नम्मा यात्री: बेंगलुरु ऑटो चालकों का राइड-हेलिंग ऐप 1 नवंबर से हुआ लाइव, टेस्टिंग फेज में 10 हजार से अधिक डाउलोड्स

By रुस्तम राणा | Published: November 1, 2022 09:16 PM2022-11-01T21:16:05+5:302022-11-01T21:51:40+5:30

ऐप को अक्टूबर की शुरुआत में गूगल प्ले (Google Play) पर जारी किया गया था और परीक्षण चरण में 10,000 से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं।

Bengaluru auto drivers’ own Namma Yatri ride-hailing app goes live on November 1 | नम्मा यात्री: बेंगलुरु ऑटो चालकों का राइड-हेलिंग ऐप 1 नवंबर से हुआ लाइव, टेस्टिंग फेज में 10 हजार से अधिक डाउलोड्स

नम्मा यात्री: बेंगलुरु ऑटो चालकों का राइड-हेलिंग ऐप 1 नवंबर से हुआ लाइव, टेस्टिंग फेज में 10 हजार से अधिक डाउलोड्स

Highlightsएआरडीयू ने कहा ऐप अपने क्षेत्र के प्रतिद्वंद्वी उबर और ओला की गतिशीलता को मात देगा ऐप को अक्टूबर की शुरुआत में गूगल प्ले (Google Play) पर जारी किया गया थापरीक्षण चरण में ऐप के 10,000 से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं

बेंगलुरु: नम्मा यात्री, ऑटो-रिक्शा चालकों द्वारा एक साथ रखा गया राइड-हेलिंग ऐप, आधिकारिक तौर पर 1 नवंबर को लॉन्च हो गया है। ऐप को अक्टूबर की शुरुआत में गूगल प्ले (Google Play) पर जारी किया गया था और परीक्षण चरण में 10,000 से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं। ऑटोरिक्शा ड्राइवर्स यूनियन (एआरडीयू), जो नम्मा यात्री के पीछे है, को उम्मीद है कि ऐप अपने क्षेत्र के प्रतिद्वंद्वी उबर और ओला की गतिशीलता को मात देगा।

ऑटो ड्राइवरों के लिए एक अलग ऐप को भी 10,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। बेकन फाउंडेशन के साथ साझेदारी में इसे लॉन्च किया गया है, जिसे इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणी का समर्थन है। इससे पहले बेंगलुरु में ऑटोरिक्शा ड्राइवर्स यूनियन (ARDU) के अध्यक्ष रुद्रमूर्ति ने कहा था कि ओला, उबर जैसी कंपनियां ड्राइवरों का शोषण करती आई हैं।

उन्होंने कहा था कि ओला उबर यात्रियों से भी मनमानी वसूली करती रही हैं। इसलिए हम इन पर लगे बैन का स्वागत करते हैं। वहीं, यात्रियों को कोई असुविधा न हो, इसलिए अपनी ऐप सर्विस शुरू की है। ऑटोरिक्शा ड्राइवर्स यूनियन के अनुसार, नम्मा यात्री ऐप का किराया सरकार की तरफ से तय शुल्क के अनुसार होगा। 

गौरतलब है कि कर्नाटक में उबर और ओला की सरकार के साथ टसल देखने को मिली। परिवहन विभाग का कहना है कि सवारी करने वाली फर्मों के पास संचालन का लाइसेंस नहीं है। मामला फिलहाल कर्नाटक हाई कोर्ट में है। सरकार ने इनके ऑटो संचालन में रोक लगा दी थी।

एआरडीयू के महासचिव डी रुद्रमूर्ति के अनुसार, नम्मा यात्री कम से कम तीन महीने तक ड्राइवरों या यात्रियों से कोई शुल्क नहीं लेंगी। यात्रियों से 10 रुपये का बुकिंग शुल्क लिया जाएगा, जो चालक को पिक-अप बिंदु तक ले जाने के लिए भुगतान किया जाएगा।

ड्राइवर भी मीटर किराए से अधिक 30 रुपये तक की मांग कर सकते हैं बशर्ते यात्री भुगतान करने को तैयार हो। कई ड्राइवर ग्राहकों के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने लिए सबसे उपयुक्त विकल्प चुन सकते हैं। भुगतान नकद में होगा और कोई रद्दीकरण (cancellation fees) शुल्क नहीं होगा

Web Title: Bengaluru auto drivers’ own Namma Yatri ride-hailing app goes live on November 1

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे