iPhone का 'i' क्यों लिखा जाता है छोटा, जानिए इससे जुड़ी 5 खास बातें

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: January 31, 2018 07:09 PM2018-01-31T19:09:41+5:302018-02-01T10:40:45+5:30

अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो हम आज आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं।

5 things to must know about the i in iphone | iPhone का 'i' क्यों लिखा जाता है छोटा, जानिए इससे जुड़ी 5 खास बातें

iPhone का 'i' क्यों लिखा जाता है छोटा, जानिए इससे जुड़ी 5 खास बातें

टेक की दिग्गज कंपनी एप्पल टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी सालों से राज कर रही है। कंपनी के प्रोडक्ट पर गौर करें तो आईफोन एप्पल की पहचान बन चुकी है। यानी कि एप्पल का नाम सुनते ही सबसे पहले iPhone की छवि दिमाग में आने लगती है।

वहीं, iPhone यूजर्स में काफी पॉपुलर है। आईफोन का क्रेज एप्पल लवर्स के बीच देखने को मिलता है। आईफोन के रिलीज होते ही लोग लंबी-लंबी लाइन में खड़े होकर आईफोन खरीदते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि iPhone में 'i' लोवर केस में क्यों होता है? अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो हम आज आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं।

99 रुपये की इस सेल में मिल रहा स्मार्टफोन व लैपटॉप एक्सेसरीज

एप्पल ने 'i' का सबसे पहले इस प्रोडक्ट पर किया था इस्तेमाल

दरअसल, कंपनी के कई ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जिनमें 'i' को शामिल किया गया है। इनमें iPod, iPhone, iPad जैसे प्रोडक्ट है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एप्पल के iPhone में 'i' शब्द 'इंटरनेट' को दर्शाता है। कंपनी ने 'i' का सबसे पहले इस्तेमाल आईमैक में किया गया था। जिसके बाद से 'i' लेटर का इस्तेमाल कंपनी के कई प्रोडक्ट्स में किया जाने लगा है।

तो आइए जानते हैं इस 'i' से जुड़ी 5 खास बातें-

1. iMac के लॉन्च के दौरान स्टीव जॉब्स ने कहा था कि कंप्यूटर को बनाने का मुख्य और पहला कारण इंटरनेट है। उस समय ही iMac के साथ इंटरनेट का इस्तेमाल भी काफी बढ़ने लगा था।

2. स्टीव जॉब्स के मुताबिक 'i' इंटरनेट के लिए इस्तेमाल होता है। इसी के साथ ही इसका मतलब इंडिविजुअल, इंसट्रक्ट, इन्फॉर्म व इंसपायर से भी है।

3. एप्पल ने iMac के बाद कई दूसरे प्रोडक्ट लॉन्च किए जिसमें iPod, iPhone, iPad और म्यूजिक स्टोर iTunes आदि शामिल है। इन सभी प्रोडक्ट में एप्पल ने 'i' लेटर को शामिल किया है। इसमें 'i' से शुरुआत होती है।

इसे भी पढ़ेंः Nokia 3310 वाईफाई और 4G वोल्ट सपोर्ट के साथ हुआ लॉन्च, जानें क्या है खास

4. एप्पल और सिस्को के बीच आईफोन के नाम को लेकर कानूनी मसला भी था। यूजर्स को इस बात की शायद ही जानकारी हो कि एप्पल से पहले सिस्को का iPhone पेश हुआ था, जिसका नाम iPhone ही था।

5. वहीं, एप्पल की ओर से हाल ही में पेश हुए प्रोडक्ट्स एप्पल वॉच व एप्पल टीवी में से 'i' शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

Web Title: 5 things to must know about the i in iphone

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे