Google Tez ऐप बदल कर बन गया Google Pay, अब ऐप पर ही मिलेगी बैंक लोन की सुविधा

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: August 29, 2018 04:21 PM2018-08-29T16:21:01+5:302018-08-29T17:13:25+5:30

Google for India 2018 इवेंट में कंपनी ने इस बात की भी घोषणा की है कि 2.2 करोड़ लोग हर महीने गूगल तेज का इस्तेमाल करते हैं। पिछले साल सिंतबर में लॉन्च के बाद से अब तक ऐप के जरिए कुल 75 करोड़ रुपये की ट्रांजेक्शन की गई है।

Google for India: Google Tez to Now Be Called Google Pay | Google Tez ऐप बदल कर बन गया Google Pay, अब ऐप पर ही मिलेगी बैंक लोन की सुविधा

Google Tez ऐप बदल कर बन गया Google Pay, अब ऐप पर ही मिलेगी बैंक लोन की सुविधा

HighlightsGoogle for India 2018 इवेंट के दौरान हुए कई बड़े ऐलानकंपनी ने फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक और चुनिंदा बैंकों के साथ साझेदारी की2.2 करोड़ लोग हर महीने करते हैं गूगल तेज का इस्तेमाल

नई दिल्ली, 29 अगस्त: दिल्ली में 28 अगस्त को गूगल फॉर इंडिया 2018 इवेंट का आयोजन किया गया था। इस इवेंट में गूगल ने कई घोषणाएं की है। इसी के तहत Google for India 2018 इवेंट में कंपनी ने अपने पेमेंट ऐप Google Tez के नाम बदले जाने की घोषणा की है। गूगल ने मंगलवार को अपने पेमेंट ऐप गूगल तेज का नाम बदलकर Google Pay कर दिया है। गूगल का उद्देश्य है कि इस साल दिवाली तक भारत में 1,50,000 रिटेल स्टोर पर Google Pay की सुविधा उपलब्ध हो।

गूगल पे से अब लोन की भी सुविधा यूजर्स को मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए गूगल देश के प्रमुख बैंकों से पार्टनरशिप करेगा। इसके लिए कंपनी ने फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक और चुनिंदा बैंकों के साथ साझेदारी की है। ऋण की राशि प्री-अप्रूव रहेगी। बैंक उपभोक्ताओं को बैंक के जरिए यह राशि दी जाएगी। इसके अलावा, यजूर्स बिजनेस और मर्चेंट Google Pay के जरिए गूगल ऐड में पेमेंट कर पाएंगे। कंपनी ने दावा किया है कि भारत में 12 लाख से ज्यादा छोटे बिजनेस करने वाले लोग गूगल पे (गूगल तेज) का इस्तेमाल कर रहे हैं।


बता दें कि  गूगल ने अपने गूगल तेज ऐप का सिर्फ नाम ही बदला है। इसके किसी फीचर्स में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया है। इस वजह से जब नाम बदलकर गूगल पे होगा, तब भी तेज यूजर्स को वही होम स्क्रीन, बिल पेमेंट लिंक और कॉन्टैक्ट्स आदि मिलेगा। गूगल ने इवेंट में घोषणा की कि गूगल पे इन-स्टोर और ऑनलाइन विकल्पों के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देगा।

गूगल फॉर इंडिया 2018 इवेंट के दौरान नेक्सट बिलियन यूजर के वाइस प्रेजिडेंट सीजर सेनगुप्ता ने कहा, आप ऐप में जो भी चीजें पसंद करते हैं उनमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया, वह उसी तरह रहेंगी। Google for India 2018 इवेंट में कंपनी ने इस बात की भी घोषणा की है कि 2.2 करोड़ लोग हर महीने गूगल तेज का इस्तेमाल करते हैं। पिछले साल सिंतबर में लॉन्च के बाद से अब तक ऐप के जरिए कुल 75 करोड़ रुपये की ट्रांजेक्शन की गई है। कंपनी ने दावा किया है कि Google Tez के लॉन्च होने के बाद हर महीने BHIM यूपीआई ट्रांजेक्शन 14 गुना तक बढ़ा है। इस साल मार्च में Google ने गूगल तेज ऐप में चैट फीचर को जोड़ा था। इस फीचर की मदद से यूजर अपने फोन बुक में मौजूद अन्य व्यक्ति से बात कर सकते हैं।

English summary :
Google for India 2018 event was organized on August 28 in Delhi. Google has made many announcements in Google for India 2018 event. The giant company Google has announced the name change of its payment app Google Tez in the Google for 2018 event. Google has renamed it's payment app Google Tez to Google Pay on Tuesday.


Web Title: Google for India: Google Tez to Now Be Called Google Pay

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे