देश में आधार कार्ड अब आम आदमी की पहचान बन चुका है। किसी भी सरकारी सुविधाओं के इस्तेमाल करने के लिए आपको 12 नंबर वाले आधार कार्ड को देना जरूरी कर दिया गया है। Aadhar Card आजकल सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक बन चुका है। ऐसे में आधार में सबसे बड़ी समस्या आती है मोबाइल नंबर बदलने और एड्रेस बदलने में।

अगर आप किसी नई जगह या नए शहर या दूसरे नए राज्य में रहने गए हैं और आपके पास नए स्थान का वैलिड एड्रेस प्रूफ नहीं है तो आप बिनी किसी परेशानी के आधार के लिए अपना एड्रेस चेंज कर सकते हैं।

दरअसल यूनीक आइडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ओर से मिले आधार वैलिडेशन लेटर के जरिए भी आप घर बैठें अपना एड्रेस प्रूफ अपडेट कर सकते हैं।

Aadhar Card
Aadhar Card

एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए करें अपडेट

Aadhar Card पर अपना एड्रेस अपडेट करने के लिए आपको इस लेटर का इस्तेमाल करना होगा। इस लेटर में आधार कार्ड धारक के लिए कोई और एड्रेस वेरिफाई कर सकता है। यानी कि आप जिस एड्रेस के लिए UIDAI से वैलिडेशन लेटर लेना चाहते हैं, वह एड्रेस आपके परिवार के किसी सदस्य, दोस्त, रिश्तेदार या फिर मकान मालिक का होना चाहिए। इसके साथ ही इनकी सहमति भी जरूरी है।

इसके लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे..

स्टेप 1: इसके लिए आपको सबसे पहले Aadhar सेल्फ-सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाकर एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए रिक्वेस्ट भेजनी होगी। इसके बाद दिए गए एड्रेस पर यह लेटर एक सीक्रेट कोड के साथ भेजा जाएगा।

स्टेप 2: लेटर मिलने पर आपको  UIDAI पोर्टल पर जाना होगा और वहां आपको आपके आधार (Aadhar) पर लॉगइन करना होगा।

स्टेप 3: यहां मांगी गई जानकारी और जरूरी डॉक्यूमेंट्स (अड्रेस वैलिडेशन लेटर) अपलोड करके आप अपना अड्रेस अपडेट कर सकेंगे।

Aadhar Card
Aadhar Card

बता दें कि इस प्रोसेस से आप सिर्फ अपना एड्रेस ही ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। मोबाइल नंबर, नाम या जन्म तारीख जैसी जानकारी बदलने के लिए आपको ऑफलाइन आपके नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा।

क्या है आधार कार्ड

आधार कार्ड एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (Unique identification number) है जो भारत सरकार की ओर से भारतीय लोगों के लिए एक नई योजना शुरू किया गया है। यह नंबर भारत में रह रहे हर एक व्यक्ति को अपनी पहचान दिलाता है। इस प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए इसकी जिम्मेदारी Unique Identification Authority of India (UIDAI) को दिया गया है।

Aadhar Card
Aadhar Card

UIDAI का काम आधार नंबर (Aadhar Number) और Aadhar Identification Cards को संभालना है। बता दें कि आधार कार्ड में 12 नंबर का डिजीट होता है जो भारतीयों का यूनिक नंबर है।

Aadhar Card में कौन सी डिटेल्स मौजूद होती है

1- नाम
2- आधार संख्या
3- नामांकन संख्या
4- फोटो
5- पता
6- जन्मतिथि
7- लिंग
8- एक बारकोड जो कि आधार कार्ड नंबर को दिखाता है।

English summary :
Aadhaar card now become the identity of common man in the country. To use any government facilities, you have been required to give the Aadhaar number of 12 numbers. The Aadhar Card has become one of the most important documents nowadays.


Web Title: how to change address in  Aadhar card online, step by step guide to change address in aadhar card online
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे