Tulsi Mala Benefits: क्या है तुलसी माला का महत्व, जानिए इसे धारण करने का नियम

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 23, 2024 06:44 AM2024-02-23T06:44:34+5:302024-02-23T06:44:34+5:30

तुलसी हमारे शरीर और आत्‍मा के शुद्धिकरण का काम करती है। हर घर में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है क्योंकि हर दिन होने वाली पूजा में तुलसी का बहुत विशेष महत्व होता है।

Tulsi Mala Benefits: What is the importance of Tulsi Mala, know the rule of wearing it | Tulsi Mala Benefits: क्या है तुलसी माला का महत्व, जानिए इसे धारण करने का नियम

फाइल फोटो

Highlightsतुलसी हमारे शरीर और आत्‍मा को अंतःकरण से शुद्धिकरण का काम करती हैहर घर में तुलसी का पौधे पाया जाता है क्योंकि हर दिन की पूजा में तुलसी का विशेष महत्व होता हैतुलसी के पूजन से घर में वास्तुदोष नहीं होता है और इसके घर में होने मात्र से पॉजिटीव एनर्जी आती है

Tulsi Mala Benefits: तुलसी हमारे शरीर और आत्‍मा को अंतःकरण से शुद्धिकरण का काम करती है। हर घर में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है क्योंकि हर दिन होने वाली पूजा में तुलसी का बहुत विशेष महत्व होता है।

तुलसी भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है, इस कारण से रोजाना सुबह नहा-धोकर तुलसी की पूजा करने से घर में कोई वास्तुदोष नहीं होता है और इससे घर में होने मात्र से पॉजिटीव एनर्जी आती है।

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के बारे में कहा जाता है कि इसके रोजाना प्रयोग से स्वस्थ्य और लम्बी आयु मिलती है। तुलसी सिर्फ एक पौधा नहीं, यह एक चमत्कारी बूटी है, जिसको माला के रूप में धारण करें तो अनेक प्रकार से रोग दूर हो जाते है और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है।

पौराणिक कथा के अनुसार, तुलसी को वरदान है कि भगवान विष्णु केवल तुलसी के पत्तों पर अर्पित की गई वस्तुओं का प्रसाद स्वीकार करते हैं। इसी प्रकार जो व्यक्ति तुलसी माला धारण करता है भगवान विष्णु उसे अपनी शरण में ले लेते हैं। तुलसी की माला धारण करने से व्यक्ति को वैकुंठ धाम की प्राप्ति होती है।

सनातन मान्यता के अनुसार कृष्ण या विष्णु भक्तों के गले में तुलसी की माला बेहद आवश्यक मानी जाती है। मान्याता है कि गले में तुलसी की माला धारण करने से मानसिक शांति और आध्यात्मिक अखंडता बनी रहती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी की माला धारण करने से जातक के बुध और बृहस्पति ग्रह से जुड़े सभी प्रकार से दोषों को कम किया जा सकता है।

तुलसी के माला का महत्व

वैसे तो तुलसी की माला पहनने की धार्मिक मान्‍यता ज्यादा प्रचलित है, लेकिन इसके साथ यह भी कहा जाता है कि गले में तुलसी की माला पहनने से शरीर निर्मल होता है। इसके धारण करने से जीवनशक्ति बढ़ती है और बहुत सी बीमारियां दूर होती हैं।

जी हां, तुलसी माला पहनने से व्यक्ति की डाइजेशन की शक्ति मजबूत होती है। इसके अलावा तेज बुखार, जुकाम, सिरदर्द, त्‍वचा के रोग, दिमाग की बीमारियों और गैस से संबंधित अनेक बीमारियों में तुलसी माला धारण करने से फायदा मिलता है। तुलसी की माला किसी भी तरह के फंगल इंफेक्‍शन से भी बचाने में बेहद कारगर मानी जाती है।

तुलसी माला धारण करने के नियम

तुलसी की माला को पहनने से पहले उसे दूध और गंगाजल से धो कर पवित्र कर ले फिर किसी भी पास के श्रीकृष्ण मंदिर मे जाकर भगवान विष्णु या प्रभु श्रीकृष्ण की पूजा कर ले और इसके बाद हाथ जोड़कर मन ही मन भगवान विष्णु का धयान करें और तुलसी की माला को अपने गले मे पवित्र मन से धारण करें।

प्याज, लहसुन, शराब या मासाहार करने वालों को तुलसी की माला नहीं धारण करनी चाहिए। किसी भी परिस्थिति में तुलसी की माला गले से नहीं उतारनी चाहिए। गले में धारण करने से पहले तुलसी माला को गंगाजल से शुद्ध करना चाहिए।

तुलसी माला पहनने वालों को प्रतिदिन भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करना चाहिए। तुलसी माला धारण करने वालों को रुद्राक्ष नहीं धारण करना चाहिए। मृत्यु के बाद भी तुलसी माला को देह से दूर नहीं करना चाहिए।

Web Title: Tulsi Mala Benefits: What is the importance of Tulsi Mala, know the rule of wearing it

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे