काशी विश्वनाथ मंदिर से जुड़ीं 10 बातें जो आप नहीं जानते

By उस्मान | Published: May 27, 2019 01:12 PM2019-05-27T13:12:14+5:302019-05-27T13:12:14+5:30

काशी विश्वनाथ मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह मंदिर पिछले कई हजारों वर्षों से वाराणसी में स्थित है। काशी विश्‍वनाथ मंदिर का हिंदू धर्म में एक विशिष्‍ट स्‍थान है। ऐसा माना जाता है कि एक बार इस मंदिर के दर्शन करने और पवित्र गंगा में स्‍नान कर लेने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

PM Modi offers prayers at Kashi kashi vishwanath temple varanasi, know interesting facts about kashi vishwanath temple, timing, history, corridor, Images, trust, closing timing | काशी विश्वनाथ मंदिर से जुड़ीं 10 बातें जो आप नहीं जानते

फोटो- सोशल मीडिया

लोकसभा चुनाव 2019 में मिली प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने यहां बाबा विश्वनाथ के दर्शन किये। यह नौवां मौका है जब मोदी काशी विश्वनाथ की शरण में हैं। साल 2014 में भी सांसद चुने जान के पहले उन्होंने बाबा का आशीर्वाद लेकर पहली सभा की थी। चलिए जानते हैं इस मंदिर से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य- 

1) काशी विश्वनाथ मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह मंदिर पिछले कई हजारों वर्षों से वाराणसी में स्थित है। काशी विश्‍वनाथ मंदिर का हिंदू धर्म में एक विशिष्‍ट स्‍थान है। ऐसा माना जाता है कि एक बार इस मंदिर के दर्शन करने और पवित्र गंगा में स्‍नान कर लेने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। 

2) वाराणसी शहर को उपनिषदों, ब्राह्मणों और पुराणों के समय से अत्यधिक पूजनीय माना जाता है। वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर का उल्लेख स्कंद पुराण के काशी कांड सहित पुराणों में किया गया है। 

3) काशी विश्वनाथ मंदिर को विभिन्न शासकों द्वारा कई बार नष्ट किया गया है। मूल विश्वनाथ मंदिर को कुतुब-उद-दीन ऐबक की सेना ने नष्ट कर दिया था जब उन्होंने कन्नौज के राजा को हराया था। मंदिर को फिर से बनाया गया, फिर नष्ट किया गया और फिर से बनाया गया; यह प्रक्रिया कई शताब्दियों तक जारी रही।

4) मुगलों ने मंदिर को बार-बार लूटा। यद्यपि मुगल सम्राट अकबर ने मूल मंदिर बनाने की अनुमति दी थी, लेकिन उनके महान पोते औरंगज़ेब ने बाद में मंदिर को नष्ट कर दिया और वहाँ एक मस्जिद का निर्माण किया। वर्तमान मंदिर इंदौर की रानी, महान रानी अहिल्या बाई होल्कर द्वारा बनाया गया था।

5) काशी मूल रूप से संस्कृत शब्द 'कास' से लिया गया था जिसका अर्थ है 'चमक'। सदियों से कई हमलों और विपत्तियों के बावजूद येही शहर आज भी रुका नहीं है। 

6) काशी विश्वनाथ मंदिर में सोने से ढके तीन गुंबद हैं। माना जाता है कि शीर्ष पर स्वर्णिम चतरा को देखने के बाद जो भी काम किया जाता है, वो पूरा हो जाता है।
 
7) बाबा विश्वनाथ में शांति द्वार, कला द्वार, प्रतिष्ठा द्वार, निवृत्ति द्वार जैसे चार प्रमुख द्वार हैं। पूरी दुनिया में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां शिवशक्ति एक साथ विराजमान हों और वहां तंत्र द्वार भी मौजूद हो।

8) बाबा विश्वनाथ काशी में गुरु और राजा के रूप में विराजमान है। वह दिनभर गुरु रूप में काशी में भ्रमण करते हैं। रात्रि नौ बजे जब बाबा का श्रृंगार आरती किया जाता है तो वह राज वेश में होते हैं। यही वजह है कि भगवान शिव को राजराजेश्वर भी कहा जाता है। 

9) मंदिर और उसके समीप एक मस्जिद के बीच में एक 'वेल ऑफ़ विज़डम' स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि औरंगज़ेब द्वारा मंदिर को नष्ट करने की योजना की खबर फैलते ही शिव की मूर्ति एक कुएँ में छिप गई! 

10) काशी विश्वनाथ मंदिर पूरे साल लोगों के लिए खोला जाता है ताकि भक्तों को भगवान शिव की एक झलक मिल सके। मंदिर में, 5 मुख्य आरतियाँ की जाती हैं और एक व्यक्ति को अपने जीवनकाल में एक बार सुनिश्चित करने के लिए आरती में अवश्य जाना चाहिए। 

Web Title: PM Modi offers prayers at Kashi kashi vishwanath temple varanasi, know interesting facts about kashi vishwanath temple, timing, history, corridor, Images, trust, closing timing

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे