Google Chrome की मदद से जान पाएंगे कि कौन सी वेबासाइट्स हैं खतरनाक?

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: May 19, 2018 07:12 PM2018-05-19T19:12:40+5:302018-05-19T19:12:40+5:30

गूगल ऐसी हार्मफुल वेबसाइट्स को 'नॉट सिक्यॉर' की लिस्ट में डाल देगा। गूगल इस सर्विस को इसी साल सितंबर में शुरु कर देगी।

Google Chrome to tell you which websites can be dangerous | Google Chrome की मदद से जान पाएंगे कि कौन सी वेबासाइट्स हैं खतरनाक?

Google Chrome की मदद से जान पाएंगे कि कौन सी वेबासाइट्स हैं खतरनाक?

HighlightsURL के शुरुआत में लगने वाले HTTPS लिंक को हटाने जा रहा हैहार्मफुल वेबसाइट्स को 'नॉट सिक्यॉर' की लिस्ट में डाल देगा

नई दिल्ली, 19 मई: दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्च इंजन गूगल अब आपको उन वेबसाइट की जानकारी देगा जो आपके लिए खतरनाक है। इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट्स ऐसी होती है जो न सिर्फ आपका डेटा चुराती है बल्कि उस वक्त इस्तेमाल हो रहे टैब को भी हैंग कर देते है। इसी से लड़ने के लिए गूगल क्रोम एक नया तरीका लेकर आया है। दरअसल, Google Chrome किसी भी URL के शुरुआत में लगने वाले HTTPS लिंक को हटाने जा रहा है। साथ ही, इसके स्थान पर वह दूसरा फीचर लाने वाला है।

बता दें कि गूगल ऐसी हार्मफुल वेबसाइट्स को 'नॉट सिक्यॉर' की लिस्ट में डाल देगा। गूगल इस सर्विस को इसी साल सितंबर में शुरु कर देगी। अब इसके बदले यूजर्स के लिए HTTPC लाया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: यूजर्स अब इस्तेमाल कर सकेंगे ई-सिम, नए कनेक्शन के लिए नहीं बदलना होगा नंबर

जानिए क्या होता है HTTPS?

HTTP की सिक्योरिटी काफी कमजोर है जिसे हैकर द्वारा आसानी से हैक भी किया जा सकता है। इसी की कमी को पूरा करने के लिए HTTPC लाया जा रहा है जिसका मतलब 'हाइपर टेक्स्ट ट्रांस्फर प्रोटोकॉल सिक्योर' है। बता दें कि HTTP का ये नया वर्जन है।

इसे भी पढ़ें: BSNL के इस प्लान में कंपनी दे रही है 42GB डेटा, 100 रुपये से भी कम का है प्लान

गूगल क्रोम की सिक्योरिटी प्रोडक्ट मैनेजर एमिली चेस्टर ने कहा कि, गूगल क्रोम का अपडेट वर्जन क्रोम 69 है। इसमें URL बार के पास लिखा HTTPS बंद हो जाएगा। HTTPS सिक्योर वेबसाइट के लिए लिखा आता था लेकिन नए अपडेट में यह आना बंद हो जाएगा। इसके स्थान पर असुरक्षित वेबसाइट के लिए लाल रंग में Not Secure लिखा आने लगेगा। जिससे यूजर को ये पता चलेगा कि जिस वेबसाइट को वो ओपन करने जा रहे हैं वो उनके लिए खतरनाक है।

Web Title: Google Chrome to tell you which websites can be dangerous

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे