बिक गया गूगल का blogspot.in, बंद हो गए लाखों ब्लॉग, जानें आगे का रास्ता

By रजनीश | Published: July 18, 2020 06:17 AM2020-07-18T06:17:46+5:302020-07-18T06:17:46+5:30

कुछ साल पहले तक कई लोगों की पहचान ही उनका ब्लॉग होता था। बेहतरीन लिखने वाले लोगों को काफी पढ़ा भी जाता था लेकिन अब शायद उन लोगों को काफी निराशा होगी जिनकी मेहनत के लिखे हुए ब्लॉग वापस नहीं मिल पाएंगे।

Google Let blogspot.in Domain Expire, Now It’s Up for Sale | बिक गया गूगल का blogspot.in, बंद हो गए लाखों ब्लॉग, जानें आगे का रास्ता

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsगूगल ब्लॉग्सपॉट का भारतीय डोमेन यानी blogspot.in अब एक्सपायर हो रहा है। गूगल के इस डोमेन को एक भारतीय कंपनी domainming.com ने 24 जून को खरीद लिया था।

इंटरनेट के शुरुआती दौर में लिखने-पढ़ने वाले लोगों ने गूगल के ब्लॉगस्पॉट का इस्तेमाल तो किया होगा। अभी तक भी कई लोग ब्लॉगस्पॉट डॉट इन (blogspot.in) पर अपना ब्लॉग चलाते होंगे। लेकिन अब शायद उन लोगों को झटका लग सकता है जो ब्लॉगस्पॉट के जरिए अपनी बात और विचार लोगों तक पहुंचाते थे। 

आपको बता दें कि गूगल का ब्लॉगस्पॉट डोमेन प्रत्येक देश के हिसाब से होता है। उदाहरण के तौर पर भारतीय डोमेन में .in है। गूगल ने इस कंट्री बेस्ड डोमेन फीचर को साल 2012 में जारी किया था।

महज 4.49 लाख रुपये है कीमत
लेकिन गूगल ब्लॉग्सपॉट का भारतीय डोमेन यानी blogspot.in अब एक्सपायर हो रहा है। गूगल ने इस डोमेन को बेचने का फैसला किया है। blogspot.in की कीमत महज 5,999 डॉलर्स यानी करीब 4.49 लाख रुपये रखी गई है। 

भारतीय कंपनी ने खरीदा
गूगल के इस डोमेन पर 40 लाख से अधिक यूआरएल हैं जो गूगल के स्वामित्व खत्म होने के साथ ही काम करना बंद कर देंगे। गूगल के इस डोमेन को एक भारतीय कंपनी domainming.com ने 24 जून को खरीद लिया था और अब इसे एक अन्य डोमेन मार्केटप्लेस पर बेचा जा रहा है। 

अभी भी बना सकते हैं ब्लॉग
इसी के साथ एक खतरा ये भी पैदा हो गया है कि कहीं इसके जरिए मैलवेयर और वायरस फैलाने का काम न किया जाए। गैजेट 360 की खबर के मुताबिक ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आप अभी भी ब्लॉग्सपॉट पर जाते हैं तो आपको साइट एक्टिव मिलेगी और नया ब्लॉग भी बना सकते हैं लेकिन यदि आपके पास कोई पहले का ब्लॉग है जो कम-से-कम पांच साल पुराना है तो आपका ब्लॉग अब आपको नहीं मिलेगा।

Web Title: Google Let blogspot.in Domain Expire, Now It’s Up for Sale

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :googleगूगल