बुधवार के दिन इन 4 तरीकों से करें गणपति पूजा, बुद्धि प्राप्ति के साथ होगी पैसों की वर्षा

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 21, 2018 08:48 AM2018-02-21T08:48:28+5:302018-02-21T09:22:24+5:30

बुधवार के दिन सुबह सूर्योदय से पहले स्नान करें और एक कांसे की थाली में चंदन "ॐ गं गणपताये नाम: लिखें।

method of worship lord Ganesha, How to worship Lord Ganesha on Wednesday | बुधवार के दिन इन 4 तरीकों से करें गणपति पूजा, बुद्धि प्राप्ति के साथ होगी पैसों की वर्षा

बुधवार के दिन इन 4 तरीकों से करें गणपति पूजा, बुद्धि प्राप्ति के साथ होगी पैसों की वर्षा

शास्त्रों के अनुसार बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय और बुद्धि-बल के देवता श्री गणेश को समर्पित है। प्राचीन समय से ही बुधवार का दिन भगवान गणेश की पूजा का विधान है। किसी भी शुभ काम को करने से पहले या अपने काम को पूर्ण करने के लिए भगवान गणेश की पूजा की जाती है। कर्म तो हर व्यक्ति करता है लेकिन उसका फल भी हर किसी को हासिल होता है लेकिन बहुत कम लोग ही ऐसे हैं जो अपने कर्म के फल से खुश रहते हैं। जीवन के किसी भी मोड़ पर पहुंचने में बुद्धि की जरूरत होती है। आप भी बुधवार के दिन कुछ उपाय करके बुद्धि के देवता को खुश कर सकते हैं जिससे आपको बल और बुद्धि मिलेगी और आप अपने काम में सफल होंगे और आप के पास कभी पैसों की कमी नहीं होगी। 

बुधवार के दिन जरूर करें ये उपाय

1. बुधवार के दिन किसी हाथी को हरा चारा खिलाएं और गणेश मंदिर जाकर गणेश प्रतिमा पर ताजे फूल की माला चढ़ाएं। 

2. बुधवार के दिन सुबह सूर्योदय से पहले स्नान करें और एक कांसे की थाली में चंदन "ॐ गं गणपताये नाम: लिखें। थाली में पांच मोदक या बूंदी के लड्डू रखकर उसे आस-पास किसी गणेश के मंदिर में दान करें।

3. बुधवार के दिन घर में रखे गणेश की प्रतिमा पर देशी घी से भोग लगायें और मोदक के सतह गुड़ का भोग लगाएं। संभव हो तो हर बुधवार गणेश जी का अभिषेक जरूर करें। 

4. बुधवार के दिन गणेश मंदिर जाकर दान जरुर करें। इसके साथ ही गणपति अर्थशीर्ष का पाठ करें। घी और गुड़ किसी गाय को जरूर खिलाएं। 

बुधवार को कभी ना करें ये काम

1. बुधवार के दिन किसी भी नए कपड़ें को ना खरीदें ना नए कपड़ें को पहनें।

2. टूथ ब्रश, टूथ पेस्ट या बाल संबंधित किसी भी चीज का क्रय या विक्रय ना करें। 

3. रबड़ी या खीर जैसे व्यंजन से परहेज करें।     

Web Title: method of worship lord Ganesha, How to worship Lord Ganesha on Wednesday

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे