Janmashtami 2021: क्या सच में श्रीकृष्ण की 16108 पत्नियां थी? विस्तार से जानिए उनकी 8 पटरानियों के बारे में

By उस्मान | Published: August 30, 2021 09:33 AM2021-08-30T09:33:55+5:302021-08-30T09:33:55+5:30

उनकी आठ पटरानियों के बारे में तो अधिकतर लोग जानते हैं लेकिन 1600 पत्नियों के बारे में कम लोगों को पता है

Janmashtami 2021: The Real Story Behind 16108 wives of Lord Krishna, Lord Krishna real wives name list, Lord Krishna girlfriend names | Janmashtami 2021: क्या सच में श्रीकृष्ण की 16108 पत्नियां थी? विस्तार से जानिए उनकी 8 पटरानियों के बारे में

भगवन श्रीकृष्ण

Highlightsउनकी आठ पटरानियों के बारे में तो अधिकतर लोग जानते हैं कृष्ण की 1600 पत्नियों के बारे में कम लोगों को पता है जानिये उनकी कितनी संतान थी

Lord Krishna wives name: जब भगवान श्री कृष्ण की बात आती है, तो बहुत से लोग श्रीकृष्ण की करीब 16108 पत्नियां होने की बात करते हैं। लेकिन जो लोग इसके पीछे की असली कहानी नहीं जानते हैं, उनके लिए यह तथ्य मजाक का विषय रहा है। 

बेशक यह संख्या अधिक है लेकिन इसके पीछे की कहानी कुछ और है जिसे बहुत कम लोग लोग जानते हैं। इस बारे में केवल वो लोग ही जानते होंगे जिन्होंने भागवत पुराण (श्रीमद्भागवतम) को गहराई से पढ़ा और समझा होगा। आज जन्माष्टमी पर हम आपको भगवान् श्री कृष्णा और उनकी पत्नियों के बारे में बता रहे हैं। 

श्रीमद्भागवतम् कृष्ण लीला की बहुत सारी व्याख्या करने वाला एक विशाल ग्रंथ है, लेकिन वहां तक पहुंचने से पहले कृष्ण को समझना होगा। यदि कोई कृष्ण को समझने से पहले कृष्ण लीला को पढ़ने की कोशिश करेगा, तो इससे पाठक के मन में बहुत सारी गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं।

भगवान कृष्ण की 16108 पत्नियों का क्या सच है ?

द्वारका में भगवान कृष्ण यादव वंश के प्रमुख थे, यादव के कोई राजा नहीं थे। उनके पास सलाहकार थे जो उन्हें सलाह देते थे। उस समय भगवान कृष्ण की केवल 8 पत्नियां थीं, जो कि उन दिनों बहुविवाह की एक सामान्य प्रथा थी। इनके नाम वे थे: रुक्मिणी, सत्यभामा, जाम्बवती, नागनाजिति, कालिंदी, मित्रविंदा, भाद्र और लक्ष्मण।

प्रागज्योतिषपुर पर कभी नरक नामक एक बहुत शक्तिशाली असुर राजा का शासन था। वह भूदेवी (पृथ्वी की देवी) और भगवान विष्णु के अवतार वराह के पुत्र थे। देवताओं के जीन विरासत में मिलने के बावजूद, नरकासुर एक असुर था। भूदेवी को अपने पुत्र के लिए भगवान विष्णु से मिले वरदान से वह बहुत शक्तिशाली हो गया था।

कुछ ग्रंथों में कहा गया है कि नरकासुर हिरणाख्य (हिरण्यकश्यप के भाई) का पुत्र था, माता एक ही थी, देवी पृथ्वी (भूदेवी). बाणासुर नाम के एक अन्य असुर के साथ मिलकर नरक बहुत दुष्ट हो गया। नरका ने भगवान ब्रह्मा के लिए घोर तपस्या की, जिन्होंने अंततः उन्हें वरदान दिया कि केवल उनकी मां ही उन्हें मार सकती हैं।

नरकासुर ने एक बार पृथ्वी पर सभी राज्यों पर कब्जा कर लिया था और स्वर्ग लोक, यहां तक कि भगवान इंद्र को भी भागना पड़ा था। उसने संबंधित राजाओं को हराकर 16,100 महिलाओं को पकड़ लिया।  

देवी अदिति मदद के लिए सत्यभामा के पास गईं। जब सत्यभामा ने नरका के महिलाओं के साथ व्यवहार के बारे में सुना, तो वह क्रोधित हो गई। सत्यभामा ने नरकासुर के खिलाफ युद्ध करने की अनुमति के लिए भगवान कृष्ण से संपर्क किया। 

भगवान कृष्ण ने अपनी पत्नी सत्यभामा के साथ गरुड़ पर्वत पर सवार होकर प्रागज्योतिषपुर पर आक्रमण किया। युद्ध के दौरान, कृष्ण ने नरकासुर के सेनापति मुरा को मार डाला। इस प्रकार कृष्ण को 'मुरारी' (मुरा का शत्रु) कहा जाता है। नरकासुर का वध भूदेवी के अवतार देवी सत्यभामा के बाण से हुआ था।

नरकासुर को हराने के बाद कृष्ण ने 16,100 महिलाओं को रिहा कर दिया। हालांकि सभी 16,100 महिलाओं को भगवान कृष्ण की दिव्य सुंदरता ने मोहित कर लिया था और सभी ने खुद को प्रतिबद्ध किया कि वे या तो कृष्ण से शादी करेंगी या आत्महत्या कर लेंगी।

इसलिए, भगवान कृष्ण ने उनके सम्मान को बहाल करने और समाज में उनकी स्थिति को रानी बनाने के लिए उनसे शादी की। उनके कार्यों में कुलीनता है, और इस तरह उनकी 16,100 अतिरिक्त पत्नियां थीं। इस प्रकार, भगवान कृष्ण की कुल 16108 पत्नियां थीं।

Web Title: Janmashtami 2021: The Real Story Behind 16108 wives of Lord Krishna, Lord Krishna real wives name list, Lord Krishna girlfriend names

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे