चीन ने 1,200 गीगाबाइट प्रति सेकंड स्पीड के साथ दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट लॉन्च किया

By रुस्तम राणा | Published: November 21, 2023 03:39 PM2023-11-21T15:39:59+5:302023-11-21T15:41:18+5:30

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, चीन ने दुनिया का सबसे तेज़ इंटरनेट लॉन्च किया, जो प्रति सेकंड 1.2 टेराबिट डेटा प्रसारित कर सकता है।

China launches world's fastest internet with 1,200 gigabites per second speed | चीन ने 1,200 गीगाबाइट प्रति सेकंड स्पीड के साथ दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट लॉन्च किया

चीन ने 1,200 गीगाबाइट प्रति सेकंड स्पीड के साथ दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट लॉन्च किया

Highlightsसाउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, चीन ने दुनिया का सबसे तेज़ इंटरनेट लॉन्च कियाजो प्रति सेकंड 1.2 टेराबिट डेटा प्रसारित कर सकता हैयह गति मौजूदा औसत इंटरनेट स्पीड से दस गुना अधिक तेज है

बीजिंग:चीन ने 1,200G बिट प्रति सेकंड की बैंडविड्थ के साथ दुनिया का पहला अल्ट्रा-हाई-स्पीड अगली पीढ़ी का इंटरनेट बैकबोन लॉन्च किया। इंटरनेट बैकबोन इंटरनेट पर बड़े, रणनीतिक रूप से जुड़े नेटवर्क और कोर राउटर्स के बीच प्रमुख डेटा मार्गों में से एक को संदर्भित करता है। अल्ट्रा-हाई-स्पीड अगली पीढ़ी का इंटरनेट बैकबोन, सिंघुआ विश्वविद्यालय, चाइना मोबाइल, हुआवेई और सर्नेट कॉर्पोरेशन द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। 

इसकी स्पीड इतनी अद्भुत है कि यह 'टाइगर 3' जैसी फिल्म को एक सेकंड में 150 बार ट्रांसफर कर सकता है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, चीन ने दुनिया का सबसे तेज़ इंटरनेट लॉन्च किया, जो प्रति सेकंड 1.2 टेराबिट डेटा प्रसारित कर सकता है। प्रकाशन के अनुसार, यह गति मौजूदा औसत इंटरनेट स्पीड से दस गुना अधिक तेज़ है, जो आम तौर पर प्रति सेकंड केवल 100 गीगाबिट पर काम करती है। 

हुआवेई टेक्नोलॉजीज के उपाध्यक्ष वांग लेई ने एक उदाहरण के माध्यम से बताया कि नया लॉन्च किया गया नेटवर्क कितना तेज़ है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट इतना तेज़ है कि यह सिर्फ एक सेकंड में 150 हाई-डेफिनिशन फिल्मों के बराबर डेटा ट्रांसफर कर सकता है।

यहां तक कि संयुक्त राज्य अमेरिका का हाल ही में उन्नत पांचवीं पीढ़ी का इंटरनेट2 नेटवर्क भी 400 गीगाबिट प्रति सेकंड की अधिकतम गति तक पहुंचता है। नव-लॉन्च इंटरनेट का बुनियादी ढांचा 3,000 किलोमीटर से अधिक तक फैला है, जो ऑप्टिकल फाइबर केबल के विशाल नेटवर्क के माध्यम से बीजिंग, वुहान और गुआंगज़ौ को जोड़ता है। जुलाई में अपनी सक्रियता के बाद से, नेटवर्क को कठोर परीक्षण से गुजरना पड़ा है और यह अपने रचनाकारों के समर्पण के प्रमाण के रूप में उभरा है।

Web Title: China launches world's fastest internet with 1,200 gigabites per second speed

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे