यूजर्स अब इस्तेमाल कर सकेंगे ई-सिम, नए कनेक्शन के लिए नहीं बदलना होगा नंबर

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: May 19, 2018 04:22 PM2018-05-19T16:22:07+5:302018-05-19T16:22:07+5:30

सरकार ने देश में ई-सिम के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इससे अब यूजर्स को अपना सर्विस प्रोवाइडर बदलने या नया कनेक्‍शन लेने पर नया सिम खरीदने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

government allows use of e-sim and also hikes mobile connections limit to 18 per person | यूजर्स अब इस्तेमाल कर सकेंगे ई-सिम, नए कनेक्शन के लिए नहीं बदलना होगा नंबर

यूजर्स अब इस्तेमाल कर सकेंगे ई-सिम, नए कनेक्शन के लिए नहीं बदलना होगा नंबर

Highlightsमोबाइल कनेक्शन की अधिकतम सीमा को बढ़ाकर 18 कियानया कनेक्‍शन लेने पर नया सिम खरीदने की आवश्‍यकता नहीं होगी

नई दिल्ली 19 मई: मोबाइल यूजर्स को अब नया कनेक्शन लेने के लिए सिम खरीदने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल, सरकार ने देश में ई-सिम को इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है। इससे यूजर्स को यह फायदा होगा कि नया कनेक्शन लेने के लिए उन्हें बार-बार सर्विस प्रोवाइडर बदलने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही, उन्हें नया कनेक्‍शन लेने पर नया सिम खरीदने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: BSNL के इस प्लान में कंपनी दे रही है 42GB डेटा, 100 रुपये से भी कम का है प्लान

दूरसंचार विभाग (डॉट) ने ई-सिम यानी कि इंबेडेड सिम के प्रयोग को मंजूरी देने वाले नए दिशानिर्देश जारी कर यह व्यवस्था दी है। इसके साथ ही विभाग ने सभी मोबाइल यूजर को मोबाइल कनेक्शन की अधिकतम सीमा को बढ़ाकर 18 कर दिया है। नए निर्देशों के मुताबिक जब भी कोई मोबाइल यूजर अपनी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी को बदलना या नया कनेक्शन लेना चाहेगा, तो उसके डिवाइस में इंबेडेड-सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल यानी ई-सिम डाल दी जाएगी। उस ई-सिम में उस यूजर द्वारा प्रयोग की जा रही सभी सर्विस प्रोवाइडरों की सूचनाएं अपडेट कर दी जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: Xiaomi के इस पॉपुलर स्मार्टफोन की कीमत में हुई 6000 रुपये की कटौती

अब 18 सिम का इस्तेमाल कर सकेंगे यूजर

डॉट ने अब यूजर के लिए सिम लेने की संख्‍या को बढ़ा कर 18 कर दिया है। बता दें कि अभी तक यह संख्या 9 थी। डॉट ने मोबाइल फोन के लिए 9 सिम और मशीन-टु-मशीन के लिए भी 9 सिम की मंजूरी दी है। यानी कि यूजर के लिए कुल 18 सिम के इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

Web Title: government allows use of e-sim and also hikes mobile connections limit to 18 per person

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे