IRCTC Train Status WhatsApp live know how to check pnr status and other details | Train Status check on WhatsApp: व्हाट्सएप पर कैसे चेक करें PNR सहित ट्रेन का रनिंग स्टेटस, जानिए
व्हाट्सएप पर हासिल करें अपने ट्रेन से जुड़ी हर जानकारी (फाइल फोटो)

Highlightsट्रेन के रनिंग स्टेटस सहित पीएनआर और कई दूसरी जानकारी व्हाट्सएप से हासिल कर सकते हैंनहीं जरूरत पड़ेगी 139 नंबर डायल करने की, किसी और ऐप की भी जरूरत नहीं होगीव्हाट्सएप पर चैट विंडो पर जाकर हासिल कर सकते हैं अपने ट्रेन से जुड़ी हर जानकारी

WhatsApp IRCTC Live Train Status: कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन खत्म होने के बाद अब हाल के महीनों में लोगों की आवाजाही भी खूब बढ़ी है। सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सावधानी को ख्याल में रखते हुए लोग यात्राएं कर रहे हैं। हालांकि खुद को सुरक्षित रखना बड़ी चुनौती है। खासकर ट्रेन से सफर में ज्यादा सावधानी की जरूरत है।

प्लेटफॉर्म पर ट्रेन का इंतजार करते हुए भीड़ से बचने सहित सफर के दौरान भी लंबे समय तक खुद को सरक्षित रखना होता है। 

वैसे ऑनलाइन ट्रेनों के स्टेटस को चेक किया जा सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं बेहद आसानी से व्हाट्सएप के जरिए भी आप ट्रेन स्टेटस, पीएनआर स्टेटस, आने वाले रेलवे स्टेशन और कई दूसरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

इससे एक फायदा तो ये है कि आपको ऐसी जानकारियों के लिए 139 नंबर डायल करने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही कोई अलग ऐप भी डाउनलोड नहीं करना होगा। केवल व्हाट्सएप के जरिए कैसे आप इन जानकारियों को हासिल कर सकते हैं, आईए जानते हैं।

WhatsApp IRCTC Live Train Status: व्हाट्सएप पर ऐसे करें ट्रेन का स्टेटस चेक

दरअसल Railofy और MakeMyTrip जैसी कुछ ट्रेवल संबंधी कंपनियां ऐसे चैटबोट्स मुहैया कराती हैं, जिसकी मदद से आप रेलवे से संबंधित जानकारी अपने फोन पर हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

- आपको व्हाट्सएप पर जानकारी हासिल करने के लिए सबसे पहले Railofy के एक ट्रेन इन्क्वायरी नंबर (91-9881193322) को अपने स्मार्टफोन पर सेव कर लें। इसके बाद व्हाट्सएप में जाएं और इस सेव नंबर का चैट विंडो खोलकर अपनी जानकारी मांग सकते हैं।

- अगर आप पीएनआर नंबर इस चैट विंडो पर भेजते हैं तो उसके बाद ट्रेन, पीएनआर सहित तमाम जानकारियां आपके फोन पर आने लगेंगी। चूकी ये जानकारी व्हाट्सएप की मदद से मिलेंगी तो सफर के दौरान नेटवर्क कई बार खराब होने के बावजूद समय-समय पर सभी अपडेट आप तक पहुंचते रहेंगे।

- इसके अलावा मेकनाईट्रिप के रेलवे इंक्वायरी नंबर (+91-7349389104) की भी आप मदद ले सकते हैं। इस नंबर को भी आपको अपने मोबाइल में सेव करना होगा और व्हाट्सएप खोलकर चैटविंडो में जाना होगा।

- इसके विंडो में भी ट्रेन से जुड़ी सारी सूचना मसलन रनिंग स्टेटस, किस स्टेशन से ट्रेन खुली है, आने वाले स्टेशन और टाइम की जानकारी आपको मिलती रहेगी।

Web Title: IRCTC Train Status WhatsApp live know how to check pnr status and other details

टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे