Nag Panchami 2023: कब पड़ रही इस साल नाग पंचमी? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

By अंजली चौहान | Published: August 17, 2023 09:28 PM2023-08-17T21:28:32+5:302023-08-17T21:31:31+5:30

नाग पंचमी हमें अपने आस-पास की दुनिया के साथ हमारे गहरे संबंध को समझने में मदद करती है और पूरे इतिहास में हमारी मान्यताएँ कैसे विकसित हुई हैं - त्योहार के इतिहास और सांस्कृतिक महत्व के बारे में और जानें।

Nag Panchami 2023 When is Nag Panchami falling this year Know the correct date and auspicious time | Nag Panchami 2023: कब पड़ रही इस साल नाग पंचमी? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsहिंदू धर्म में सर्पों को पौराणिक काल से ही देवता के रूप में पूजा जाता रहा है इस साल 21 अगस्त को नाग पंचमी मनाई जाएगीहिंदू धर्म में नाग पंचमी का विशेष महत्व है

Nag Panchami 2023: सनातन धर्म में नाग पंचमी बहुत शुभ दिन होता है। हिंदू धर्म को मानने वाले लोग नाग पंचमी के दिन मंदिर में जाकर भगवान शिव की पूजा अर्चना करेत हैं।  सावन मास की शुक्ल पंचमी को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है।

नाग पंचमी का इतिहास हमारी संस्कृति और आध्यात्मिक मान्यताओं से गहराई से जुड़ा हुआ है। यह दर्शाता है कि मनुष्य का प्रकृति के साथ कितना मजबूत रिश्ता है।

यह त्योहार यह भी दर्शाता है कि समय के साथ हिंदू परंपराएं कैसे बदली और बढ़ी हैं। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, इस दिन नागों की पूजा की जाती है और यह नाग भगवान शिव के गले में विराजमान है। 

नाग पंचमी तिथि और समय

इस साल सावन शुक्ल पंचमी तिथि 21 अगस्त 2023 को रात 12 बजकर 21 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन 22 अगस्त 2023 को दोपहर 2 बजे होगा।  ऐसे में नाग पंचमी का त्योहार 21 अगस्त के दिन सोमवार को मनाया जाएगा।

नाग पंचमी से जुड़ी कथा

सनातन धर्म में किसी भी त्योहार को लेकर कथा और कहानी होती है और हर त्योहार के पीछे एक उद्देश्य होता है। इसी तरह नाग पंचमी से जुड़ी एक प्रसिद्ध कहानी नागराज कालिया के बारे में है, जो एक शक्तिशाली साँप राक्षस था और भगवान कृष्ण ने उसे कैसे हराया था। कालिया यमुना नदी को विषैला बनाकर और लोगों को डराकर परेशानी पैदा कर रहा था।

जब भगवान कृष्ण छोटे थे तो उन्होंने निडर होकर कालिया का सामना किया। उसने साँप के कई फनों पर नृत्य किया और उसे अपनी दिव्य आज्ञा का पालन कराया। इस उल्लेखनीय घटना को नाग पंचमी के दौरान याद किया जाता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत और लोगों में सांपों के प्रति सम्मान को उजागर करती है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, हम अक्सर भगवान विष्णु को आदि शेष नामक एक विशेष सांप पर आराम करते हुए देखते हैं। इसी तरह, हिंदू धर्म के एक प्रमुख देवता, भगवान शिव को उनके गले में एक सांप के साथ दिखाया गया है। यह साँप भय और मृत्यु जैसी चीज़ों पर उसकी शक्ति का प्रतीक है।

नाग पंचमी का महत्व 

नाग पंचमी के त्योहार के दौरान, लोग भगवान शिव के सम्मान के रूप में सांपों, विशेषकर कोबरा की पूजा करते हैं। इसके अतिरिक्त, हिंदू पौराणिक कथाओं में कोबरा की एक महत्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि भगवान शिव को अक्सर अपने गले में नाग पहने हुए दिखाया जाता है। सम्मान देने के लिए लोग मंदिरों और कुछ खास नाग स्थानों पर जाते हैं।

अनंत, वासुकी, तक्षक, कर्कोटक और पिंगला सबसे सम्मानित सांपों में से कुछ हैं। इसके अतिरिक्त यह उत्सव पूरे श्रावण मास में मनाया जाता है। इस दिन, लोग उपवास करते हैं और सुरक्षा के प्रतीक के रूप में दूध चढ़ाते हैं।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

Web Title: Nag Panchami 2023 When is Nag Panchami falling this year Know the correct date and auspicious time

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे