इंस्टाग्राम को सता रहा युवा यूजरों को खोने का डर, टिकटॉक और स्नैपचैट से मिल रही कड़ी टक्कर

By विशाल कुमार | Published: October 17, 2021 11:07 AM2021-10-17T11:07:55+5:302021-10-17T11:12:15+5:30

साल 2021 के लिए मार्केटिंग प्लान तैयार करने के लिए इंस्टाग्राम ने अक्टूबर, 2020 में जो मेमो तैयार किया था उसमें कहा गया था कि अगर हम अमेरिका में युवाओं को खो देंगे तो हम अपना आधार खो देंगे. इससे पहले साल 2018 में भी इंस्टाग्राम ने ऐसी चिंता जताई थी लेकिन इस बार इसे अधिक आवश्यक बताया गया है.

instagram-struggles-with-fears-of-losing-its-pipeline-young-users tiktok sanpchap | इंस्टाग्राम को सता रहा युवा यूजरों को खोने का डर, टिकटॉक और स्नैपचैट से मिल रही कड़ी टक्कर

फाइल फोटो.

Highlightsइंस्टाग्राम ने पूरा वैश्विक बजट किशोरों को आकर्षित करने के लिए लगा दिया है.चीनी वीडियो ऐप टिकटॉक और स्नैपचैट से कड़ी टक्कर मिल रही है.इंस्टाग्राम के 1.3 अरब, टिकटॉक के एक अरब और स्नैपचैट के 500 मिलियन यूजर हैं.

सैन फ्रांसिस्को: युवाओं के बीच बेहद लोकप्रिय माने जाने वाले फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम को दूसरे सोशल मीडिया ऐप्स से पिछड़ने का डर सताने लगा है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 के लिए मार्केटिंग प्लान तैयार करने के लिए इंस्टाग्राम ने अक्टूबर, 2020 में जो मेमो तैयार किया था उसमें कहा गया था कि अगर हम अमेरिका में युवाओं को खो देंगे तो हम अपना आधार खो देंगे. इससे पहले साल 2018 में भी इंस्टाग्राम ने ऐसी चिंता जताई थी लेकिन इस बार इसे अधिक आवश्यक बताया गया है.

एक तरफ जहां 2018 में इंस्टाग्राम के एक अरब यूजर होने को फेसबुक के मुख्य कार्यकारी मार्क जकरबर्ग ने एक बेहतरीन सफलता बता रहे थे तो दूसरी तरफ ऐप निजी तौर पर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कारण किशोर यूजरों का नुकसान होने का शोक मना रहा था.

यही कारण है कि इसने अपना पूरा वैश्विक सालाना मार्केटिंग बजट किशोरों को आकर्षित करने के लिए लगा दिया है, जिसमें बड़ा हिस्सा डिजिटल विज्ञापन पर खर्च होता है. यह बजट इस साल बढ़कर 390 मिलियन डॉलर हो गया है.

यही नहीं किशोरों को आकर्षित करने के लिए फेसबुक अलग ही लेवल पर चला गया और 13-15 साल के किशोरों के लिए एक अलग श्रेणी की शुरुआत कर दी.

मानसिक स्वास्थ्य पर इंस्टाग्राम के प्रभाव को लेकर पहले ही नाराजगी का सामना कर रहा फेसबुक

फेसबुक पहले से ही यूजरों के मानसिक स्वास्थ्य पर इंस्टाग्राम के प्रभाव को लेकर अमेरिकी संसद और जनता की नाराजगी का सामना कर रहा है.

दरअसल एक फेसबुक व्हिसिलब्लोअर फ्रांसेस हॉगेन द्वारा खुलासा किए गए दस्तावेजों से पता चला है कि फेसबुक को पता है कि कुछ किशोर लड़कियों ने इंस्टाग्राम का उपयोग करते समय अपने शरीर की छवि के बारे में बुरा महसूस करने की सूचना दी. हॉगेन ने इस महीने सीनेट की सुनवाई में गवाही दी कि फेसबुक ने जानबूझकर बच्चों सहित लोगों को अपनी सेवाओं से जोड़े रखा.

टिकटॉक और स्नैपचैट से मिल रही कड़ी टक्कर

बता दें कि, इंस्टाग्राम की शुरुआत अक्टूबर 2010 में हुई थी और अप्रैल 2012 में फेसबुक ने इसे खरीद लिया था. युवाओं के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय होने के बावजूद उसे चीनी वीडियो ऐप टिकटॉक और स्नैपचैट से कड़ी टक्कर मिल रही है.

इंस्टाग्राम के 1.3 अरब यूजर हैं जो कि अपनी श्रेणी में बहुत आगे है. टिकटॉक के एक अरब और स्नैपचैट के 500 मिलियन यूजर हैं.

इस साल वित्तीय सेवा फर्म पाइपर सैंडलर के एक सर्वेक्षण में 35 फीसदी किशोरों ने स्नैपचैट और 30 फीसदी किशोरों ने टिकटॉक को अपना पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बताया. इसमें इंस्टाग्राम 22 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर रहा.

Web Title: instagram-struggles-with-fears-of-losing-its-pipeline-young-users tiktok sanpchap

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे