नजर से हटने नहीं पाएंगे कोरोना मरीज, ऐसे होगी निगरानी

By रजनीश | Published: April 23, 2020 02:20 PM2020-04-23T14:20:51+5:302020-04-23T14:29:47+5:30

रिस्टबैंड को डिज़ाइन करने का काम ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट नाम की कंपनी करेगी। यह कंपनी अगले हफ्ते तक इन बैंड्स के डिज़ाइन अस्पतालों व राज्य सरकारों को पेश करेगी। वहीं, इनके निर्माण के लिए यह कपनी इंडियन स्टार्ट-अप के साथ काम करेगी।

India plans wristband patient surveillance as lockdown eases | नजर से हटने नहीं पाएंगे कोरोना मरीज, ऐसे होगी निगरानी

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsइस रिस्टबैंड प्रोजेक्ट का उद्देश्य होगा क्वारंटाइन किए गए मरीज़ों को ट्रैक किया जा सके और उनसे स्वास्थ्य कर्मचारियों व जरूरी सेवा देने वाले लोगों को सुरक्षित रखा जा सके। जानकारी के मुताबिक यह बैंड 'आरोग्य सेतु' एप के जरिए काम करेगा। कहा गया कि यह रिस्टबैंड क्वारंटाइन व्यक्ति को घर में और बाहर हर जगह मॉनिटर करेगा।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। इसके बाद भी यह महामारी कम होने का नाम नहीं ले रही है। कोरोना से लड़ने के लिए इसके चेन को तोड़ने की बात की जा रही है यही वजह है कि लोगों को घर में ही रहने के लिए कहा गया। जिससे कि कोरोना जहां तक फैल चुका है अब वहां से आगे न बढ़ने पाए। इसीलिए सरकार ने अब क्वारंटाइन किए हुए लोगों पर निगरानी रखने के लिए नया कदम उठाने की योजना बनाई है। 

बुधवार को सरकार ने अपनी इस योजना की घोषणा करते हुए बताया कि वह कलाई में पहने जाने वाले कुछ ऐसे बैंड लाने पर विचार कर रही है कोरोना से संक्रमित व्यक्ति पर नजर रखी जा सके और उनके तापमान को भी मॉनिटर किया जा सके।

इस रिस्टबैंड प्रोजेक्ट का उद्देश्य होगा क्वारंटाइन किए गए मरीज़ों को ट्रैक किया जा सके और उनसे स्वास्थ्य कर्मचारियों व जरूरी सेवा देने वाले लोगों को सुरक्षित रखा जा सके। एक्सपर्ट्स को ये भी डर है कि कहीं यह महामारी और बड़ी न होने पाए। सरकार द्वारा हजारों रिस्टबैंड लाने की बात कही गई है, लेकिन कितने बैंड्स लाए जाएंगे इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल सकी है।

रिस्टबैंड की भारत सरकार की प्लानिंग हॉगकॉग के उस प्रोग्राम से मिलती है, जिसमें अधिकारियों ने विदेशी यात्रियों की पहचान करके उन्हें अलग रखने के लिए बैंड का इस्तेमाल किया था।

रिस्टबैंड को डिज़ाइन करने का काम ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट नाम की कंपनी करेगी। यह कंपनी अगले हफ्ते तक इन बैंड्स के डिज़ाइन अस्पतालों व राज्य सरकारों को पेश करेगी। वहीं, इनके निर्माण के लिए यह कपनी इंडियन स्टार्ट-अप के साथ काम करेगी।

कंपनी के चेयरमैन जॉर्ज कुरुविला ने कहा कि यह रिस्टबैंड मई तक ज़ारी कर दिए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक यह बैंड 'आरोग्य सेतु' एप के जरिए काम करेगा। कहा गया कि यह रिस्टबैंड क्वारंटाइन व्यक्ति को घर में और बाहर हर जगह मॉनिटर करेगा, वहीं इसके साथ ही उसके शरीर के तापमान पर भी नज़र रखेगा। 

यदि क्वारंटाइन व्यक्ति अपने क्षेत्र से बाहर निकलता है तो यह बैंड स्वास्थ्य अधिकारी को अलर्ट भेजेगा। इस बैंड में एक इमरजेंसी स्विच भी दिया गया है। संक्रमित व्यक्ति जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकता है।

 

Web Title: India plans wristband patient surveillance as lockdown eases

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे