karj se pareshaan hain to in upaayon se paen chhutakaara | कर्ज से परेशान हैं तो इन उपायों से पाएं छुटकारा
कर्ज से परेशान हैं तो इन उपायों से पाएं छुटकारा

Highlightsअपने घर का इशान कोण हमेशा साफ रखें इससे कर्ज मुक्ति जल्दी मिलती है।रविवार और मंगलवार को लाल मसूर की दाल अवश्य किसी गरीब को दान करें।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कर्ज का भार मनुष्य को मरने पर भी पीछा नहीं छोड़ता और किसी न किसी रूप में मनुष्य को अगले जन्म में अपना कर्ज चुकाने के लिए जन्म लेना ही पड़ता है। शास्त्रों की मानें तो व्यक्ति को जहां तक हो सके कर्ज लेने से बचना चाहिए कर्ज समय पर न चुकाने से समाज में व्यक्ति की शाख के साथ.साथ उसका मान-सम्मान भी गिरता है।

ज्योतिषाचार्य और कुंडली विशेषज्ञ पंडित अनीष व्यास के अनुसार आज के समय में बदलती मानसिकता के चलते बैंकों व कई गैर सरकारी ग्रुपों द्वारा ऋण लेने के लिए दिए जाने वाले लुभावने अवसर प्रदान करते हैं। जिनसे मनुष्य खुद को कर्ज ;ऋणद्ध लेने के लिए प्रेरित कर लेते हैं। फिर बाद में समय पर कर्ज का भुगतान न करने पर भारी ब्याज दर द्वारा उन्हें आर्थिक व मानसिक रूप से प्रताड़ित भी करते हैं। जिसके कारण व्यक्ति कर्ज लेने की तरफ अपना रुख कर लेता है व उसको चुकाने के नए-नए पैंतरे अपनाता है।

भविष्यवक्ता अनीष व्यास के अनुसार हर व्यक्ति को उसकी मेहनत के अनुसार फल नहीं मिलता है तो निराश होना स्वभाविक है तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जो कर्ज से हमें छुटकारा दिला सकते हैं। हम अक्सर कहते हैं कि हम बहुत मेहनत करते हैं कभी कोई पाप नहीं करते हैं और किसी का बुरा भी नहीं करते फिर भी हमारा काम अच्छा नहीं होता ऐसा इसलिए भी होता है की हमारे ग्रह नक्षत्रों का भी असर हम पर पड़ता है। लेकिन अगर आप अच्छे कर्म करते हैं तो ग्रह नक्षत्रों का अनुकूल प्रभाव आप पर जरूर पड़ेगा। लेकिन कर्म के साथ साथ हमें अपने धार्मिक अनुष्ठानों पर भी काम करना चाहिए। 

कर्ज मुक्ति के सरल उपाय

1)    यदि आप किसी आवश्यक काम के लिए घर से बाहर जा रहे हैं जैसे नौकरी के लिए, इंटरव्यू के लिए आदि तो पहले दाहिने पैर में चप्पल पहने फिर बाएं पैर में।
2)    घर से निकलते समय पहले बाहर बायाँ पैर निकालें फिर दायाँ पैर, ऐसा करने से सफलता पाने के चांस बढ़ जाते हैं और आसानी से कर्ज मुक्त हुआ जा सकता है।
3)    घर के मुख्य दरवाजे के पास घर के अंदर उड़ते हुए हनुमान जी का फोटो लगाने से हनुमान जी सभी परेशानियों को लेकर घर के बाहर चले जाते हैं।
4)  अपने घर का इशान कोण हमेशा साफ रखें इससे कर्ज मुक्ति जल्दी मिलती है।
5)    यदि आपको कर्ज लेना है तो आप बुधवार को दूसरे व्यक्ति से लें और मंगलवार को किसी भी व्यक्ति को उधार नहीं दें अगर आपने मंगलवार को कर्ज दिया तो हो सकता है की आपको भी कर्ज लेना पड़ जाए।
6)    ऐसी मान्यता है कि हर व्यक्ति का भाग्य उसकी हाथों की रेखाओं में होता है और हाथों की रेखाएं कर्म के अनुसार बनती बिगड़ती हैं इसलिए हमेशा पुण्य कार्य करें क्योंकि हाथों की रेखाओं में ही आपकी किस्मत लिखी होती है।
7)    प्रातः काल उठकर सबसे पहले अपने हाथों की लकीरों को चूमकर अपने चेहरे पर फेरना चाहिए इससे बिगड़ी तकदीर बनती है और कर्ज से मुक्ति मिलती है।
8)    आप जिस देवी या देवता को अपना ईष्ट मानते हैं उसका नाम प्रात: काल अपनी हथेली पर दाहिने हाथ की उंगली से लिखने पर बिगड़ा हुआ काम बनने लगता है और आसानी से कर्ज से मुक्ति मिलती है।
9)    इंसान हो या कोई जानवर सबको आजादी की ख्वाहिश होती है इसलिए आप अपने कर्ज को खत्म करने के लिए पिंजरे में कैद किसी जीव- जन्तु या पक्षी को खरीदकर उसे पिंजरे से आजाद करें ऐसा करने से आपको कर्ज से मुक्ति जल्दी मिलेगी।
10)    प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी को तेल और पीला सिंदूर का टीका लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से कर्ज से संबंधित सभी परेशानियां दूर होती है और मन शांत होता है।
11)    रात को सोते समय अपने बेडरूम में दो टिक्की कपूर की घी में डूबा कर जलाने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और कर्ज से मुक्ति मिलती है।
12)    सरसों का तेल या तिल का तेल का दिया जलाने से घर का वातावरण शुद्ध होता है जिससे काम करने की इच्छा प्रबल होती है और धीरे धीरे करके आपका सारा कर्ज उतरता जाता है।
13)    पशुओं को उनकी पसंद का खाना खिलाने और पक्षियों को दाने खिलाने से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है और रुके हुए काम बनते हैं।
14)    बंदरों को गुड़-चना और केला खिलाना चाहिए, गाय को रोटी खिलाना, काली गाय को आटे की लोई में गुड़ और चना दाल खिलाने आदि से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है।
15)    विघ्नहर्ता श्री गणेश भगवान को प्रतिदिन मोदक का भोग लगाकर लक्ष्मी जी को गुड़हल का फूल चढ़ाएं इससे कर्ज से मुक्ति मिलती है।
16)    रविवार और मंगलवार को लाल मसूर की दाल अवश्य किसी गरीब को दान करें।
17)    शंकर जी के मंदिर जाकर तीन केले लेकर चढ़ाये और 11 या 21 बार ओम ऋण मुक्तेश्वर महादेवाए नमः का जाप करें।
18)     मंगलवार को शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर 'ॐ ऋणमुक्तेश्वर महादेवाय नम:' मंत्र बोलते हुए मसूर की दाल चढ़ाएं।
19)     शनिवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद अपनी लंबाई के बराबर काला धागा लेकर उसे 1 नारियल के ऊपर लपेट लें। फिर अपनी नियमित पूजा के साथ इसका भी पूजन करें। पूजा के बाद इस नारियल को भगवान से ऋणमुक्ति के लिए प्रार्थना करते हुए बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। इस छोटे से उपाय से आपको अपनी मेहनत के श्रेष्ठ फल मिलने के योग बनेंगे और शीघ्र ही कर्ज का भार कम होने लगेगा।
20)     कर्ज से मुक्ति का रामबाण उपाय गजेन्द्र मोक्ष का पाठ है। शनिवार को ऋणमुक्तेश्वर महादेव का पूजन करें।

Web Title: karj se pareshaan hain to in upaayon se paen chhutakaara
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे