Apple WWDC 2023: CEO टिम कुक ने iOS 17 से लेकर विज़न प्रो तक की हर चीज़ की घोषणा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 6, 2023 08:41 AM2023-06-06T08:41:11+5:302023-06-06T09:01:39+5:30

Apple के सीईओ टिम कुक ने सोमवार को हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सर्विसेस पर विशेष फोकस करने के साथ वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (डब्लूडब्लूडीसी) की शुरुआत की।

Apple WWDC 2023: CEO Tim Cook announces everything from iOS 17 to Vision Pro | Apple WWDC 2023: CEO टिम कुक ने iOS 17 से लेकर विज़न प्रो तक की हर चीज़ की घोषणा

Apple WWDC 2023: CEO टिम कुक ने iOS 17 से लेकर विज़न प्रो तक की हर चीज़ की घोषणा

HighlightsApple के वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस में टिम कुक ने पेश किया 15 इंच का मैकबुक एयरडब्लूडब्लूडीसी में Apple के हर एक कोर प्लेटफॉर्म का अपडेट दिखाई दिया इसमें Apple की ओर से पेश किया गया Apple का मिक्स्ड हेडसेट विज़न प्रो

दिल्ली: Apple के सीईओ टिम कुक ने सोमवार को हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सर्विसेस पर विशेष फोकस करने के साथ वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (डब्लूडब्लूडीसी) की शुरुआत की। इसमें Apple की ओर से पेश की गई सबसे बड़ी उपलब्धि रही विजन प्रो हेडसेट और 15 इंच का मैकबुक एयर। डब्लूडब्लूडीसी में Apple के हर एक कोर प्लेटफॉर्म का अपडेट दिखाई दिया और साथ में इस मौके पर Apple ने कई सारी नई घोषणाएं भी की।

इससे पहले जैसी अटकलें लग रही थीं कि Apple का मिक्स्ड हेडसेट विज़न प्रो आंखों, सिर और आवाज का उपयोग करके ऐप्स और अन्य टूल्स को नियंत्रित किया जा सकता है। यहां पर दिखाई दे सकता है। इसमें उपयोगकर्ता हेडसेट के माध्यम से ऐसे देखते हैं जैसे उन्होंने चश्मा पहन रखा हो, लेकिन ऐप में संवर्धित वास्तविकता जैसे दिखाई देते हैं।

डब्लूडब्लूडीसी में कीनोट के दौरान Apple का डेमो दिखाया गया कि कि उपयोगकर्ता कैसे उसका उपयोग कर सकते हैं और 3D वातावरण में सब कुछ ढाल सकते हैं। यह हेडसेट में Apple वॉच की तरह है लेकिन यह बैटरी से संचालित है और इसकी रनिंग क्षमता 2 घंटे है। इसमें EyeSight फीचर है, जिसके जरिये हेडसेट पहनने पर विज़न प्रो से आपकी आंखें भी नजर आएंगी।

इस हेडसेट में एक 3डी कैमरा भी है, जिससे डिवाइस को पहने हुए हर मूमेंट को कैप्चर किया जा सके। यह वीआर और एआर का मिक्स वर्जन है। यह Apple के M2 चिपसेट द्वारा ऑपरेट होता है, जिसे R1 नामक एक नई चिप के साथ जोड़ा गया है, जिसे "रीयल-टाइम सेंसर प्रोसेसिंग" के लिए डिज़ाइन किया गया है।

वे चिपसेट Apple के नए ऑपरेटिंग सिस्टम, विजनओएस को ज्यादा पॉवर देते हैं। यह 3,499 डॉलर से शुरू होगा। Apple इसे अगले साल की शुरुआत में लॉन्च करेगा और अमेरिकी बाजार में इसे पहले उतारा जाएगा और फिर साल के अंत में इसे दुनिया के अन्य देशों में लॉन्च किया जाएगा।

इसके साथ ही Apple ने 15 इंच का मैकबुक एयर लॉन्च किया है। यह 11.5mm मोटा है, इसका वजन 1.3 किलोग्राम है और यह Apple के अपने M2 चिपसेट द्वारा ऑपरेट होता है। नोटबुक में दो USB-C पोर्ट हैं। Apple का मैगसेफ़ चार्जिंग डॉक और एक मानक हेडफ़ोन जैक है।

इस लैपटॉप में 8-कोर सीपीयू और 10-कोर जीपीयू के साथ 18 घंटे की बैटरी दी गई है। नई मैकबुक एयर मिडनाइट और स्टारलाइट सहित चार रंगों में उपलब्ध होगी। 15 इंच का मैकबुक एयर 134,900 रुपये से शुरू होता है। ग्राहक इसे आज ऑर्डर कर सकते हैं और यह अगले सप्ताह उपलब्ध होगा।

Web Title: Apple WWDC 2023: CEO Tim Cook announces everything from iOS 17 to Vision Pro

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे