वेस्पा स्कूटर के डिजाइन को चोरी करना पड़ा भारी, चीनी कंपनी को लगा झटका

By रजनीश | Published: May 27, 2020 07:30 PM2020-05-27T19:30:43+5:302020-05-27T19:30:43+5:30

पियाज्जो ग्रुप ने कहा कि वेस्पा प्राइमवेरा की डिजाइन को कंपनी ने साल 2013 में रजिस्टर्ट कराया था। जिस स्कूटर के डिजाइन को कॉपी किया गया है उसे 2019 EICMA मोटरसाइकल शो में प्रदर्शित किया गया था। 

Chinese copy of Vespa Primavera declared invalid China’s copycat design practice fails again | वेस्पा स्कूटर के डिजाइन को चोरी करना पड़ा भारी, चीनी कंपनी को लगा झटका

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsपियाज्जो ग्रुप ने हाल में घोषणा की थी कि एक चाइनीज कंपनी ने उसके वेस्पा ब्रैंड के स्कूटर के डिजाइन को कॉपी किया है।अब चीनी कंपनी की इस डिजाइन को यूरोपियन यूनियन इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस (EUIPO) के इनवैलिड डिविजन ने इनवैलिड घोषित कर दिया।

चीन की कुछ कंपनियां दूसरे नामी ब्रांड वाली कंपनियों की कार, बाइक के मॉडल और डिजाइन कॉपी करके बेचती हैं। हाल ही के उदाहरण की बात करें तो चीनी कंपनी की Benda BD250GS बाइक Triumph Speed Triple की कॉपी है। लेकिन कभी न कभी चोरी तो पकड़ी जाती है। अब एक चाइनीज कंपनी को वेस्पा (Vespa) के स्कूटर की डिजाइन को चोरी करना महंगा पड़ गया। 

इससे जुड़ी एक खुशखबरी है कि चीन की एक कंपनी को वेस्पा के स्कूटर की डिजाइन को कॉपी करने के मामले में चीनी कंपनी के स्कूटर के डिजाइन को इनवैलिड घोषित कर दिया गया। इससे वेस्पा को जीत मिली है।

दरअसल, पियाज्जो ग्रुप ने हाल में घोषणा की थी कि एक चाइनीज कंपनी ने उसके वेस्पा ब्रैंड के स्कूटर के डिजाइन को कॉपी किया है। जिस स्कूटर के डिजाइन को कॉपी किया गया है उसे 2019 EICMA मोटरसाइकल शो में प्रदर्शित किया गया था।

पियाज्जो की शिकायत के बाद अथॉरिटीज ने उसे हटा दिया। इसके बाद अब चीनी कंपनी की इस डिजाइन को यूरोपियन यूनियन इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस (EUIPO) के इनवैलिड डिविजन ने इनवैलिड घोषित कर दिया।

यूरोपियन यूनियन इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस के इनवैलिड डिवीजन ने चीनी स्कूटर का रजिस्ट्रेशन इस आधार पर रद्द किया कि उसकी स्कूटर वेस्पा की प्राइमवेरा से अलग दिखने में सक्षम नहीं है। संस्था ने इस तरफ भी इशारा किया कि स्कूटर के ऐस्थेटिक एलिमेंट्स को दोबारा पेश करने के लिए रजिस्ट्रेशन एक गैरकानूनी प्रयास था।

2013 में रजिस्टर्ड हुई थी डिजाइन
पियाज्जो ग्रुप ने कहा कि वेस्पा प्राइमवेरा की डिजाइन को कंपनी ने साल 2013 में रजिस्टर्ट कराया था। वेस्पा स्कूटर के 3-डायमेंशनल ट्रेडमार्क और डिजाइन कॉपीराइट की वजह से कंपनी को यह जीत मिली और चीनी कंपनी को हार का मुंह देखना पड़ा।

बता दें कि इस तरह की कॉपी डिजाइन के खिलाफ कंपनी की सक्रियता के कारण पियाज्जो ने पिछले 2 साल में तीसरे पक्ष द्वारा रजिस्टर्ड 50 से अधिक ट्रेडमार्क रद्द कराए हैं।

Web Title: Chinese copy of Vespa Primavera declared invalid China’s copycat design practice fails again

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Scooterस्कूटर