कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल में हिंदू मंत्रों के साथ बज रहा है अजान, जानें क्यों

By मेघना वर्मा | Published: October 7, 2019 03:24 PM2019-10-07T15:24:52+5:302019-10-07T15:24:52+5:30

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दुर्गा पूजा पंडाल के अंदर अजान की अजान की रिकॉर्डिंग बज रही है।

Kolkata's Durga puja pandal plays recording of 'Azaan', Hindu mantra and church bells | कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल में हिंदू मंत्रों के साथ बज रहा है अजान, जानें क्यों

कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल में हिंदू मंत्रों के साथ बज रहा है अजान, जानें क्यों

Highlightsइस साल दशहरे का त्योहार 8 अक्टूबर को मनाया जा रहा है।देश भर के दुर्गापूजा पंडालों में लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

जहां एक ओर पूरे देश में अलग-अलग धर्म को लेकर लड़ाइयां छिड़ी हुई हैं। जहां हिंदू-मुसलमान एक दूसरे से लड़ाई कर एक-दूसरे की जान निकालने पर लगे हुए हैं। वहीं आज भी कुछ शहर ऐसे भी हैं जहां लोग मिलकर खुशियां मनाते हैं। जहां हिंदू, मुस्लिम, सिख ईसाई आज भी मिलकर त्योहार मनाते हैं। इसी का एक उदारण देखने को मिला कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल में। जहां देवी की प्रतिमा पंडाल में अजान की रिकॉर्डिंग बजायी जा रही है। 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दुर्गा पूजा पंडाल के अंदर अजान की अजान की रिकॉर्डिंग बज रही है। सिर्फ अजान ही नहीं बल्कि हिंदू मंत्र, चर्च बेल की भी आवाज सुनाई दे रही है। इसके साथ ही पूरे पंडाल में ओम, क्रॉस साइन और चांद भी बने दिखाई दे रहे हैं। 

दरअसल इस कोलकाता के बेलीआघाट पर बने पंडाल में इन सभी धर्मों के धार्मिक मंत्रों को सांप्रदायिक सौहार्द्र के लिए बजाया जा रहा है। लोग इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं। एक ओर जहां इसकी प्रशंसा हो रही है वहीं विरोध करने वाले इससे पीछे कहां हट सकते हैं। कुछ लोग हैं जो इसका जमकर विरोध भी कर रहे हैं।

विरोध करने वाले ये भी बोल रहे हैं कि मस्जिद में भी कभी दुर्गा चालिसा पढ़ाया जाना चाहिए फिर सम्प्रदायिक सौहार्द के नाम की चिड़ियां कहां गायब हो जाती है। वहीं कुछ लोग इसकों एक अच्छी पहल बता रहे हैं। कोलकाता के इस दुर्गा पूजा पंडाल में की गई इस पहल से बहुत कुछ नहीं तो ये बात तो साबित ही हो जाती है कि भारत देश विविधताओं का देश है। 

Web Title: Kolkata's Durga puja pandal plays recording of 'Azaan', Hindu mantra and church bells

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे