देशी मैसेजिंग ऐप 'संदेश' जल्द लेगा Whatsapp की जगह, मोदी सरकार कर रही है लांच करने की तैयारी

By अनुराग आनंद | Published: February 10, 2021 09:44 AM2021-02-10T09:44:07+5:302021-02-10T09:48:39+5:30

इस समय संदेश मैसेजिंग ऐप सिर्फ भारत सरकार के मंत्रालय के अधिकारियों के लिए उपलब्ध है। भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने व्हाट्सऐप जैसी चैट ऐप को देशभर में लांच करने का संकेत दिया है।

government officials reportedly now using Sandes, a desi WhatsApp alternative | देशी मैसेजिंग ऐप 'संदेश' जल्द लेगा Whatsapp की जगह, मोदी सरकार कर रही है लांच करने की तैयारी

संदेश ऐप सरकारी कर्मचारियों के लिए हुआ शुरू (भारत सरकार वेबसाइट फोटो साभार)

Highlightsसरकारी कर्मचारियों के बीच आसानी से इस्तेमाल करने योग्य व हर तरह से संतुष्ट होने के बाद ही ऐप आमलोगों के लिए लांच होगा।संदेश ऐप को तैयार कर लिया गया है और इसे मंत्रालय के अधिकारियों व कर्मचारियों के बीच इस्तेमाल भी किया जा रहा है।

नई दिल्ली:भारत के करोड़ों व्हाट्सऐप यूजर्स ने जिस तरह से पिछले दिनों डेटा प्राइवेसी को लेकर फेसबुक व व्हाट्सऐप के नए नियम पर चिंता जाहिर किया है। उसे देखते हुए अब भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने देशी सरकारी मैसेजिंग ऐप लांच करने का फैसला किया है। 

इंडिया टुडे के रिपोर्ट अनुसार, भारत सरकार Whatsapp की जगह देश भर में एक मैसेजिंग ऐप लांच करने की योजना बना रहे हैं। सरकार ने इस ऐप का नाम 'संदेश' दिया है।

कर्मचारियों के बीच यूजर फ्रेंडली होने के संकेत मिलने पर आमलोगों के लिए लांच होगा-

संदेश ऐप को सबसे पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए लांच किया जाना है। सरकारी कर्मचारियों के बीच आसानी से इस्तेमाल करने योग्य व हर तरह से संतुष्ट होने के बाद ही इस ऐप को आम लोगों के लिए लांच किया जाएगा। 

संदेश ऐप को बनाने वाली कंपनी Mashable ने क्या कहा है?

संदेश ऐप को तैयार कर लिया गया है और इसे मंत्रालय के अधिकारियों व कर्मचारियों के बीच इस्तेमाल भी किया जा रहा है। इस ऐप को बनाने व देखरेख करने वाली कंपनी Mashable ने बताया है कि 'संदेश' ऐप का उपयोग वर्तमान में केवल सरकारी अधिकारियों तक ही सीमित है।

संदेश ऐप के बारे में अभी यहां जानकारी देख सकते हैं-

सरकार व कंपनी की तरफ से इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई है कि ऐप का आधिकारिक और देश भर के लोगों के लिए लांच कब होगा। यदि आप इस ऐप के बारे में  जानना चाहते हैं तो अभी फिलहाल www.gims.gov.in पेज पर जाकर देख सकते हैं, यहां संदेश ऐप को देखेंगे।

'संदेश' आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म के लिए है-

इस मैसेजिंग ऐप पर काम कर रहे कर्मचारियों का कहना है कि 'संदेश' आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा, इसके बैकेंड को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र एनआईसी द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

अशोक चक्र व तिरंगा संदेश ऐप लोगों में दिखेगा-

अब आपको यह बता दें कि जब आप इस संदेश ऐप को देखेंगे तो इसमें आपको अशोक चक्र नजर आएगा। इसके अलावा इसमें तीन लेयर्स हैं। तीनों लेयर्स को मिलाकर ध्यान से देखने पर आपको तिरंगा नजर आएगा। 

Web Title: government officials reportedly now using Sandes, a desi WhatsApp alternative

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे