसे फायदा हो सकता है क्योंकि यह उसे कम लागत वाला प्लान दे सकती है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति पहले से कोई डेटा प्लान यूज कर रहा हो, जिसमें वॉयस सर्विस फ्री हो तो ऐसे विकल्प से उस पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा।'

Web Title: No Mobile Network,You may soon be able to make phone calls through Wi-Fi networks

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे