क्यों रविवार को तुलसी की पत्तियां तोड़ने से किया जाता है मना? यहां जानें असली वजह

By अंजली चौहान | Published: January 28, 2023 06:09 PM2023-01-28T18:09:41+5:302023-01-28T18:34:56+5:30

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में बेहद शुभ माना जाता है। इसका इस्तेमाल अक्सर पूजा-पाठ में किया जाता है लेकिन इसके इस्तेमाल को लेकर कुछ नियम भी है जिन्हें मानना जरूरी है।

Why is it forbidden to pluck basil leaves on Sundays Know the real reason here | क्यों रविवार को तुलसी की पत्तियां तोड़ने से किया जाता है मना? यहां जानें असली वजह

फाइल फोटो

Highlights हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का खास महत्व है।हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे में देवी का वास माना जाता है।रविवार को तुलसी के पत्ते तोड़ना मना है क्योंकि इससे धन की हानि होती है।

हिंदु धर्म में देवी-देवता का जितना महत्व है उतना ही नदियों, पर्वत, पेड़-पौधों का है। हिंदु धर्म को मानने वाले लोग अक्सर तुलसी के पौधे और पीपल के पेड़ की पूजा-अर्चना करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इनसे जुड़े नियमों का पालन भी करते हैं। ऐसा ही एक नियम तुलसी के पौधे से जुड़ा हुआ है, जिसके मुताबिक, रविवार के दिन तुलसी के पौधे को छूना और उसके पत्तों को तोड़ना निषेध है।

इस नियम का सभी पालन करते हैं लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि आखिर रविवार के दिन तुलसी के पत्ते तोड़ना मना क्यों होता है? नहीं पता न जवाब! तो आज हम आपको बताते हैं कि क्या कारण है कि तुलसी के पत्ते रविवार को ही नहीं तोड़े जाते...

क्या है तुलसी से जुड़ी मान्यता?

हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत शुभ माना गया है और पूजा-पाठ में तुलसी को भगवान को अर्पण करना बेहद शुभ माना जाता है। दरअसल, मान्यताओं के अनुसार, तुलसी का पौधा साक्षात देवी का रूप माना जाता है। तुलसी के पौधे को तुलसी माता कहा जाता है और इन्हें भगवान विष्णु की पत्नी बताया गया है। 

हिंदू धर्म के शास्त्रों के अनुसार, देवी तुलसी को रविवार के दिन छूना भी नहीं चाहिए क्योंकि इस दिन वह विष्णु भगवान के ध्यान में लीन रहती हैं और विश्राम करती हैं। वहीं, हफ्ते के अन्य दिन वह अपने भक्तों के कल्याण और दुख हरने का काम करती हैं। ऐसे में माता तुलसी के रविवार के दिन विश्राम में कोई विघ्न न पड़े इसके लिए तुलसी को छूना या तोड़ना मना होता है।

इससे जुड़ी एक और मान्यता भी है, जिसके अनुसार विष्णु भगवान को रविवार का दिन अति प्रिय है और उतनी ही प्रिय माता तुलसी भी है इसलिए इस दिन तुलसी के पौधे को छूना या पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, अगर कोई रविवार के दिन तुलसी का पत्ता तोड़ता है तो उसके घर भारी धन की हानि होती है। दरिद्रता का वास होता है, घर की सुख- शांति भंग हो जाती है।

माना जाता है कि रविवार के अलावा अन्य दिन भी जब आप तुलसी के पौधे को छूते हैं या पानी डालते हैं तो बिना नहाएं कभी भी ऐसा न करें। तुलसी के पौधे को हमेशा नहाकर छुए और साफ पानी ही डाले, क्योंकि हिंदू धर्म में तुलसी महज एक पौधा नहीं बल्कि देवी का रूप हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Web Title: Why is it forbidden to pluck basil leaves on Sundays Know the real reason here

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे