WhatsApp लिंक पर क्लिक करते ही शख्स ने गंवा दिए 17 लाख; वाट्सएप स्कैम से खुद को कैसे रखें सुरक्षित...जानिए ये 5 तरीके

By विनीत कुमार | Published: May 21, 2023 09:37 AM2023-05-21T09:37:26+5:302023-05-21T09:44:23+5:30

हाल में WhatsApp के जरिए ठगी के कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि ऐसी परिस्थिति से खुद को कैसे बचाया जाए। आज हम आपको इसी संबंध में कुछ टिप्स दे रहे हैं।

How to keep yourself safe from WhatsApp scam, know these 5 ways | WhatsApp लिंक पर क्लिक करते ही शख्स ने गंवा दिए 17 लाख; वाट्सएप स्कैम से खुद को कैसे रखें सुरक्षित...जानिए ये 5 तरीके

वाट्सएप स्कैम से खुद को कैसे रखें सुरक्षित? (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: हाल के दिनों में WhatsApp पर स्पैम कॉल और ऐसे ही ठगी वाले मैसेज की संख्या में खूब वृद्धि हुई है। देश भर में कई लोग इनके के झांसे में आ रहे हैं। कई लोगों के लाखों रुपए डूब गए हैं। हाल ही में चंडीगढ़ के एक व्यक्ति ने वाट्सएप पर मिले एक अज्ञात लिंक पर क्लिक करने के बाद लाखों रुपये गंवा दिए। जब उसने लिंक पर क्लिक किया तो जालसाज ने उसका फोन हैक कर लिया और उसके खाते से करीब 17 लाख रुपए उड़ा लिए।

वाट्सएप जहां अपने प्लेटफॉर्म पर स्पैम और धोखाधड़ी को रोकने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है, वहीं यूजर्स के लिए भी अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करना जरूरी है। आज हम आपको वाट्सएप खुद को सुरक्षित रखने के लिए यहां सरल और महत्वपूर्ण टिप्स देने जा रहे हैं।

1. टू स्टेप वेरिफिकेशन

आप टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर का उपयोग करके अपने वाट्सएप अकाउंट की सुरक्षा में सुधार कर सकते हैं। जब आप अपना खाता रीसेट या सत्यापित करते हैं, तो यह सुविधा आपको छह अंकों का पिन दर्ज करने के लिए कहेगी, जो आपको ऐसे फ़िशिंग अटैक के माध्यम से आपके अकाउंट तक पहुंचने के प्रयास करने वाले स्कैमर्स के खिलाफ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है।

2. संदिग्ध अकाउंट को करें ब्लॉक और रिपोर्ट

यदि आपको किसी अज्ञात नंबर से असामान्य जानकारी मांगने या अजीब अनुरोध करने का मैसेज प्राप्त होता है, तो स्पष्टीकरण के लिए सीधे संगठन या व्यक्ति से संपर्क करें। व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें या पैसे न भेजें। स्कैम को रोकने के लिए वाटसेप पर ब्लॉकिंग और रिपोर्टिंग की सुविधा का उपयोग करें। अनजान फोन नंबरों का जवाब देने से बचें और किसी भी संदिग्ध अकाउंट को ब्लॉक और रिपोर्ट करें।

3. ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग

वाट्सएप की प्राइवेसी सेटिंग्स और ग्रुप इनवाइट सिस्टम से आप यह नियंत्रित कर सकते हैं कि कौन आपको ग्रुप में जोड़ सकता है। यदि आप एक संदिग्ध ग्रुप चैट देखते हैं या उसमें शामिल किए जाते हैं, तो आप तत्काल उसे छोड़ दें। आप इसे रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

4. प्राइवेसी सेटिंग को बदले

आप अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो और ऑनलाइन स्थिति जैसी अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रबंधित कर सकते हैं। आप चुनें कि इसे कौन देख सकता है - सभी, संपर्क वाले, या कोई नहीं। आपके ऑनलाइन होने पर कौन देख सकता है, इसे सीमित करके अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को निजी रखें। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए केवल विश्वसनीय संपर्कों के साथ व्यक्तिगत विवरण साझा करें।

5. वाट्सएप से लिंक डिवाइस पर रखें नजर, अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें

आप अपने वाट्सएप से लिंक किए गए डिवाइस की सूची पर हमेशा नज़र रखें। यदि आप किसी अपरिचित डिवाइस के संपर्क में आते हैं, तो तुरंत लॉग आउट करें। यदि आपको संदेह है कि कोई वाट्सएप वेब/डेस्कटॉप के माध्यम से आपके खाते तक पहुंच रहा है, तो अपने फोन का उपयोग करने वाले सभी कंप्यूटरों से लॉग आउट करें।
 
साथ ही नकली फ़िशिंग लिंक का उपयोग करने वाले स्कैमर्स से सावधान रहें। अगर आपको कोई संदेहास्पद टेक्स्ट या अनुरोध प्राप्त होता है, तो जवाब देने से पहले कुछ देर सोचें। किसी भी अनवेरिफाइड लिंक पर क्लिक करने से बचें। कोई भी मैसेज जो आपको कुछ ज्यादा आकर्षक लगता है, या जिसमें ऑफर आदि की बात कही गई है, उससे खासकर बचे।

Web Title: How to keep yourself safe from WhatsApp scam, know these 5 ways

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे