By 2021 50% smartphones to have atleast 3 cameras according to study | साल 2021 तक 50 पर्सेंट फोन में मौजूद होंगे तीन या उससे ज्यादा कैमरे
By 2021 50% smartphones to have atleast 3 cameras

Highlightsसाल 2021 के आखिर तक दुनियाभर में बिकने वाले 50 प्रतिशत स्मार्टफोन्स में तीन या उससे ज्यादा कैमरे मौजूद होंगेकाउंटरपॉइंट रिसर्च की एक नई रिपोर्ट सामने आई है2019 के आखिर तक इस आंकड़े में 15 प्रतिशत और साल 2020 के आखिर तक 35 प्रतिशत का इजाफा होने की संभावना है

स्मार्टफोन बाजार में 'फोन के कैमरे' लेकर होड़ लगी हुई है। सभी कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए अपने स्मार्टफोन में ज्यादा से ज्यादा मेगापिक्सल वाला सेंसर और दो से अधिक कैमरा देने की कोशिश कर रही है। इस बीच काउंटरपॉइंट रिसर्च की एक नई रिपोर्ट सामने आई है। रिसर्च में अनुमान लगाया गया है कि साल 2021 के आखिर तक दुनियाभर में बिकने वाले 50 प्रतिशत स्मार्टफोन्स में तीन या उससे ज्यादा कैमरे मौजूद होंगे।

साल 2019 में ही एक स्मार्टफोन मेकर कंपनी, ऑरिजिनल इक्विपमेंट मैनुफैक्चर्स (ओईएम) ने इससे एक कदम आगे बढ़कर ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ नजर आई है जो यूजर्स के बीच खासा लोकप्रिय होती दिख रही है।

मार्च 2018 में दुनियाभर में बिकने वाले लगभग 6 प्रतिशत स्मार्टफोन में तीन या उससे ज्यादा रियर कैमरा सेंसर थे। साल 2019 के आखिर तक इस आंकड़े में 15 प्रतिशत और साल 2020 के आखिर तक 35 प्रतिशत का इजाफा होने की संभावना है।

samsung triple camera
samsung triple camera

डिवाइसेस एंड इकोसिस्टम, काउंटर रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक हनीश भाटिया ने कहा, “ड्यूल कैमरा की तरह ही ट्रिपल कैमरे का फीचर पहले अधिक कीमत वाले स्मार्टफोन में ही देखा गया। हालांकि, 2018 के अंत तक या 2019 की शुरुआत में कम मूल्य वाले किफायती स्मार्टफोन में भी तीन या अधिक कैमरे के फीचर्स देखे गए।”

इस साल अप्रैल में 40 या उससे ज्यादा स्मार्टफोन लॉन्च किए गए जिनमें तीन या उससे अधिक कैमरे थे। इनमें से 30 साल की तिमाही में ही लॉन्च हुए जिनमें हुआवेई और सैमसंग के स्माटफोन शामिल थे। इनमें हुआवे मेट और पी सीरीज, सैमसंग गैलेक्सी ए सीरीज, द निऊ गैलेक्सी फ्लैगशिप और द वीवो वी15/प्रो जैसे मॉडल में ट्रिपल कैमरा सेंसर था।

रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद इसी साल में अन्य ऑरिजिनल इक्विपमेंट मैनुफैक्चर्स (ओईएम) में, एप्पल, वनप्लस जैसे स्मार्टफोन में भी इस तरह के फीचर्स देखने को मिले।

huawei-p20-series
huawei-p20-series

हनीश ने यह भी कहा, “साल 2020 में हम ऐसे स्मार्टफोन को लॉन्स करने के बारे में सोच रहे हैं जिनमें कैमरा रेजोल्यूशन 100 मेगापिक्सेल या उससे भी अधिक हो। गूगल के अपने फ्लैगशिप पिक्सेल फोन में ड्यूल कैमरा तक नहीं है और सॉफ्टवेयर के माध्यम से गूगल अपनी मशहूर छवि पर ज्यादा निर्भर रहा।”

उन्होंने आगे यह भी कहा, “हालांकि जिस तरह से ड्यूल कैमरा सेंसर को अपनाने में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, ऐसे में अपने आने वाले फ्लैगशिप में इसे शामिल करने का दबाव गूगल पर रहेगा।”


Web Title: By 2021 50% smartphones to have atleast 3 cameras according to study
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे