Ramadan 2020 Sehri & Iftar Time: आज रोजेदार रखेंगे 9वें दिन का रोजा,जानिए सहरी और इफ्तार का समय

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 3, 2020 08:31 AM2020-05-03T08:31:10+5:302020-05-03T08:31:10+5:30

रमजान महीने में सहरी और इफ्तार करते-करते आपके डेली रूटीन में फर्क पड़ता है।

ramadan 2020 sehri iftar time for 03 may 2020 what is the sehri and iftar time | Ramadan 2020 Sehri & Iftar Time: आज रोजेदार रखेंगे 9वें दिन का रोजा,जानिए सहरी और इफ्तार का समय

Ramadan 2020 Sehri & Iftar Time: आज रोजेदार रखेंगे 9वें दिन का रोजा,जानिए सहरी और इफ्तार का समय

Highlightsरोजा रखने का कारण है खुदा में यकीन रखना और उनकी इबादत करना। मुसलिम धर्म गुरुओं ने भी लोगों से अपील की है कि वो इस लॉकडाउन में बाहर ना निकलें।

आज (03 मई) रमजान का सातवां दिन है। रमजान के इस महीने को मुसलिम समुदाय में पाक माना जाता है। इन दिनों में लोग रोजा रखते हैं। जिसमें दिन उगने से पहले भोजन किया जाता है और दिन ढलने के बाद ही कुछ खाया पीया जाता है। मुसलिम समुदाय के इस महीने में लोग अल्लाह की इबादत करते हैं। आज रमजान के रोजे का नौवां दिन है।

रोजा रखने का कारण है खुदा में यकीन रखना और उनकी इबादत करना। रोजे के समय पांच वक्त की नमाज अदा की जाती है। मगर इस बार लॉकडाउन के चलते ये नमाज घरों पर ही पढ़ी जाएगी। सभी मुसलिम धर्म गुरुओं ने भी लोगों से अपील की है कि वो इस लॉकडाउन में बाहर ना निकलें। घर पर रहकर ही नमाज अदा करें।

वहीं रमजान के महीने में दो चीजें अहम होती हैं। पहला सहरी और दूसरा इफ्तार। सहरी दिन में सूरज निकलने से पहले किया जाता है जिसमें हर दिन सुबह तय समय पर भोजन किया जाता है। इसके बाद पूरे दिन कुभ नहीं खाया जाता। सहरी करने को सुन्नत कहा जाता है।

वहीं दूसरी सबसे जरूरी चीज होती है इफ्तार। शाम को सूरज डूब जाने के बाद रोजेदार जब रोजा खोलते हैं तो इसे इफ्तार कहते हैं। इफ्तार को हमेशा खजूर खाकर खोला जाता है। अगर ऐसा नहीं है फिर भी इफ्तार में सबसे जरूरी खजूर ही होता है। 

आइए आपको बताते हैं 03 मई को सहरी और इफ्तार का समय-

नौवां रोजा - 03 मई 2020
सहरी - 04:12
इफ्तार -19:00

रमजान महीने में सहरी और इफ्तार करते-करते आपके डेली रूटीन में फर्क पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने डायट का पूरा ध्यान रखें। कोशिश करें कि रोजा खोलते समय कम चिकनाई वाली चाजों का ही सेवन करें। इस दौरान दिनभर खुद को तृप्त महसूस कराने के लिए उच्च-फाइबर वाला आहार जैसे सब्जियों के साथ पनीर,चिकन,अंडे के साथ मल्टीग्रेन वाली रोटी का सेवन करें।

Web Title: ramadan 2020 sehri iftar time for 03 may 2020 what is the sehri and iftar time

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Ramadanरमजान